बुधवार, 17 जून 2020

भारत सरकार द्वारा देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार , चार पंचायतों को

भारत सरकार द्वारा देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार , चार पंचायतों को

सागर। भारत  सरकार के द्वारा देश में कुल 4 श्रेणियों में उत्कृष्टता को वर्गीकृत किया जाकर ग्राम पंचायतों को उत्कृष्ट कार्य हेतु पंचायतीराज पुरूस्कारों की घोषणा की गई है। सम्पूर्ण देशभर में सागर जिले को सर्वाधिक 4 पुरूस्कार भारत सरकार के द्वारा प्रदान किये गये है।
दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरूस्कार स्वीकृत म.प्र. की 11 पंचायतों का चयन किया गया हैं जिसमें से सागर जिले के विकासखण्ड केसली की ग्राम पंचायत मरामाधौ एवं तूमरी को पुरूस्कार प्रदान किया गया है। पुरूस्कार के रूप में प्रति पंचायत को 10 लाख रूपये पुरूस्कार राशि प्रदान की गई है।
1. मरामाधौ- को प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन की श्रेणी में पुरूस्कार मिला हैं इस पंचायत में मनरेगा, वाटरशेड योजना अंतर्गत कन्टूर ट्रेच, गेबियन, तालाब एवं खेततालाब, रेनवाटर हारर्वेस्टिग, पौधारोपण का कार्य किया गया । साथ ही पुरानी संरचनाओं का मरम्मत का कार्य जन भागीदारी के साथ किया गया।

 2. तूमरी- को यह पुरूस्कार जनरल केटेगिरी में सेवाओं एवं सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर त्वरित कार्यवाही की गई हैं साथ ही शासकीय योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया गया है।

पढ़े : अजबसिंह बने सागर के नए जिला शिक्षा अधिकारी

पढ़े : जनप द पंचायत का सीईओ दो लाख की रिश्वत लेते रंगे हाथों  पकड़ाया,लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाही*


डाॅ इच्छित गढ़पाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि ग्राम पंचायत मरामाधौ, तूमरी, सरखेडा एवं बिनैका को प्राप्त यह पुरूस्कार राशि पंचायत अपने निर्णय अनुसार किसी भी विकास कार्यो हेतु उपयोग कर सकेगी। ज्ञातव्य है कि इन पुरूस्कारों को भारत शासन को प्रेषित करने के पूर्व विकासखण्ड स्तरीय समिति के समक्ष रखा जाकर उत्कृष्ठ ग्राम पंचायत के कार्य को जिला स्तरीय गठित समिति के समक्ष रखा गया था। समिति के सम्पूर्ण जिले से प्राप्त प्रस्तावों में से उत्कृष्ठ कार्य वाले पंचायतों को राज्य स्तर पर प्रेषित किया गया था। राज्य स्तर से सभी श्रेणियों की उत्कृष्ठ पंचायतों को भारत शासन को प्रेषित किया गया था।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


अवार्ड प्रभारी श्री जय गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष 21 अप्रैल 2020 को भी सागर जिले को 2 श्रेणी के 2 अवार्ड प्राप्त हो चुके है। ये सभी पुरूस्कार भारत शासन द्वारा प्रत्येक वर्ष पंचायती दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजन कार्यक्रम में प्रदाय किये जाते हैं लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण पुरूस्कार वितरण समारोह का आयोजन नही किया गया है। इसलिये इन पुरूस्कारों को अलग-अगल समय घोषित किया गया ।



पूर्व में प्राप्त पुरूस्कार-
1. नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव पुरूस्कार की श्रेणी में सागर जिले की जनपद पचंायत देवरी पंचायत अंतर्गत सरखेडा पंचायत को उत्कृष्ठ कार्य हेतु चयनित किया गया है। इस श्रेणी में भी पंचायत को 10 लाख रूपये का पुरूस्कार राशि प्रदाय की गई है।
2. ग्राम पंचायत डेवलपमेन्ट प्लान की श्रेणी में सागर जिले की बण्डा जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिनैका को उत्कृष्ठ श्रेणी में रखा जाकर भारत सरकार के द्वारा 5 लाख रूपये का पुरूस्कार प्रदाय किया गया है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive