बुधवार, 4 मार्च 2020

पांचवा निशुल्क नेत्र परीक्षण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन 22 मार्च को

पांचवा  निशुल्क नेत्र परीक्षण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन 22 मार्च को 
सागर। स्वर्गीय रामषंकर केषरवानी  की स्मृति में डायबिटिज के रोगियों के लिये निषुल्क नेत्र परीक्षण एवं जागरूकता षिविर का आयोजन प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दिनांक 22 मार्च 2020 दिन रविवार  को प्रातः 10 बजे से होटल रामसरोज पैलेस में किया जावेगा। 
शैलेष केषरवानी ने बताया कई बार रेटिना के आसपास गैर-जरूरी झिल्ली बन जाने से इनसान की आंखों की दृष्टि कम होने लगती है। यह हिस्सा अत्यंत बारीक होता है और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी पैदा होने पर मैनुअल सर्जरी के जरिये उसे हटाना बड़ी चुनौती होती है। इस षिविर में डायबिटिज के रोगियों जिनकों रेटिना की समस्या होती ही हैं उनको जांच करवाना जरूरी होता हैं, उन्होने पीडित मरीजों से  नेत्र परीक्षण रेटिना की जाॅंच (डायबिटिक रेटिनापेथी) का उपचार पूर्व विषेषज्ञ शंकर नेत्रालय, मद्रास के डाॅ. गजेन्द्र चावला एवं उनके सहयोगियों द्धारा जांच कराने सभी रोगीं अपने पुराने पर्चे एवं शुगर की अंतिम जाॅंच के पर्चे अवष्य साथ में लाये।
संजीव केषरवानी ने बताया कि मरीज को डायबिटीज है, तो उसका प्रभाव आंखों पर पड़ता है। ऐसे में यदि उसकी समय पर जांच नहीं कराई तो रेटिना को काफी बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। जो रोगी डायबिटिज से पिड़ित हैं वो षिविर में निषुल्क परीक्षण अवष्य कराये।
अखिलेष (मोनी ) केषरवानी ने बताया रेटिना से पीड़ित मरीज की आंखों की रोशनी धुंधली होने लगती है। आंखों में जलन होती है, पुतली लेंस से चिपक सकती है, मोतियाबिन्द हो सकता है। आंखों के पुतली पर पानी जमा हो जाता है। जिससे आंख खराब हो सकता है। उन्होंने शहर के पिड़ित रोगियों से षिविर में लाभ लेने एवं असुविधा से बचने के लिये होटल रामसरोज पैलेस में रजिस्ट्रेषन 9302911023 एवं 07582-222222 पर या होटल रामसरोज पैलेस में करवाने की अपील की।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive