गुरुवार, 7 जनवरी 2021

कॉलेजों का होगा युक्तियुक्तकरण, पीएससी के माध्यम से 10 हजार प्राध्यापकों के पद भरे जाएंगे, अतिथि शिक्षकों को मिलेगा मौका : उच्च शिक्षा मंत्री डा.मोहन यादव

कॉलेजों का होगा युक्तियुक्तकरण, पीएससी के माध्यम से 10 हजार प्राध्यापकों के पद भरे जाएंगे, अतिथि शिक्षकों को मिलेगा मौका
: उच्च शिक्षा मंत्री  डा.मोहन यादव



सागर। मध्यप्रदेष शासन षिक्षा के क्षेत्र में सागर के गौरव को आंच नहीं आने देगा। कॉलेजों का युक्तियुक्तकरण होगा तथा पीएससी के माध्यम से 10 हजार प्राध्यापकों के पद भरे जाएंगे। जिसमें अतिथि षिक्षकों को भी मौका मिलेगा। उक्त विचार प्रदेष के उच्च षिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में एक करोड़ रूपये की लागत से निर्मित प्रषासनिक भवन  एवं सेमिनार हाल के लोकार्पण समारोह में व्यक्त किए। इस अवसर पर सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, श्री गौरव सिरौठिया, डा. अनिल तिवारी, श्याम तिवारी, अर्पित पाण्डे, नवीन भट्ट, श्री सुधीर यादव, सहायक संचालक श्री एलएल कोरी, श्री जीएस रोहित, डा. अमर जैन, डा. सुभाष हार्डिकर, डा. उमाकांत स्वर्णकार, डा. संगीता मुखर्जी, श्री विनय मिश्रा, सहित जनप्रतिनिधि एवं प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं मौजूद थे।
 मंत्री डा. मोहन यादव ने कहा कि सागर वह धरोहर है जहां दानवीर डा. हरिसिंह गौर ने पूरे जिले सहित देष और प्रदेष में षिक्षा की दिषा प्रदान की। उन्होंने कहा कि सागर जो केन्द्रीय विष्वविद्यालय खोला गया है वह जल्दबाजी की देन है यदि खोलने के पहले इस पर विस्तार से विचार किया होता तो आज हमारे बुन्देलखण्ड के विद्यार्थियों के लिए षिक्षा के लिए परेषान नहीं होना पड़ता। मध्यप्रदेष शासन शीघ्र ही षिक्षा संवेदन आयोजित करके बुन्देलखण्ड के विद्यार्थियों के लिए षिक्षा के क्षेत्र में नए द्वार खोलेगी। 
 मंत्री डा. यादव ने घोषणा की कि नवीन शैक्षणिक सत्र से पत्रकारिता, योग एवं सैन्य विज्ञान की कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी।
मंत्री डा. यादव ने कहा कि नए षिक्षा सत्र में कम दर्ज कॉलेजों का युक्तियुक्तकरण भी किया जाएगा। जिससे कॉलेजों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि प्राध्यापकों के 10 हजार पद एवं 8 हजार अषैक्षणिक पदों कों पीएससी के माध्यम से भरा जा रहा है जिसमें अतिथि षिक्षकों को मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा शीघ्र ही समस्त कॉलेजों में जनभागीदारी समितियों का गठन किया जाएगा एवं किसी भी महाविद्यालय से किसी भी शैक्षणिक, अषैक्षणिक कर्मचारियों का स्थानांतरण चालू शैक्षणिक सत्र में नहीं होगा।

विधायक श्री शैलेन्द्र जैन कहा कि सागर में मात्र दो कालेज है जिसमें 10 हजार छात्र एवं 13 छात्राएं अध्ययनरत हैं। यहां दो और महाविद्यालयों की आवष्यकता है और केन्द्रीय विष्वविद्यालय होने के कारण छात्र-छात्राओं को प्रवेष भी नहीं मिल पा रहा है जिससे अनेक विद्यार्थी षिक्षा से वंचित हो रहे है। उन्होंने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री एवं उच्च षिक्षा मंत्री इतने सजग और संवेदनषील है कि हमारी उक्त मांग को शीघ्र ही पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि सागर में महिला विष्वविद्यालय की अत्यंत आवष्यकता है। जिसको नवीन शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ किया जाए। कार्यक्रम का संचालन डा. अमर जैन ने किया, जबकि आभार डा. मधु स्थापक ने माना।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट

मकरोनिया उपनगरीय क्षेत्र को मिली आधुनिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सौगात,
नए शैक्षणिक सत्र में प्रारंभ होगी स्नात्कोत्तर कक्षाएं


सागर की समृद्ध परंपरा में हमेशा से यह देखा गया है कि यहाँ समाजसेवी शिक्षा के लिए दान में हमेशा तत्पर रहते है। डॉक्टर सर हरिसिंह गौर के द्वारा शिक्षा तथा सागर के लिए किए गए कार्य किसी परिचय के मोहताज नहीं है। उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए आज  गुलझारी लाल जैन द्वारा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए दान की गई दो करोड़ रुपये की राशि शहरवासियों का गौरव बढ़ा रही है। उक्त विचार मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा मकरोनिया उपनगरीय क्षेत्र के शासकीय महाविद्यालय में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के भूमिपूजन कार्यक्रम में व्यक्त किए गए। इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री गौरव सिरोठिया, श्री प्रभुदयाल पटेल, श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, श्री सुधीर यादव, डा. अनिल तिवारी, श्री मुकेष जैन ढाना, श्री अमर जैन, डा. जीएस रोहित, डा. उमाकांत स्वर्णकार, डा. संदीप सबलोक सहित जनप्रतिनिधि एवं प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं मौजूद थे।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि श्री गुलझारी लाल जैन जैसे व्यक्तित्व और प्रेरणा पुंज के द्वारा किये जा रहे कार्य सभी के लिए अनुकरणीय हैं। उन्होंने कहा कि धन तो बहुतों के पास होता है पर इतने बड़े कार्य के लिए मन होना चाहिएमंत्री डा. यादव ने घोषणा की कि मकरानिया महाविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र में स्नात्कोत्तर कक्षाएं प्रारंभ होगी।
उन्होंने नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए प्रस्तावों पर सभी को मंजूरी दी। ।

कार्यक्रम में श्री प्रदीप लारियों ने बताया कि उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया के अंतर्गत बन रहा स्पोर्ट्स कंप्लेक्स निश्चिततौर पर खिलाड़ियों छात्र छात्राओं एवं युवाओं के लिए सौगात लेकर आएगा।उन्होंने बताया कि ऐसे विरले अफसर आते हैं जब इस प्रकार कोई समाज सेवी बिना किसी व्यक्तिगत हित के समाज के लिए इस प्रकार के कार्यकर्ता है उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव से मकरोनिया महाविद्यालय में स्नातकोत्तर तथा स्टाफ की माँग की साथ ही स्कूल भवन एवं विभिन्न संकायों स्वीकृति फर्नीचर लैबोरेटरी आदि से संबंधित प्रस्ताव ही रखे। जिस पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव ने समस्त माँगें को मंजूरी दी साथ ही भविष्य की दृष्टि से आवश्यक सहयोग का भी आश्वासन दिया।

केसली महाविधालय के लिए जमीन दान

इस अवसर पर केसली जनपद अध्यक्ष  अतुल डेवड़िया ने केसली महाविद्यालय के लिए 7.5 एकड़ भूमि दान की। मंत्री डा. यादव ने दानवीर गुलझारी लाल जैन अतुल डेवड़िया का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया। डा. यादव ने कहा कि शासन के द्वारा अब यह नीति प्रारंभ की जाएगी । जिससे शासन को दानदाताओं का माध्यम से न केवल भूमि उपलब्ध होगी। साथ ही संसाधन भी प्राप्त हो सकेंगे। इसके लिए गाईड लाईन बनाकर दानदाताओं के नाम से संबंधित महाविद्यालय का नामकरण किया जा सकेगा। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive