सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

शुक्रवार, 19 जून 2020

सागर : नाबालिग लड़की की रुकवाई शादी, पुलिस ने

सागर : नाबालिग लड़की की रुकवाई  शादी, पुलिस ने


सागर । विशेष किशोर पुलिस ईकाई सागर ने जिले के जैसीनगर में एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई और बालिग होने तक लड़के को रुके रहने के लिए सहमति बनवाई। थाना जैसीनगर के अंतर्गत ग्राम बदुआ एक 16 वर्षीय बालिका के बाल विवाह की सूचना महिला बाल विकास एवं विशेष किशोर इकाई को दी गई सूचना मिलते ही चाइल्डलाइन टीम के साथ विशेष किशोर इकाई ने तुरंत ही इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक  को दी । टीम थाना जैसीनगर के ग्राम बदुआ हुआ रवाना हुई हम जब वहां पहुंचे तो पता चला कि यह शादी रहली में हो रही है और लड़की पक्ष वाले वही जाकर शादी कर रहे हैं ।यह शादी कल है तब हमने वहां जाकर लड़की के घरवालों से बातचीत की तो पूछा की लड़की अभी कितने साल की है तो वह कहने लगे कि हमें नहीं पता तब हमने उस लड़की की अंकसूची मंगवाई तो वह कहने लगे कि लड़की पढ़ी-लिखी नहीं है। ना ही अंकसूची है तब हमने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से लड़की की अंकसूची प्राप्त करवाई एवं किशोरी बालिका रजिस्टर को भी मंगवाया जब उसमें हमने देखा तो लड़की पांचवी क्लास तक पढ़ी हुई थी।

पढ़े : 16 पुलिस उपनिरीक्षकों के तबादले

MP : 27 पुलिस निरीक्षकों के तबादले*

उसकी उम्र उस में दर्ज थी तब हमने घरवालों को बोला कि आप झूठ क्यों बोल रहे हैं की बच्ची पढ़ी नहीं है। हम सब लोग  थोड़ा सा डर गए थे और कहने लगे कि मैडम हमें शादी कर लेने दो हम लोगों में लड़की बड़ी हो जाती तो शादी नहीं होती है ।तब महिला बाल विकास एवं विशेष टीम के सभी सदस्यों ने समझाया कि आप लोग चिंता मत कीजिए अभी बच्ची बहुत छोटी है और 18 वर्ष होने पर इसकी शादी हम लोग करवाएंगे आप इससे  निश्चिंत रहेंहम सब आपकी मदद करेंगे और आपकी बच्ची की शादी जहां चाहते हैं। वही करवाएंगे इस तरह हमने लड़के पक्ष वालों को भी फोन पर समझाया और बताया कि आप 18 वर्ष होने पर इसी बालिका के साथ अपनी लड़के की शादी करना तब वह लोग भी कहने लगे कि मैडम हम तो अपने लड़के की शादी कहीं और कर देंगे हम इंतजार नहीं कर सकते हैं तो हमने कहा उनसे की आप जहां भी शादी करोगे वह लड़की की उमर छोटी रही तो हम शादी नहीं होने देंगे और आप इसी लड़की से शादी करें हम सब आपकी मदद करेंगे बहुत कोशिश करने के बाद वह लोग मान गए और उनसे हमने लिखवा भी लिया कि वह इस लड़की से शादी करेंगे और किसी दूसरी लड़की से नहीं । तब लड़की के माता-पिता रोने लगे और कहने लगी मैडम आप हमारी मदद करना तब हम ने उन्हें आश्वासन दिया कि जब भी आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी वह हम सब आ कर के आप के बेटी का विवाह करवाएंगे और इस तरह हमने एक बार फिर बाल विवाह को रोक दिया।  टीम में शामिल ज्योति तिवारी सतीश तिवारी साजिद हुसैन मुकेश यादव महिला बाल विकास से परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बा चाइल्डलाइन टीम से वर्षा ठाकुर योगेश राठौर एवं जैसीनगर से पुलिस स्टाफ एसआई एवं मुंशी महिला रक्षक भी शामिल रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive