शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2020

एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत नागालैंड के विद्यार्थी जानेंगे बुन्देलखण्ड की कला सँस्कृति को

एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत नागालैंड के विद्यार्थी जानेंगे बुन्देलखण्ड की कला सँस्कृति को
सागर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर में "एक भारत श्रेष्ठ भारत "के तहत सांस्कृतिक परिषद का आयोजन 1 मार्च से 6 मार्च तक होगा। इसको लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है। इसके तहत नागालैंड विवि का 50 सदस्यीय दल यहां आएगा।
इसके समन्वयक डॉ राकेश सोनी और अधिष्ठाता छात्र एवम युवक कल्याण प्रो ए डी शर्मा ने आज मीडिया को बताया कि एक भारत श्रेष्ठ भारत  के तहतगोल्डन जुबली हॉल में आयोजित कार्यक्रम में नागालैंड विश्वविद्यालय से 50 छात्र और छात्राएं अपने क्षेत्र की संस्कृति का परिचय देगें और दिखाएंगे।
सागर में यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राएं कला और संगीत विभाग में जोर शोर से तैयारियों में लगे हुए है जो अपनी बुंदेलखंड की कलाओं और परंपराओं का व्याख्यान करेगें।पांच दिन के इस कार्यक्रम में देश भर से अतिथि शामिल होंगे और करीब 5 हजार विद्यार्थियों के आने की संभावना है । इसमें बुन्देली कला सँस्कृति ,खानपान,खेल, इतिहासिक धरोहरो आदि से परिचय कराया  जाएगा। वही उनकी कला संस्कृतियो को भी जानने का मौका मिलेगॉ। शहर में निकलनेवाली यात्रा का जगह जगह स्वागत किया जाएगा। 
तैयारियों को लेकर हुई बैठक
 भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आयोजन " एक भारत श्रेष्ठ भारत"STUDENT EXCHANGE कार्यकम के तहत नांगालैण्ड विश्वविद्यालय एवं डॉ. हरीसिंह गौर वि.वि. के छात्र स्थानीय संस्कृति के अध्यन के आयोजन में स्थानीय कलाओं एवं स्थानीय खेलकूद गतिविधियों में सहभागीता कर संस्कृति के आदान प्रदान हेतू विभिन्न गतिविधियों सहभागिता करेंगे। इस संबंध में कुलपति प्रो. आर पी तिवारी  ने विश्वविद्यालय छात्र परिषद एवं अन्य छात्रों के साथ बैठक आहूत की। बैठक में कार्यकम के विभिन्न पहलुओं पर विस्तारसे चर्चा की गई।
उक्योजन का उद्धघाटन 01 मार्च को दोपहर 2:30 बजे पर वि.वि. के स्वर्ण जयंती सभागारमें कुलपति प्रो. आर पी तिवारी के करकमलों से होगा। बैठक में प्रो. ए डी शर्मा अघ्षिठाता छात्र कल्याण सांस्कृतिक परिषद के समन्वयक डॉ. रोकेश सोनी डॉ. विवेक जायसवाल, डॉ. संजय शर्मा, डॉ. आशुतोष मिश्रा, डॉ. अल्ताफ मुलानी, डॉ. विजया सुन्दरी एवं छात्र छात्रायें सम्मिलित थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive