बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक कॉम्प्लेक्स निर्माण कार्यों में आई गति

Sagar: ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक कॉम्प्लेक्स निर्माण कार्यों में आई गति


सागर  2 मार्च 2023 ।निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्र शेखर शुक्ला के निर्देशानुसार ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक कॉम्प्लेक्स का निर्माणकार्य गति के साथ किया जा रहा है।
सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा अमावनी में बनाएं जा रहे ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक कॉम्प्लेक्स की सड़क निर्माण विभिन्न लेयरों का कार्य लगभग पूरा किया गया है टॉप सीसी लेयर बिछाने का कार्य प्रगति पर है।ट्रांसपोर्ट नगर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाउंड्री वॉल का निर्माण किया गया है इसके साथ ही सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण घटक सड़क पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अंडर ग्राउंड इलेक्ट्रिक केविल बिछाकर मानक अनुसार निर्धारित दूरी पर स्ट्रीट लाईट पोल लगाने के लिए फाउंडेशन बनाने का कार्य किया जा रहा है। लगभग 20 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल पर बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक कॉम्प्लेक्स में विभिन्न आवश्यक सुविधाओं सहित 150 वर्ग मीटर से लेकर 500 वर्ग मीटर तक के लगभग 100 प्लॉट तैयार किए गए हैं।प्लॉटसाइज अनुसार प्लॉट के सामने सड़क किनारे वाहन पार्किंग हेतु स्थल उपलब्धता रहेगी। इसके साथ ही कॉमन पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। ताकि ट्रांसपोर्टस द्वारा आसानी से यहां बनाई जाने वाली गोदामों में लोडिंग-अनलोडिंग आदि की जा सके। शहर की विभिन्न ट्रांसपोर्ट कम्पनियों के साथ विचार -विमर्श कर शहर में प्रतिदिन आने-जाने वाले एवं खड़े होने वाले ट्रकों की अनुमानित संख्या के आधार पर इस ट्रांसपोर्ट नगर में लगभग 250 ट्रक एवं बड़े वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। शहर के सभी छोटे-बड़े ट्रांसपोर्टरों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यहां विभिन्न सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। इन सुविधाओं में बिजली आपूर्ति लाइन, पानी सप्लाई लाइन, ओवर हैड टैंक निर्माण, सुगम आवागमन हेतु व्यवस्थित पहुंच मार्ग, सड़क पर मार्किंग, सुरक्षा हेतु डिवाइडर निर्माण, स्मार्ट स्ट्रीट लाईट एवं बाउंड्रीवॉल निर्माण आदि शामिल हैं इसके साथ ही सुरक्षित रोटरी का निर्माण भी किया जा रहा है डिवाइडर पर व्यवस्थित प्लांटेशन के साथ ही विभिन्न स्थलों पर सुंदर लेंड स्केपिंग कार्य भी किया जाना है। ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण का अधिकांश कार्य पूर्ण किया जा चुका हैं शेष निर्माणकार्य गति के साथ किए जा रहे हैं। 

इसके पूर्ण निर्माण पश्चात ट्रांसपोर्टस एवं मैकेनिक वर्कशॉप व दुकानों के यहां स्थापित होने के बाद शहर में बड़े वाहनों की अनावश्यक आवाजाही और यहां-वहाँ बड़े वाहनों के पार्क होने पर रोक लगाई जा सकेगी। हेवी वाहनों की शहर में आवाजाही कम होने से अस्त-व्यस्त यातायात समस्या समाप्त होगी और व्यवस्थित यातायात का नागरिकों को लाभ मिलने के साथ ही ट्रांसपोर्टर को भी सुविधा होगी। शहर के अंदर मैकेनिक दुकानों के आसपास ट्रकों की धुलाई, रिपेयरिंग आदि से फैलने वाली गंदगी व अन्य प्रदूषण आदि भी समाप्त होगा और सागर सुगम यातायात के साथ स्वच्छ शहर बनेगा। इस परियोजना से शहर के अंदर बड़े वाहनों से अस्त -व्यस्त यातायात व्यवस्था से होने वाली समस्याओं से जल्दी ही रहवासियों को निजात मिलेगी और आवागमन व्यवस्थित व सुगम होगा।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive