बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

रक्तदातांओं का ऋणी हूं, नागरिकों की चिंता करना मेरी जिम्मेदारी है : मंत्री भूपेंद्र सिंह ▪️ समारोह में मंत्री का रक्त से तुलादान, रक्तदान एप लांच किया


      
रक्तदातांओं का ऋणी हूं, नागरिकों की चिंता करना मेरी जिम्मेदारी है : मंत्री भूपेंद्र सिंह 

▪️ समारोह में मंत्री का रक्त से तुलादान, रक्तदान एप लांच किया

तीनबत्ती न्यूज
सागर 21 मई 2023 :  नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि जिन्होंने भी मेरे जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान किया, उन सभी रक्तदानियों का मैं व्यक्तिगत रूप से ऋणी हूं।  उन सभी के सुख-दुख की चिंता करना मेरी जिम्मेदारी है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने तीनबत्ती के स्कूल में देर शाम आयोजित कार्यक्रम में कही।  कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह को रक्त से तौला गया व तीन दिवसीय शिविर में एकत्रित रक्त को जिला चिकित्सालय व बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंकों को सौंप दिया गया। उन्होंने सागर नगर निगम के द्वारा बनाए गए एक रक्तदान एप को भी इस मौके पर लांच किया।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि यह मात्र रक्तदान नहीं है यह जीवनदान ही है। ईश्वर न करे पर किसी को भी आकस्मिक रूप से रक्त की जरूरत पड़ जाती है। डायलिसिस वालों को, कैसर, थैलीसीमिया पीड़ितों को आवश्यकता पड़ती ही रहती है। दुर्भाग्य से इनमें से कोई गरीब हुआ तो रक्त नहीं जुटा पाता। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ऐसे जरूरतमंदों को यह रक्त मिलता ही है, साथ ही यही रक्त चिकित्सालयों के रक्त बैंकों में रोटेट होता है। लोग आवश्यानुसार ग्रुप का ब्लड ले जाते हैं उसकी जगह अपना रक्तदान कर जाते हैं।



मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जन्मदिन पर फूल-मालाएं, केक, पटाखे और आतिशबाजी व्यर्थ हैं। आप जन्मदिन पर किसी का कल्याण करने वाला सार्थक आयोजन करते हैं तो वह छोटा सा काम भी आत्मा को संतोष देता है। उन्होंने बताया कि इसी रक्तदान शिविर में अर्जित रक्त को कल लगभग 40 ऐसी एनीमिक महिलाओं को चढ़ाया गया जो गरीब परिस्थितियों के कारण ब्लड का इंतजाम नहीं कर पा रहीं थीं। इनमें से कई महिलाएं गर्भवती व शिशुवती थीं। क्योंकि 7 जीएम से कम हीमोग्लोबिन वाली माता और उसके शिशु दोनों के प्राण असुरक्षित होते हैं। तो आप पाएंगे कि यह तो सीधा जीवनदान ही है।
_______
सागर: नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह को जन्मदिन पर युवा नेता राहुल साहू ने बधाई दी और स्वागत किया।
_____________


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस शिविर की उपादेयता रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने में भी है। परिवार के लोग और रिश्तेदार भी यदि रक्तदान से डरें और हिचकें तो यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। 


मंत्री श्री सिंह ने बताया कि हमारे देश में 10-15 प्रतिशत लोग रक्त देते हैं और 85-90 प्रतिशत लोग उन पर निर्भर रहते हैं। इस आंकड़े को बदलना होगा क्योंकि वस्तुतः रक्तदान रक्तदाता के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। मंत्री श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान के घर घर का अभियान बन जाने, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रतिदिन तीन वृक्ष लगाने के जन अभियान बन जाने को रेखांकित किया।




उन्होंने सभी से अपने जीवन में छोटा बड़ा सेवा प्रकल्प अपनाने का संदेश देते हुए भोपाल की एक सिंधी समाज की बुजुर्ग महिला द्वारा अस्पतालों में प्रतिदिन दो सौ लोगों को मुफ्त भोजन कराने और सागर की सीताराम रसोई के अन्नपूर्णा बन जाने के उदाहरण दिए। रक्तदान एप लांच करने के लिए महापौर श्रीमती संगीता  तिवारी और रिशांक तिवारी का धन्यवाद किया।


मंत्री भूपेंद्र सिंह का बधाई देते राजीव सोनी, आकाश ठाकुर और आदित्य सिंह
_________________

सागर महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि रक्तदान करने आए 1374 रक्तदानियों में अन्य जिलों से भी लोग  आए ,यह मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रति उनके विश्वास का परिचायक है। गांव कस्बों से बड़ी संख्या में लोगों का रक्तदान के लिए उमड़ना यह बताता है कि रक्तदान के प्रति जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। 

महापौर ने रक्तदानियों का आभार जताते हुए कहा कि आप सौभाग्यशाली हैं, क्योंकि आपके रक्त से किसी की जान बची होगी। उन्होंने सागर के तेज गति से विकसित होने का ब्यौरा रखते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को इसका श्रेय दिया।
महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने बताया कि  मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रयासों से सागर नगर निगम को 73 एकड़ भूमि मिली है, जिस पर “पितृछाया“ नाम से ऐसा नेचुरल उद्यान बनाया जा रहा है, जिसमें सागरवासी अपने दिवंगत पुरखों के नाम व अस्थि अवशेषों की मिट्टी से उनके स्मृति स्वरूप  वृक्ष लगा सकेंगे। आने वाली पीढ़ियां अपने उस पूर्वज के नामकृत पेड़ के नीचे बैठ कर उनके आशीर्वाद की छाया और संस्कार लेंगी।


कार्यक्रम को सांसद राजबहादुर सिंह ने संबोधित करते हुए  बताया  कि जब मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने 2008 से फिर 2012 से प्रतिवर्ष रक्तदान शिविर आयोजित करने की परंपरा का आरंभ किया था।   

भजन संध्या में पहुंचे मंत्री जी
सागर। रामबाग चौराहा, बड़ा बाज़ार में भाजपा नेता अजय तिवारी द्वारा जन्मदिवस के उपलक में आयोजित भजन संध्या कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह सम्मिलित हुए व उन्होंने कार्यक्रम में पधारे गायकों का सम्मान किया और उनके भजनों को सुना।
               

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive