बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मध्यप्रदेश के 16 नगरीय निकायों में ग्रीनसिटी इंडेक्स प्रारंभ होगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️’स्वच्छता की पाठशाला’ में क्षमता वर्धन कार्यशाला हुई

मध्यप्रदेश के 16 नगरीय निकायों में ग्रीनसिटी इंडेक्स प्रारंभ होगी : मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️’स्वच्छता की पाठशाला’ में क्षमता वर्धन कार्यशाला हुई


सागर,26 फरवरी ,2023। स्वच्छता मिशन मात्र अभियान ही नहीं है बल्कि यह जनांदोलन बन गया है। इसकी सफलता तभी है जब स्वच्छता हमारे आचरण का अनिवार्य हिस्सा बन जाए। यह विचार मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज सागर में नगरीय निकायों की संभागीय स्वच्छता पाठशाला को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने जानकारी दी कि अगले वर्ष से 16 नगरीय निकायों में ग्रीन सिटी इंडेक्स कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा।
नगरीय विकास विभाग द्वारा स्वच्छता मिशन के अंतर्गत आयोजित की गई इस संभाग स्तरीय क्षमता संवर्धन कार्यालय स्वच्छता की पाठशाला में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि स्वच्छता ही देश की प्रगति के द्वार खोलती है जिसमें देश की आर्थिक, सामाजिक, स्वास्थ्यगत और व्यक्तिगत सभी प्रकार की प्रगति स्वच्छता के माध्यम से होती है। बिना जनजागरण के स्वच्छता मिशन सफल नहीं हो सकता था। स्वच्छता की भावना को नियमित और निरंतर बनाए रखने के लिए इसका समाज के आचरण में उतरना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया जैसे सशक्त माध्यम से हम यह संकल्प पूरा कर सकते हैं। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में स्वच्छता मिशन स्वच्छता अभियान आरंभ किया था। आज हमारा मध्यप्रदेश देश में स्वच्छता के रूप में पहले नंबर पर है। कई विकसित राज्यों की तुलना में आज मध्यप्रदेश स्वच्छता के क्षेत्र में उनसे आगे है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में लगातार नंबर वन रहने के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, नगरीय निकायों के अधिकारी कर्मचारी, सफाई मित्र और इन सबसे बढ़कर प्रदेश की जनता अभिनंदन और बधाई की पात्र है। 

      मंत्री श्री सिंह ने कहा कि किसी भी सामाजिक संदेश की सार्थकता तब फलीभूत होती है जब संदेश देने वाला उस संदेश को स्वयं के आचरण में उतार लेता है। मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रतिदिन एक वृक्ष के संकल्प का उदाहरण दिया और बताया कि मुख्यमंत्री जी ने बिना नागा प्रतिदिन एक पौधा लगाने का संकल्प सारी व्यस्तताओं के बावजूद पूरा किया। उन्होंने 2 वर्ष में 2140 पौधों को रोपा और उन्हें ऐसा करते देख सैकड़ों संस्थाओं और लोगों ने वृक्षारोपण को नियमित अभियान के रूप में स्वीकार किया।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत यहां पूरे देश में 11.7करोड़ शौचालय तैयार किए गए। मध्यप्रदेश में नगरी प्रशासन विभाग द्वारा भी पूरे मध्य प्रदेश एवम जिलों में शौचालय तैयार कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओडीएफ की संकल्प को पूरा किया गया।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शीघ्र ही ग्रीनसिटी इंडेक्स योजना शुरू की जाएगी। हरित पटल सूचकांक से मध्यप्रदेश के शहरों में स्वच्छता और पर्यावरण को लेकर एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित होगी। उन्होंने बताया कि हमारे सफाई मित्रों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। उनकी सुविधा के लिए स्वच्छता मिशन में आधुनिक तकनीक की मशीनरी वह उपकरणों का उपयोग किया गया। परिणाम यह हुआ कि एक ओर स्वच्छता मित्रों को अमानवीय तरीकों से बचाया जा सका और स्वच्छता मशीनों के निर्माण व तकनीकी ने देश में एक नये तरह के उद्योग का रूप ले लिया।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रकृति ईश्वर का ही रूप है। प्रकृति मुस्कुराए और हमें आशीर्वाद दे यही हमारा संकल्प होना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता कोई सरकारी कार्य नहीं है इसे हमारे द्वारा व्यक्तिगत पुण्य अर्जित करने हेतु किए जाने वाले कार्य की तरह लेते हुए ईश्वर का धन्यवाद देना चाहिए जिसने यह कार्य करने का निमित्त बनाकर प्रकृति की सेवा का अवसर दिया।

      मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमें सागर सहित संपूर्ण मध्यप्रदेश को स्वच्छ शहर ग्रीन शहर ग्रीन मध्य प्रदेश बनाने की दिशा में कार्य करना होगा। मंत्री श्री सिंह ने सभी निकायों के अधिकारियों से कहा कि आप सभी अपने निकाय क्षेत्रों में एक ग्रीन एरिया विकसित करें जिसमें इंदौर के पितृछाया पार्क की तरह सभी नागरिक अपने पूर्वजों की स्मृति में वृक्षारोपण कर सकें और उन वृक्षों की देखभाल कर सकें। श्री सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्रों में भविष्य को देखते हुए डेयरी विस्थापन हेतु भूमि चिन्हित व आवंटित करा कर रखें और उस भूमि को धीरे धीरे विकसित भी करते रहें।  
     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश गोवर्धन प्लांट के तहत सौर चूल्हों की ओर बढ़ रहा है। 101 नगरीय निकायों में जलप्रदाय योजना का कायाकल्प होने है। मां नर्मदा जी के किनारे बड़ी संख्या में वन क्षेत्र तैयार किए जा रहे हैं। नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन हब की दिशा में कार्य हो रहा है। भवन निर्माण की अनुमति के साथ जलसंरक्षण और वृक्षारोपण को जोड़ा जा रहा है। ग्रीन एनर्जी के विकल्प पर बहुत काम आगे बढ़ा है। जलाशयों वह वन क्षेत्र को कचरे और पालीथिन से मुक्त किया जा रहा है। 

महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी व नगरनिगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने इस अवसर पर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के द्वारा सागर नगर निगम का स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 का वीडियो थीम सांग यानि प्रतीक गीत को लांच कराया। कार्यक्रम को सांसद राजबहादुर सिंह, केटीएमजी सलाहकार समिति के टीम लीडर ओम जी दांगी, नगरनिगम की स्वच्छता समिति के सभापति शैलेष केशरवानी ने भी संबोधित किया। नगरनिगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने स्वागत भाषण दिया। कार्यशाला में सागर संभाग के सभी नगरीय निकायों के सीएमओ व सब इंजीनियर सम्मिलित हुए। आभार नगर निगम सागर के स्वच्छता अधिकारी एवं उपायुक्त राजेश सिंह ठाकुर ने माना।
 


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive