अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

गुरुवार, 24 सितंबर 2020

राज्य सरकार गरीबों के हित में कर रही कार्य: मन्त्री भूपेन्द्र सिंह

राज्य सरकार गरीबों के हित में कर रही कार्य: मन्त्री भूपेन्द्र सिंह


सागर। राज्य सरकार गरीबों के हित में तेजी से कार्य कर रही है। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर गरीबों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उक्त बात प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।
     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने गुरूवार को खुरई के महाकाली प्रांगण में आयोजित ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स ऋण वितरण समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन इच्छित गढ़पाले, एसडीएम खुरई मनोज चैरसिया, जनपद सीईओ सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
     नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, छोटे-छोटे व्यवसाय करने वालों को बिना ब्याज के 10-10 हजार रूपये के ऋण दिए जा रहे है, जिससे वे अपने काम, धंधे फिर से शुरू कर सकें। उन्होंने कहा कि खुरई के जो आवासहीन परिवार है, उन्हें आगामी 3 साल के अंदर पक्के मकान दिए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में 123 और शहरी क्षेत्र के 232 लोगों को आवास के लिए पट्टे स्वीकृत किए गए है, इन पर उनका मालिकाना हक होगा। मकान बनाने के लिए राशि भी दी जाएगी। 
 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर 116 स्ट्रीट वैण्डर्स को 10-10 हजार रूपये के ब्याज मुक्त ऋण वितरित किए। सागर जिले में 573 स्ट्रीट वेण्डर्स को 57 लाख 30 हजार के ऋण वितरित किए गए। आजीविका के अंतर्गत महिलाओं के 162 स्व-सहायता समूहों को 14 लाख 40 हजार रूपये की चक्रीय राशि, 76 समूहों को 58 लाख रूपये की सामुदायिक निवेश राशि और 18 स्व-सहायता समूहों को 32 लाख रूपये की राशि के बैंक लिंकेज स्वीकृत किए गए। 
     संबल योजनांतर्गत 12 हितग्राहियों को 22 लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी गई। मनरेगा अंतर्गत वृक्षारोपण के लिए 2 करोड़ 97 लाख तथा पशु शेड के लिए 44 लाख रूपये की राशि वितरित की गई। कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को भी लाभ वितरित किया गया। उन्होंने कहा कि, खुरई में 2 करोड़ रूपये की लागत से मिल्क चिलिंग एण्ड पैकेजिंग प्लांट आजीविका मिशन के अंतर्गत लगाया जाएगा। इससे 5 हजार महिलाओं को सीधे रोजगार उपलब्ध होगा। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिपं सीईओ गढ़पाले ने कहा कि आज विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को 8 करोड़ रूपये के हितलाभ का वितरण और दो करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


विभिन्न निर्माण कार्यां का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में आयोजित कार्यक्रम में जनपद पंचायत खुरई अंतर्गत ग्राम पंचायत बरोदिया नौनगिर में 4 लाख 50 हजार की लागत से आयुष औषधालय निर्माण, ग्राम पंचायत गोलनी में 6 लाख 80 हजार, निर्तला में 8 लाख 22 हजार, मझैरा में 7 लाख 32 हजार, नरौदा 9 लाख 17 हजार एवं सिलौधा में 7 लाख रूपये की लागत से बाउंड्रीबाल निर्माण, तोड़ाकाछी में 5 लाख 16 हजार तथा गढ़ौला जागीर में 7 लाख 40 हजार रूपये की लागत से सीसी रोड निर्माण, बम्होरी नबाब में 12 लाख 14 हजार की लागत से सुदूर सड़क निर्माण , मुडिया में 23 लाख 80 हजार तथा नारधा 18 लाख 80 हजार की लागत में खेत सड़क निर्माण तथा ग्राम पंचायत भीलोन में 59 लाख 25 हजार रूपये की लागत की नलजल मिशन का भूमिपूजन किया गया तथा ग्राम करैया गूजर में 14 लाख 50 हजार की लागत से सुदूर सड़क, दुग्ध शीतलन केन्द्र बांदरी और मुड़िया खुरई प्रत्येक की लागत 15-15 लाख रूपये का लोकार्पण किया गया।  


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive