बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: बोर्ड परीक्षाओं का 30 दिनी महाकुंभ 1 मार्च सेकलेक्टर ने दी सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं

Sagar:  बोर्ड परीक्षाओं का 30 दिनी महाकुंभ 1 मार्च से

कलेक्टर ने दी सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं



सागर 28 फरवरी 2023
       माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के द्वारा कक्षा दसवीं एवं कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का महाकुंभ 1 मार्च से प्रारंभ होगा, जिसमें सागर जिले के 65 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे ।महाकुंभ में परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए जिले में 139 परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं । कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले लगभग 65000 परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए बधाई प्रेषित की है ।और कहा कि सभी परीक्षार्थी पूरे संयम धैर्य के साथ परीक्षा दें उन्होंने कहा कि परीक्षा देते समय किसी भी स्थिति में नाराज होने की आवश्यकता नहीं है आप सभी बोर्ड परीक्षाओं के निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा एक उत्तर दें।
 जिला शिक्षा अधिकारी श्री अखिलेश पाठक ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशानुसार समस्त परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। इसमें कक्षा दसवीं के 34770 परीक्षार्थी शामिल होंगे इसी प्रकार कक्षा बारहवीं के 31000 से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे ।
 श्री पाठक ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर समस्त परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं। 139 परीक्षा केंद्रों पर 8 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील एवं तीन परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील बनाया गया है, जहां पर पुलिस व्यवस्था मौजूद होगी ।
       समन्वय संस्था के प्राचार्य श्री सुधीर तिवारी के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी श्री पाठक के निर्देश पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। श्री तिवारी के द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय में गोपनीय सामग्री रखने के लिए सशस्त्र पुलिस की चौकसी में स्ट्रांग रूम में सामग्री जमा की  जाएगी ।
           उन्होंने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक श्री नायक 139 परीक्षा केंद्रों के केंद्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष से परीक्षा संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये । पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्रदान की।
    जिला शिक्षा अधिकारी श्री पाठक ने बताया कि संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसोरिया ,शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बंडा ,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दलपतपुर, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शाहगढ़ पुराना भवन ,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरायठा ,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बांदरी ,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरा,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मगरधा परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जबकि अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में शासकीय पंडित रविशंकर शुक्ला कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सागर स्वाध्याय परीक्षार्थियों एमएलबी कन्या विद्यालय क्रमांक 1 स्वाध्याय परीक्षार्थियों के लिए एवं शासकीय हाई स्कूल गोपालगंज सागर को बनाए गए हैं ।
      श्री पाठक ने बताया कि कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर जिला एवं विकासखंड स्तर पर उड़न दस्ता तैयार किये गए  जो  लगातार परीक्षा केंद्रों की निगरानी कर निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियो कैमरा के माध्यम से रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।                                  


परीक्षा हेतु छात्र छात्राओं से कलेक्टर की अपील


 प्रिय छात्र-छात्राओं
 प्यारे बच्चों मुझे विश्वास है कि आप ने परीक्षा के लिए अपनी पूरी तैयारी कर ली होगी और आप अपनी परीक्षा के लिए उत्सुक भी होंगे, यह परीक्षा अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सही अवसर है मुझे आपकी काबिलियत पर पूरा विश्वास है आप अपनी बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे।  


      जिले में 138 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर समस्त व्यवस्थाएं कर ली गई है। आप की प्रतिभा को परीक्षा से नहीं मापा जा सकता हालांकि परीक्षा में  प्राप्त अंक आपके समर्पण को प्रदर्शित करते हैं यदि किसी कारण से परीक्षा में कम अंक आते हैं तो आपके भविष्य पर कोई खतरा नहीं होगा, वर्तमान समय में इसके लिए प्लेसमेंट डेवलपमेंट, आईटीआई, व्यवसाय पाठ्यक्रम के स्वरोजगार मूलक अनेक विकल्प खुले।
      मेरी अभिभावकों से भी अपेक्षा है कि आप अपने बच्चों पर पढ़ाई का अत्याधिक दबाव ना डालें, उनसे निरंतर संवाद करते रहें, बच्चों को पौष्टिक भोजन दें, वह पर्याप्त नींद लें, इसका विशेष ध्यान रखें, मोबाइल एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बच्चों को दूर रखें।
      मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी की मेहनत से सागर जिले का इस वर्ष का परीक्षा परिणाम प्रदेश में उत्कृष्ट रहेगा।                     

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive