बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: 30 दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य कार्यशाला 27 फरवरी से, जाने माने रंगकर्मी देंगे प्रशिक्षण


SAGAR: 30 दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य कार्यशाला 27 फरवरी से, जाने माने रंगकर्मी देंगे प्रशिक्षण



सागर,26 फरवरी ,2023 . मध्यप्रदेश के3   बुंदेलखंड अंचल के मुख्यालय सागर में  लंबे  अरसे बाद  रंग थिएटर फोरम सागर एवम् राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली (  National School of Drama ) NSD के सयुक्त तत्वाधान में 30 दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य कार्यशाला का आयोजन हो रहा है। कार्यशाला का  शुभारंभ 27 फरवरी  2023 को होने जा रहा है जो 27 मार्च तक निरंतर जारी रहेगा ।  यह जानकारी कैंप डायरेक्टर  और एनएसडी से निकले रंगकर्मी संगीत श्रीवास्तव ने मीडिया को दी। इस मौके पर कार्यशाला के प्रशिक्षक मशहूर रंगकर्मी  गुरिंदर सिंह और छाऊ के ट्रेनर गोविंद महतो , डा मनीष बोहरे और राघवेंद्र लोधी आदि मोजूद थे।


20 प्रतिभागी लेंगे हिस्सा कार्यशाला में

उन्होंने बताया कि   रंग कार्यशाला के लिए पूरे देश से 380 प्रतिभागियों ने आवेदन किया जिसमे से 20 प्रतिभागियों का चयन किया गया, ये प्रतिभागी अगले 30 दिनों तक भारतीय रंगमंच के  प्रतिष्ठित रंगक6र्मियों से साथ रंगमंच की बारीकियों को बहुत ही अनुशासित वातावरण में समझेंगे और सीखेंगे। इस कार्यशाला में प्रतिभागी भारतीय नाट्य परंपरा के अनुसार चारो तरह के अभिनय आंगिक, बाचिक, सात्विक व आहारिक अभिनय के साथ ही  आधुनिक रंग परंपराओं को भी समझेंगे। कार्यशाला का प्रशिक्षण एक संपूर्ण, व्यापक नियोजित पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। जिसमें रंगमंच के हर पहलू को शामिल किया गया है प्रशिक्षण के दौरान एक नाटक भी तैयार किया जाएगा। जिसका प्रदर्शन दर्शकों के समक्ष कार्यशाला के अंत में होगा।
उन्होंने बताया कि कार्यशाला में  रंगमंच से जुड़ी अनेक दिग्गज कलाकार बारिकिया सिखाएंगे। इनमे  गुंदेचा घराने की ध्यानी और अनंत गुंदेचा,  फिल्म कलाकार गोविंद नामदेव, अर्पिता धगट, राम तिलक कोरी आदि शामिल है। 

एनएसडी दुनिया का डा संस्थान रंगकर्म का


राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली दुनिया में अग्रणी रंगमंच प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है  इसकी स्थापना 1959 में संगीत नाटक अकादमी द्वारा गई थी। 1975 में, यह एक स्वतंत्र संस्था बन गई। जिसे पूरी तरह से संस्कृति मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित किया जाता है। इस संस्थान ने देश दुनिया को जाने माने अभिनेता और रंगमंच के गुरु दिए है जिनमे ओमपुरी, नसरुद्दीन शाह, गोविंद नामदेव, , बंसी कॉल, रतन थियम,नवाजुद्दीन सिद्दिकी, पंकज त्रिपाठी और अनेक प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल है, इस संस्थान का अभिनय के साथ साथ  रंगमंच के प्रशिक्षण में अतुलनीय योगदान है|


आयोजक संस्था - रंग थिएटर फोरम सागर:   कला के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगतिशील कलाकारों का समूह हैं। रंग थिएटर फोरम की स्थापना 2010 में की गई। 2016 में संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा  इसे रिपर्टरी घोषित किया गया। स्थापना के बाद से संस्था ने विभिन्न सामाजिक-राजनीतिक हितों के नाटकों का मंचन करके क्षेत्रीय रंगमंच में खुद के लिए एक जगह बनाई है, रंग थिएटर फोरम सौंदर्य की दृष्टि से नवीन और सामाजिक रूप से प्रासंगिक रंगमंच के लिए प्रतिबद्ध संस्था है।


 संस्था के लिए रंगमंच का उद्देश्य दर्शकों को समकालीन मुद्दों के प्रति जागृत करना और प्रचलित सामाजिक समस्याओं पर संवाद बनाना है।
इस तरह की कार्यशालाओं के आयोजन का मुख्य अभिप्राय दिल्ली से दूर देश के छोटे बड़े शहरों की प्रतिभाओं को रंगमंच के बहुत ही सजग और गंभीर प्रशिक्षण से अवगत कराना है जिससे प्रतिभावान युवा रंगमंच की व्यापक प्रशिक्षण को समझ सकें। 
रंग थिएटर फोरम की पूर्वी प्रस्तुतियां - ए क्लाक-वर्क ऑरेंज , होरी, डाकघर, डेढ़ इंच ऊपर ,गिद्ध,अंजी, इनोसेंट एरिन्द्र, राग दरवारी आदि है।



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive