मंगलवार, 25 फ़रवरी 2020

पूरी सतर्कता के साथ बोर्ड परीक्षा कर संचालन करें :कलेक्टर प्रीति मैथिल

                                  
पूरी सतर्कता के साथ बोर्ड परीक्षा कर संचालन करें :कलेक्टर प्रीति मैथिल
#केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, प्रेक्षक व कलेक्टर प्रतिनिधियों को दिये आवष्यक निर्देश
बोर्ड परीक्षा संबंधी बैठक संपन्न

सागर । माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 से संबंधित बैठक शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई क्रमांक 1 सागर में मंगलवार को संपन्न हुई। बैठक में जिला कलेक्टर श्रीमती प्रीति नायक मैथिल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ महेंद्र प्रताप तिवारी, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्राचार्य श्री आरके वैद्य शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 प्राचार्य श्री व्हाय एस राजपूत, जिले के सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, परीक्षा केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, समस्त प्राचार्य व्याख्याता वरिष्ठ अध्यापक एवं  कलेक्टर प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।  
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पूरी सतर्कता के साथ जिले में बोर्ड परीक्षाओं का संचालन हो। परीक्षाओं के संचालन में कोई भी त्रुटि नहीं होना चाहिए। क्योंकि एक गलती 100 अच्छाईयों पर भारी पड़ जाती है। परीक्षा के प्रतिदिवस प्रश्न पत्र निकालने हेतु प्रत्येक पुलिस थाना केन्द्र पर नियुक्त कलेक्टर प्रतिनिधियों को समय से पूर्व उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही परीक्षा केन्द्राध्यक्ष पुलिस थाने में नियुक्त पर्यवेक्षक की उपस्थिति में ही प्रश्न पत्र निकाले तथा परीक्षा का दिन दिनॉक तथा प्रश्नपत्र का विषय अच्छे से मिलान करें। केन्द्राध्यक्ष त्रुटि रहित सुचिता पूर्ण निर्भीक होकर परीक्षा संपन्न करावें। परीक्षा के दौरान अनजाने में कोई त्रुटि होने पर तत्काल उसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी सागर को देवें, की गई त्रुटि को छपायें नहीं। प्रत्येक केन्द्र पर आवश्यकतानुसार पर्याप्त पुलिस व्यवस्था की जावेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष पहले से ही 02 दिवस पूर्व पहुंचकर संपूर्ण व्यवस्थायें पूर्ण कर लें एवं समस्त परीक्षार्थियों को किस केन्द्र पर परीक्षा देना है उन्हें पूर्व में ही अवगत करा दें। बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा केन्द्राध्यक्षों से कंट्रोल रूम का नंबर भी पूंछा गया।
127 परीक्षा केंद्र
जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा परीक्षा संबंधी तैयारियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया । उन्होंने बताया कि हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षायें संचालित करने हेतु जिले में कुल 127 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है । जिन पर रेण्ड माईजेसन के द्वारा परीक्षा केन्द्राध्यक्ष नियुक्त किये जायेगें साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रो पर दो - दो सहायक केन्द्राध्यक्ष नियुक्त होगें सागर जिले में 6 अतिसंवेदनशील तथा 8 संवदेनशील परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। इन सभी परीक्षा केन्द्रो पर पूर्णकालिक एक - एक प्रेक्षक कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किये गये है। साथ ही 1-4 की पुलिस गार्ड व्यवस्था भी की गई है । वर्ष 2020 में हाई स्कूल की परीक्षा में 41922 परीक्षार्थी तथा हायरसेकेण्डरी परीक्षा में 29894 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। जिले के 46 पुलिस थानों में प्रश्नपत्र रखने की व्यवस्था की गई है प्रत्येक पुलिस थाने में एक - एक कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है । जिनकी उपस्थिति में ही प्रतिदिवस परीक्षा प्रश्नपत्र निकाले जावेगें परीक्षाओं को व्यवस्थित संचालित कराये जाने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा 14 निरीक्षण दल , संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संभाग सागर द्वारा तीन निरीक्षण दलों का गठन किया गया है साथ ही माध्यमिक शिक्षा मण्डल के संभागीय कार्यालय द्वारा एक निरीक्षण दल का गठन किया गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी सागर ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 100 गज की परिधि में अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा जिन्हें अनुमति दी जायेगी उनके पास लिखित अधिकार पत्र होने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जावेगीं । परीक्षाओं के दौरान सभी प्रकार के अवकाश प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही परीक्षा में संलग्न सभी कर्मचारियों को अपने परिचय पत्र लगाने के निर्देश दिये परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केन्द्र पर आधे घण्टे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित कराने हेतु निर्देश दिये गये जिन विद्यालयों में परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं उन सभी विद्यालयों के प्राचार्य परीक्षा केन्द्र पर साफ सफाई रंगाई पुताई पेय जल एवं विद्युत की समुचित व्यवस्था परीक्षा प्रारंभ के पूर्व ही करने के निर्देश दिये गये । परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को जूते मोजें टोपी जाकेट आदि पहन कर आयें तो उसे उतरवाकर देखें तथा परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष को छोड़कर किसी के भी पास मोबाईल , पेजर , केल्कूलेटर परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित, दूरभाष क्रमांक 07582-223644
समन्वय संस्था के प्राचार्य श्री वाय.एस. राजपूत ने 26 फरवरी को परीक्षा सामग्री वितरण के संबंध में जानकारी दी उन्होनें अवगत कराया कि प्रत्येक केन्द्राध्यक्ष प्रश्नपत्रों का मिलान दिये गये वीजक से करें। यदि प्रश्नपत्रों में कोई अंतर है तो तत्काल इसकी लिखित सूचना दी जावें । जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका दूरभाष क्रमांक 07582-223644 है। साथ ही प्रत्येक विकासखंण्ड में विकासखण्ड स्तर का खंण्डस्तरीय कंट्रोल रूम भी बनाये गये है।        

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive