बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सभी सरपंच सचिव समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें : मंत्री गोपाल भार्गव ▪️रहली विधानसभा क्षेत्र की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

सभी सरपंच सचिव समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें : मंत्री गोपाल भार्गव 
▪️रहली विधानसभा क्षेत्र की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न



सागर 27 मई 2023 : सरपंच सचिव आपसी समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें एवं जरूरतमंदों का कार्य प्राथमिकता के साथ संपन्न कराएं। विकास कार्य आप कराएं राशि उपलब्ध कराना मेरा कार्य है। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में रहली विधानसभा के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए।
      इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रश्मि सुरेश कपस्या, जिला पंचायत सदस्य श्री संतोष ापटेल, सभी जनपद सदस्य, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश पटेरिया, नगरपालिका के सीएमओ श्री धनंजय गुमास्ता, जल संसाधन विभाग के अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी सहित ग्रामों से आए सरपंच सचिव सहायक सचिव मौजूद थे।
    रहली विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि आप सभी रहली विधानसभा क्षेत्र के एक-एक ग्रामों में विकास कार्य कराएं राशि लाना मेरा कार्य है। विकास कार्यों की गुणवत्ता की जांच हुई। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों का कार्य समय सीमा में प्राथमिकता के साथ करें जिससे उनका समय खराब न हो सके। उन्होंने कहा कि सभी सरपंच सचिव सहायक सचिव आपसी समन्वय के साथ ग्रामों का विकास कार्य करें ।
     मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामों में चल रहे नल जल योजना के कार्यों के पश्चात सड़क का रि रेस्टोरेशन की गुणवत्ता की मानिटरिंग करें। जैसे बरसात के समय में ग्रामवासियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत एवं नगर पालिका में आने वाले व्यक्तियों का कार्य पूरे सम्मान के साथ करें एवं कार्यालयों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराएं।
    मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में 6 ग्राम पंचायतों का गठन किया गया है सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन मॉडल के रूप में 20 -२०  लाख की लागत से बहुउद्देशीय भवन बनाएं । उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायत बहुउद्देशीय भवन गुणवत्ता के साथ एवं समय सीमा बनाएगा उसको पुरस्कार के रूप में अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी।
      मंत्री श्री भार्गव ने निर्देश दिए कि नौरादेही से विस्थापित होने वाले विस्थापितों के लिए समनापुर मध्यप्रदेश की मॉडल कॉलोनी तैयार की जा रही है जहां पर जल संसाधन विभाग के माध्यम से ओवरहेड टैंक बनाएं।
       मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्रीष्म ऋतु में पशुओं के लिए पानी उपलब्ध हो सके इसके लिए हैंडपंप के समीप पानी की टंकी बनाएं एवं सोक पिट का गड्ढा भी बनाएं । उन्होंने कहा कि नल जल योजना के कार्यों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सरपंच, सचिव मानिटरिंग करें। उसके बाद ही टेकओवर करें। उन्होंने कहा कि यदि कहीं कोई शिकायत प्राप्त होती है तो तत्काल इसकी सूचना कलेक्टर को उपलब्ध कराएं ।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि नल जल योजना के माध्यम से जो कार्य किए जा रहे हैं वह पूरी गुणवत्ता के साथ किए जाएं एवं सरपंच सचिव के साथ स्थानीय स्तर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी व तक सत्यापन करें उसके पश्चात ही टेकओवर करें। उन्होंने कहा कि जो नल जल योजना के माध्यम से नलकूप खनन में मोटर का उपयोग किया जाता है। गारंटी वाली एवं गुणवत्ता वाली हो और यदि वह खराब होती है तो उसका बदलाव संबंधित निर्माण एजेंसी ही करें ।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि जिला पंचायत के द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्त की राशि का एस्टीमेट बनाकर उसका तकनीकी स्वीकृति 10 दिनों के अंदर प्रस्तुत करें जिससे निर्माण कार्य किए जा सकें । उन्होंने कहा कि हैंड पंप के समीप तैयार होने वाली सोकपिट  की गुणवत्ता की मानिटरिंग करें। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए थे ग्रामों में हो रहे निर्माण कार्य एवं प्रधानमंत्री आवास के कार्य समय सीमा में व्यवस्था के साथ पूर्ण करें।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive