जंय श्री गणेशाय नमः

शनिवार, 20 जून 2020

जयमाला के समय पहुची टीम और रुकवाया बाल विवाह

जयमाला के समय पहुची टीम और रुकवाया बाल विवाह

सागर। सागर जिले के  थाना बरायठा अंतर्गत ग्राम बागरोदा में एक नाबालिग बालिका जिसकी उम्र साढे 16 वर्ष थी का विवाह बरायठा में होने जा रहा था जिसकी सूचना विशेष किशोर पुलिस इकाई को दी गई सूचना मिलते ही श्रीमान पुलिस अधीक्षक  को अवगत कराकर  तुरंत ही विशेष किशोर ईकाई की टीम एवं महिला बाल विकास व चाइल्डलाइन टीम थाना बराईठा रवाना हुई । वहां   जैसे ही हम विवाह स्थल पहुंचे वहां देखा कि बरात की तैयारी हो रही है और जयमाला होने वाली है ।जैसे ही पुलिस को देखा सभी लोग घबरा गए और  और कहने लगे कि सगाई हो रही है तब हमने कहा कि झूठ मत बोलो ।तब वह सब लोग हाथ पर जोड़ने लगे और कहने लगे मैडम शादी कर लेने दो बहुत मुश्किल से तय हुई है। जब हमने ने बताया कि आपकी बेटी अभी बहुत छोटी है और अगर इसकी आप शादी करोगे तो आगे जाकर इसकी जिंदगी खराब हो जाएगी और यह नहीं पाएगी । 

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर में टोटल लॉक डाऊन अभी लागू नही, आपदा प्रबंधन के इस सुझाव के  परीक्षण के  उपरांत लिया जाएगा निर्णय :कलेक्टर दीपक सिंह

जब यह 18 वर्ष की हो जाए तब उसका विवाह करना घर वाले मानने को तैयार नहीं हो रहे थे। सभी अपने अपने तरीके से हम पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे।  पर हम उन सब की बातों को दबाकर समझा कर उन्हें यह बाल विवाह करने के लिए मना कर रहे थे। तभी गांव के कुछ लोग जो समझदार पढ़े-लिखे थे उन्होंने आकर हमारा सहयोग किया और दोनों ही पक्षों को समझाया कि मैडम सच बोल रही है मबअभी अच्छी की शादी मत करो और हम सब तुम्हारा बाद में सहयोग करेंगे और शादी करवा देंगे इस तरह हमने दोनों ही परिवारों को समझाया। बड़ी मशक्कत के बाद हम यह बाल विवाह रोक पाए। टीम में शामिल ज्योति तिवारी साजिद हुसैन सतीश तिवारी मुकेश यादव महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी सुपरवाइजर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वर्षा ठाकुर योगेश राठौर सोनम रजक खेमराज पटेल  बरायठा स्टाफ शामिल रहा । यह विवाह बंसल समाज में हो रहा था बालक का बालक था और लड़की की उम्र 16 वर्ष थी।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive