रविवार, 23 फ़रवरी 2020

हम है इंसान ग्रुप ने रंगों और नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छ्ता का सन्देश "पहले शपथ, फिर स्वच्छता पथ"

हम है इंसान ग्रुप ने रंगों और नाटक के  माध्यम से दिया स्वच्छ्ता का सन्देश "पहले शपथ, फिर स्वच्छता पथ"
सागर। "हम हैं इंसान" ग्रुप के द्वारा शहर में हर रविवार को चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत, इस बार का रविवार, ग्रुप के सदस्यों ने सिविल लाइन क्षेत्र स्थित स्वीडिश मिशन स्कूल में श्रमदान करके अपना समय बिताया।
इस बार "हम हैं इंसान" की टीम ने स्वीडिश स्कूल के कुछ पूर्व विद्यार्थियों के साथ मिलकर सबसे पहले सभी सदस्यों को स्वच्छता की शपथ दिलाई, फिर स्कूल की दीवारों के रंगरोगन कर, बुंदेली आकृतियों, तथा स्वच्छता के संदेशों से दीवारों को सजा दिया एवं स्कूल के पार्क में दिख रही गंदगी को भी साफ करके शहरवासियों  को स्वच्छता का संदेश अपने कार्य के माध्यम से दिया।
टीम ने बताया कि जो भी सरकारी एवं अर्धसरकारी स्कूल होते हैं, उनमें आये दिन शासकीय कार्यक्रम होते रहते हैं, लेकिन स्वच्छता के प्रति कभी कोई सरकारी संस्था ढंग से ध्यान नही दे पाती, जबकि देश का निर्माण, स्कूलों की शिक्षा के माध्यम से ही होती है, जब स्कूलों में बच्चे अपने आसपास स्वच्छता का वातावरण देखेंगे तभी वे समाज में भी स्वच्छता लाएंगे।
नुक्कड़ नाटक: आमजन में स्वच्छता की अलग जगाने शाम 5:00 बजे से सिविल लाइन पर हम हैं इंसान टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शहर के युवाओं एवं जनसमूह को स्वच्छता का संदेश दिया जिसको सभी ने सराहा और शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने हेतु शपथ ली।
"हमारा शहर, हमारी जिम्मेदारी" समझ कर हर रविवार टीम इसी तरह के कार्य कर, शहर को स्वच्छता की श्रेणी में प्रथम लाने के लिए लगातार प्रयास करती रहेगी। इस रविवार शहर की विभिन्न नामचीन हस्तियों तथा पूर्व छात्रों के साथ, टीम के लगभग 50 से अधिक सदस्यों ने श्रमदान किया।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive