तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

दुर्दांत एवं तीस हजार रूपये का ईनामी आरोपी चैनसिंह दस माह बाद गिरफ्तार▪️सागर एवं रायसेन पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में

दुर्दांत एवं तीस हजार रूपये का ईनामी आरोपी चैनसिंह  दस माह बाद गिरफ्तार

▪️सागर एवं रायसेन पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में 


सागर,28 फरवरी,2023. सागर के जेसीनगर थाना क्षेत्र का कुख्यात अपराधी और 30 हजार के इनामी आरोपी चेनसिंह को सागर और रायसेन जिले की पुलिस ने पकड़ने में सफलता पाई है। चेनसिंह पर जेसीनगर में एक गैंगरेप का मुख्यारोपी था। पिछले उस पर अनेक मामले दर्ज है। करीब दस महीने से पुलिस उसकी तलाश कर रही थी।  उपपुलिस महानिरीक्षक और एसपी तरुण नायक ने आज मिडिया के सामने गिरफ्तारी का खुलासा किया। इस मौके पर एएसपी विक्रम सिंह कुशवाहा और ज्योतिसिंह मोजूद रहे। 



 पिछले साल 5 मई को थाना जैसीनगर क्षेत्र के ग्राम रमपुरा में अन्य आरोपियों के साथ आरोपी चैनसिंह द्वारा सामूहिक रेप किया था। इसके तीन आरोपी पकड़े जा चुके थे। मुख्य आरोपी चैनसिंह फरार था।  पुलिस की हरसंभव प्रयास के बावजूद भी  आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ। इसके अतिरिक्त कुख्यात शातिर अपराधी चेन सिंह की माननीय न्यायालय द्वारा बहुसंख्यक स्थाई वारंटों एवं थाना सुरखी, जैसीनगर क्षेत्रांतर्गत में संपत्ति संबंधी/चोरी, लूट, हत्या के प्रयास एवं बलात्संग संबंधी पंजीबद्ध मामलों में भी उक्त आरोपी चैनसिंह की गिरफ्तारी वांछित रही। अतः फरार आरोपी चैनसिंह की गिरफ्तारी हेतु तीस हजार रूपये का ईनाम पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन सागर द्वारा उद्घोषित किया गया था।


पिछले कुछ समय से पुलिस थी सक्रिय,कई दफा छकाया पुलिस को

आरोपी चैनसिंह की गिरफ्तारी हेतु पिछले कुछ समय से सागर पुलिस के द्वारा भारी सख्या में पुलिस बल के अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा जंगल सर्चिंग करके आरोपी चैनसिंह की गिरफ्तारी हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे थे ।किन्तु उक्त आरोपी हरसंभव प्रयास से दस्तयाब न होकर फरार चल रहा था। सागर पुलिस द्वारा उक्त आरोपी की गिरफ्तारी हेतु थाना जैसीनगर, केसली, थाना सिलवानी, सुल्तानगंज जिला रायसेन क्षेत्र में भी फरार आरोपी की गतिविधियों पर आसूचना तंत्र के माध्यम से लगातार सूचनायें संकलित कर प्राप्त सूचनाओं पर कार्यवाही कर गिरफ्तारी के प्रयासों के परिणामस्वरूप कई बार ऐसे अवसर भी आये कि आरोपी चैनसिंह दबिश के कुछ ही अंतराल पूर्व ठिकाने से बचकर निकल गया। कई अवसरों पर पुलिस को सूचना विलंब से मिलती जिससे आरोपी चैनसिंह अपने ठिकाने को छोड़कर फरार हुआ। 


आरोपी चैनसिंह को उसकी फरारी के दौरान क्षेत्र से सहयोग प्राप्त होना ज्ञात हुआ। इस अनुक्रम में सागर पुलिस द्वारा योजना बनाई गई कि आरोपी चैनसिंह को मदद करने वाले लोगों से आरोपी को पहॅुचाई जा रही मदद बंद की जाकर उसके कथित ठिकानों पर घेराबंदी की जाए। इस प्रकार सागर पुलिस द्वारा आरोपी चैनसिंह को गिरफ्तार करने हेतु आम जनता की सहभागिता प्राप्त कर जनता को विश्वास में लेकर आरोपी चैनसिंह से संबंधित सूचनायें देने के लिए विगत कई माहों से निरंतर प्रोत्साहित किया गया। इसके परिणामस्वरूप पूर्व में जनता द्वारा पूर्ण आत्मविश्वासपूर्वक आरोपी चैनसिंह से संबंधित प्राप्त सूचनाओं को पुलिस तक पहॅुचाया गया एवं पुलिस के प्रोत्साहन के फलस्वरूप जनता द्वारा बिना डर के आरोपी चैनसिंह को धरदबोचने हेतु पुलिस को आश्वस्त किया गया। पूर्व में आम जनता द्वारा ऐसे प्रयास किये गये वस्तुतः उक्त प्रयास तत्समय सफल नहीं हुए।
विगत कुछ दिनों से मुखबिरों के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण सूचनायें प्राप्त हुई जिनसे आरोपी चैनसिंह के जंगल में ठहरने के ठिकाने की जानकारी ज्ञात हुई। इसी योजना के तहत आरोपी चैनसिंह को पहॅुचाई जा रही सूचना एवं खानपान संबंधी सामग्री/रसद की पूर्ति बंद कराई गई एवं लगातार उसके ठिकानों की घेराबंदी पुलिस द्वारा रखी गई। परिणामस्वरूप आरोपी चैनसिंह को पुलिस की गतिविधियों की सूचना बंद होने एवं खानपान संबंधी रसद/सामग्री आदि की मदद बंद होने से, आरोपी चैनसिंह जंगल के बाहर अपनी जरूरतों की पूर्ति हेतु निकटवर्ती कस्वे में आने की प्राप्त सूचना पर दो विशेष टीम बनाई गई। जिनमें एक टीम मुखबिर सूचना एवं मुखबिर की निशादेही पर आरोपी के ठिकानों पर दबिश देने हेतु तथा दूसरी टीम दबिश कार्यवाही के दौरान आरोपी को भगाने से रोकने एवं पकड़ने तथा आसपास घेराबंदी करने हेतु तैनात की गई। 
कल दी पुलिस ने दबिश

पुलिस की उक्त टीमों द्वारा दिनांक 27.02.23 को आरोपी चैनसिंह के जंगल स्थित ज्ञात ठिकाने पर दबिश दिये जाने पर वहा एक गुडडा ठाकुर उर्फ गुडडू नाम का व्यक्ति दस्तयाब हुआ जिसके पास आम जरूरत की सामग्री/रसद एवं अन्य सामग्री आदि बरामद हुई। इस व्यक्ति से जप्त बरामदशुदा सामग्री के दृष्टिगत एवं मामलों में संलिप्तता की पूछताछ कर अग्रिम विधिसम्मत कार्यवाही की जा रही है। इसी बीच पुलिस को यह भी सूचना मिली कि सिलवानी जिला रायसेन के हास्टल से एक व्यक्ति को लोगों ने घेराबंदी की हुई है। इस सूचना पर सागर की क्षेत्र में कार्यरत् टीम एवं रायसेन पुलिस की संयुक्त टीम उक्त मौके पर पहॅुची एवं  आम जनता के सहयोग से उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया एवं पूछताछ पर ज्ञात हुआ कि उक्त पकड़ा गया व्यक्ति सागर पुलिस के कई मामलों में वांछित एवं तीस हजार रूपये के उद्घोषित फरार अपराधी चैनसिंह है। तदोपरांत उक्त फरार उद्घोषित आरोपी चैनसिंह को सागर एवं रायसेन पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों की संयुक्त कार्यवाही के दौरान गिरफ्तारी की गई।  

इस प्रकार सागर पुलिस द्वारा फरार उद्घोषित आरोपी चैनसिंह की गिरफ्तारी हेतु पूर्व में दिये गये प्रोत्साहन के परिणामस्वरूप आरोपी चैनसिंह को आम जनता के बिना किसी डर के दबोचकर पुलिस को सुपुर्द किये जाने पर सागर एवं रायसेन पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा उक्त आरोपी की गिरफ्तारी की जा सकी। 
इनकी भूमिका रही सराहनीय
उपरोक्त फरार उद्घोषित एवं तीस हजार रूपये के ईनामी आरोपी चैनसिंह की गिरफ्तारी में स्थानीय आम जनता की सक्रिय एवं मुख्य भूमिका के अतिरिक्त सागर जिला अंतर्गत निरीक्षक आनंद राज, उपनिरीक्षक शशिकांत गुर्जर, उपनिरीक्षक शिवम दुबे, उपनिरीक्षक धर्मेन्द्र लोधी, प्र.आर. अश्विनी भल्ला, आर. हिमान, आर. अंकित, आर. वीरेन्द्र, आर. प्रदीप, आर. विजय, आर. अमर, आर. काजी सईदउद्दीन तथा थाना जिला रायसेन के थाना प्रभारी उनि. भारत सिंह एवं उनकी हमराह टीम के सदस्यों की  सराहनीय भूमिका रही है।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive