तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सागर के कोरोना पॉजिटव कन्टेनमेट क्षेत्र, आनेजाने पर सख्ती, कई व्यवस्थाये की प्रशासन ने

सागर के कोरोना पॉजिटव कन्टेनमेट क्षेत्र, आनेजाने पर सख्ती, कई व्यवस्थाये  की प्रशासन ने

#COVID19_SAGAR
 
सागर। कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद सागर शहर के कण्टेन्मेंट एरिया में कई व्यवस्थाएं शुरू की गई है। लोगो की आवाजाही पास धारकों की ही होगी। इस क्षेत्र में दीनदयाल चलित इकाई शाहगढ को आगामी आदेश तक कन्टेनमेंट एरिया में स्थापित किया गया है।
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी   ने चिन्हित कन्टेनमेंट एरिया में एनसीडी  एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुये दीनदयाल चलित इकाई शाहगढ को तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक कन्टेनमेंट एरिया , पुलिस चैकी शनीवरी के पास स्थापित किया है। उन्होंने आदेशित किया है कि उक्त चलित इकाई डा. एनके सैनी, डा. एचओ-1 मो . नं . 9981305453 से समन्वय कर सुबह 10  से शाम 6 तक कार्य करेंगे । आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।  

पढ़े : लॉक डाऊन में फसे छात्र व मजदूरो को हर संभव मदद पहुंचा रहा है डॉ गौर विश्वविद्यालय प्रशासन

कन्टेनमेंट एरिया हेतु एक 108 एंबुलेंस का
स्टेशन नमकमण्डी  कटरा में
सागर। चिन्हित कन्टेनमेंट एरिया में एनसीडी  एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए रखते एक 108 एंबुलेंस का स्टेशन नमकमण्डी , पोस्ट आफिस कटरा के सामने किया है । उन्होंने आदेशित किया है कि उक्त 108 एंबुलेंस इसी स्टेशन से अपनी सेवाये प्रदान करेगी । आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा 

डफरिन अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में परिवर्तित
सागर। शनिचरी एवं तिलक गंज वार्ड को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र के रहवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार नगर दंडाधिकारी श्री पवन बारिया ने डफरिन अस्पताल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में परिवर्तित किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा  डफरिन अस्पताल में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है और आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई हैं। अतः कंटेंटमेंट क्षेत्र के नागरिक  डफरिन अस्पताल में अपना इलाज प्रातः 8 बजे से शाम 6 बजे तक करा सकते हैं। इलाज के लिए अपने साथ  परिचय पत्र लाना अनिवार्य है।

कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों के वार्ड से बाहर जाने पर प्रतिबंधित, दवाई हेतु दिखाना होगा प्रमाण पत्र'
सागर। कृष्णगंज, शनिचरी  एवं तिलक गंज वार्ड को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है ।इस वार्ड के निवासियों को बाहर जाने से प्रतिबंधित किया गया है एवं बाहर के व्यक्तियों को भी इन वार्ड में प्रवेश करने पर प्रतिबंध किया गया है । उक्त वार्ड के  कोई व्यक्ति यदि  दवाई लेने हेतु मेडिकल स्टोर तक जाना चाहते हैं तो आवश्यक प्रमाण देख कर उन्हें चिन्हित वाहन के माध्यम से जाने की अनुमति प्रदान की जाएगी।                       
पढ़े : विदिशा से सागर आया कोरोना पॉजिटिव मरीज ,निकाह  में हुआ था शामिल
              
अति आवश्यक सेवा हेतु संलग्न कर्मचारी कंटेनमेंट एरिया में अपना कार्ड  दिखाकर जा सकते है

सागर । कृष्णगंज, शनिचरी एवं तिलक गंज वार्ड को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। सिटी मजिस्ट्रेट एवं इंसीडेंट कमांडर कंटेनमेंट क्षेत्र सागर ने उक्त वार्ड  में बाहर के व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित किया गया है। परंतु अति आवश्यक सेवा के संलग्न व्यक्ति जैसे कि नगर निगम के कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, खाद्य विभाग, पशुपालन विभाग, बिजली विभाग आदि का अमला यदि अपना परिचय पत्र दिखाकर काम हेतु जाना चाहता है तो उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जाए। यह ध्यान रखा जाए कि संबंधित कर्मचारी मास्क, ग्लब्स एवं परिचय पत्र के साथ ही प्रवेश करें ।

कंटेनमेंट एरिया में स्वास्थ्य अमला द्वारा डोर टू डोर स्वास्थ्य परीक्षण 
सागर । कोरोना वायरस की रोकथाम के नियंत्रण के लिए सागर कंटेनमेंट एरिया कृष्णगंज वार्ड में स्वास्थ विभाग का अमला घर-घर दस्तक देकर स्वास्थ्य परीक्षण कर रहा है । कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ डॉक्टर एमएस सागर,  राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के शिक्षकों की संयुक्त दल ने कंटेंटमेंट एरिया के प्रत्येक घर में जाकर उनके परिवार की सूची बनाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं । कंटेनमेंट एरिया में जिस किसी व्यक्ति को सर्दी, खासी, बुखार की शिकायत प्राप्त हुई होती है तो उन्हें तत्काल टीवी हॉस्पिटल भेजने की व्यवस्था भी की जा रही है 

कंटेनमेंट एरिया की गलियों में कचरा गाड़ी न पहुंच पाने पर, वहां सफाई कर्मवीर कचरा कलेक्शन करने के लिए जा रहे प्रतिदिन

सागर । कण्टेन्मेंट क्षेत्र में जहा वार्ड की गलियों में जहां कचरा गाड़ी नहीं पहुंच पा रही है वहां नगर निगम के सफाई कर्मवीर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने के लिए प्रतिदिन जा रहे हैं । नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार ने बताया कि उन्होंने सफाई अमले को निर्देश दिए हैं कि कंटेनमेंट एरिया में घरों से कचरा कलेक्शन कर उनको सुविधाएं प्रदान की जाए । उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट एरिया जहां संकीर्ण गलियां है वहां कचरा गाड़ी जाने में असुविधा है ऐसी स्थिति में सफाई कर्मी हाथ में बड़े सफाई कंटेनर लेकर कार्य कर रही है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive