मंगलवार, 16 जून 2020

विशेष किशोर सागर पुलिस ईकाई ने रुकवाया बाल विवाह

विशेष किशोर सागर पुलिस ईकाई  ने रुकवाया बाल विवाह

सागर।  थाना सिविल लाइन के अंतर्गत किशोर न्यायालय के पास एक नाबालिग बालक का बाल विवाह होने जा रहा था ।जिसकी सूचना विशेष किशोर पुलिस इकाई को दी गई । सूचना मिलते ही  पुलिस अधीक्षक के आदेश पर टीम  तुरंत ही थाना सिविल लाइन के पुलिस बल के साथ किशोर न्यायालय पहुंची शादी की तैयारियां चल रही थी और बारात निकलने वाली थी ।यह बारात दमोह बटियागढ़ जा रही थी। जब हम वहां पहुंचे तो सभी लोग घबरा गए और पूछने लगे कि क्या हो गया तब हमने पूछा कि यह विवाह किस का हो रहा है तब यह मेरे लड़के का विवाह होने जा रहा है इसकी शादी दमोह बटियागढ़ के अंतर्गत हो रही है।
 सूचना के आधार पर लड़के की मार्कशीट मंगाई गई तो जिसकी उम्र 19 वर्ष थी यह रजक समाज की शादी जब घरवालों से या विवाह रोकने को कहा गया तो सभी लोग कहने लगे कि शादी हो जाने दो मेरा लड़का 18 के ऊपर है।

पढ़े : सागर : आठ कोरोना पाजिटिव मरीज मिले,कोरोना से जिले में 17 वीं मौत


पढ़े : वीडियो कॉल से कलेक्टर ने कोरोना पीड़ित युवती से स्वास्थ्य का हालचाल पूछा


 तब टीम ने  उन्हें बताया कि लड़के की सही उम्र 21 वर्ष मैं अभी विवाह के योग्य नहीं है। बाल विवाह अधिनियम के तहत सभी रिश्तेदारों को भी समझाया गया लड़की पक्ष वालों को भी फोन कर कर यह बताया गया कि यह भी नहीं होगा लड़के की उम्र कम है और पुलिस को भी सूचित किया गया कि वह लड़की की उम्र देखें ।

टीम में शामिल ज्योति तिवारी ,साजिद हुसैन मुकेश यादव चाइल्डलाइन टीम सोनम रजत पटेल एवं महिला बाल विकास सुपरवाइजर रजनी बलिया आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सिविल लाइन ,थाना स्टाफ डायल 100  शामिल रहा।


---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive