बुधवार, 26 फ़रवरी 2020

कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित कॅरियर अवसर मेले में दी स्वरोजगार संबंधी जानकारियां

कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित कॅरियर अवसर मेले में दी स्वरोजगार संबंधी जानकारियां
सागर ।शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, सागर में जिलास्तरीय विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत कॅरियर अवसर मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला प्रभारी डाॅ. मधु स्थापक ने स्वागत भाषण में मेले की आवश्यकता एवं भविष्य में इसके द्वारा मिलने वाले लाभों के विषय में बताया। 

मुख्य अतिथि जनभागीदारी अध्यक्ष अमित दुबे रामजी ने कहा कि हमारे द्वारा दी गयी शिक्षा तभी सार्थक हैं जब वो जीवन-यापन के लिए स्वयं के पैरो पर खड़ा हो जाये। रोजगार, स्वरोजगार के द्वारा विद्यार्थी अपने आगामी भविष्य की रचना करते है। कॅरियर अवसर मेला के द्वारा रोजगार के अवसर एक ही स्थान पर उपलब्ध कराना शासन का नवाचार है। रोजगार के विषय में महाविद्यालय पर भी हेल्पसेन्टर बनाने की पहल होनी चाहिए।
डाॅ. जी.एस. रोहित प्राचार्य एवं अतिरिक्त संचालक ने कहा कि विभाग की मंशा ऐसे आयोजनों के द्वारा यह है कि विद्यार्थी न केवल रोजगार प्राप्त करे बल्कि रोजगार देने वाले बने। स्थानीय स्तर की आवश्यकता को ध्यान में रखकर स्थापित उद्योगों में सफलता मिलती है अतः शोध परक कार्यों द्वारा स्थानीय आवश्यकताओं को पता करके उद्योग स्थापित करना चाहिए।
विशिष्ट अतिथि उद्योगपति जितेन्द्र सिंह चावला ने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि उद्योगों पर 40 प्रतिशत सबसिडी दी जा रही है। प्रतिवर्ष 10 प्रतिवर्ष विल्डिंग मटेरियल पर भी दी जा रही है जो पहले नहीं दी जाती थी। इससे उद्योगों को भी विकास के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. रंजना मिश्रा तथा आभार डाॅ. अमर कुमार जैन जनभागादारी प्रभारी ने किया।
कार्यक्रम में जनभागीदारी सदस्य ज्वाला खटीक, नरेन्द्र कोष्टी, सुरेश जाटव, सिंटू कटारे, मनीष जैन, नितिन पचैरी, आकाश तिवारी सहित महाविद्यालय परिवार के डाॅ. प्रवीण शर्मा, डाॅ. गोपा जैन, डाॅ. संजीव दुबे, डाॅ. नीलिमेश वर्मा, डाॅ. सुभाष हर्डीकर, डाॅ. उमाकांत स्वर्णकार, डाॅ. इमराना सिद्दीकी, डाॅ. सरोज गुप्ता, डाॅ. संदीप सबलोक, डाॅ. आशीष द्विवेदी सहित सभी प्राध्यापक उपस्थित थें।
इन विभागों ने लगाये मेले -
1. आयुष विभाग, 2. मत्स्य विभाग, 3. कृषि विभाग, 4. जेल विभाग, 5. सांची दुग्ध संघ
स्वरोजगार में बुटिक इंकमीडिया, मनोविज्ञान के द्वारा रोजगार, कैटरिंग के द्वारा रोजगार इत्यादि कुल 26 स्टाॅल में जानकारी दी गयी

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive