सोमवार, 15 जून 2020

ट्यूलिप प्रोग्राम योजना , सागर स्मार्ट सिटी करायेगा इंटर्नशिप

ट्यूलिप प्रोग्राम योजना , सागर स्मार्ट सिटी करायेगा इंटर्नशिप

सागर । राष्ट्र निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती केन्द्र सरकार की ट्यूलिप इंटर्नशिप प्रोग्राम योजना के अंतर्गत सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड पात्र छात्रों को इंटर्नशिप करायेगी। सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक में स्मार्ट सिटी मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल सिंह राजपूत ने इस योजना से संबंधित प्रजेंटेशन की समीक्षा की एवं इंटर्नशिप कराने का निर्णय लेते हुए संबंधित अधिकारी/कर्मचारी को निर्देशित किया।

पढ़े : बारिश ने फेरा सीएम शिवराज सिंह चौहान की सभा पर पानी,उखड़ा पंडाल,कार्यक्रम कैंसिल


विचारणीय है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद(एआईसीटीई), मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं आवास और शहरी विकास मंत्रालय की संयुक्त पहल पर The Urban Learning Internship Program (TULIP) योजना 4 जून 2020 से प्रारंभ की गई है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z



 इस योजना का लक्ष्य देश भर के शहरी स्थानीय निकायों और स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को प्रशिक्षण के माध्यम से शहरी स्थानीय निकायों और स्मार्ट शहरों के कामकाज का व्यवहारिक अनुभव प्रदान करना है। TULIP कार्यक्रम के माध्यम से आधुनिक तकनीकों और नवीन तरीकों की मदद से शहरी स्थानीय निकायों में सुधार हेतु विचारों को उत्पन्न करने के लिए भारत के युवाओं को एक अवसर प्रदान किया जाएगा। TULIP भारत के स्नातकों के बाजार मूल्य को बढ़ाने में मदद करेगा और शहरी नियोजन, परिवहन इंजीनियरिंग, पर्यावरण, नगरपालिका वित्त आदि जैसे विविध क्षेत्रों में एक संभावित प्रतिभा पूल बनाने में मदद करेगा । इस प्रकार नए विचारों और नवीन सोच को विकसित करने में भी मदद मिलेगी।
यह योजना केवल भारतीय स्नातक छात्रों हेतु है। इसमें स्नातक के पश्चात 18 महिनों के अंदर एवं ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। AICTE इंटर्नशिप पोर्टल पेज में एक दस्तावेज और वीडियो मैनुअल, पंजीकरण में उम्मीदवार की मदद हेतु उपलब्ध है। जिसके अनुसार छात्र/छात्राएं व्यक्तिगत विवरण भरकर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते है।

अधिक जानकारी लिंक https://internship.aicte-india.orgtulip-support-mohua@gov.in 
एवं  internshipsupport@aicte&india-org  पर क्लिक कर प्राप्त की जा सकती है।
बैठक में स्मार्ट सिटी कम्पनी सचिव रजत गुप्ता, ऑफिस मैनेजर आरती जारोलिया, पीएमसी से इंद्रजीत पटैल  आदि अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive