बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

ढोल-मांदल की थाप पर होगी कुक्षी शहर से भगोरिया हाट की शुरुआत

 ढोल-मांदल की थाप पर होगी कुक्षी शहर से भगोरिया हाट की शुरुआत

 ◆ मध्यप्रदेश के दो कैबिनेट मंत्री भगोरिया हाट में होंगे शामिल

◆ भगोरिया हाट को लेकर प्रशासन ने भी पूरी की तैयारियां

@सत्येंद्र मिश्रा @हितेश जैन

कुक्षी:आदिवासी अंचल मे धूमधाम से मनाया जाने वाला भगोरिया हाट राजा कसुमर और बालुन के समय अस्तित्व में आया ।  यह मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड अंचल (धार, झाबुआ, खरगोन आदि ) के आदिवासी इलाकों में मनाया जाता है । फागुन माह मे होली के पूर्व लगने वाले भगोरिया हाट के समय धार, झाबुआ, खरगोन आदि क्षेत्रों के हाट-बाजार मेले का रूप ले लेते हैं और हर तरफ फागुन और प्यार का रंग बिखरा नजर आता है । इस वर्ष भगोरिया हाट मंगलवार दिनांक 3 मार्च 2020 से प्रारंभ होकर दिनांक 9 मार्च 2020 तक मनाया जाएगा । इस वर्ष भगोरिया हाट का आगाज *कुक्षी शहर* से हो रहा है । इस भगोरिया हाट मे आदिवासियों के पारंपरिक लोक संस्कृति के रंग देखने को मिलते है इसे आदिवासी समाज द्वारा बड़े आनंदित रूप से मनाया जाता है जहां-जहां क्षेत्र में हॉट बाजार होते हैं ये हाट बाजार मेले का रूप ले लेते है आदिवासी समाज भगोरिया हाट को त्योहार की तरह उत्साह, उमंग ओर हर्षोल्लाष के साथ मनाता है यह जीवन और प्रेम का उत्सव है जो संगीत, नृत्य और रंगों के साथ मनाया जाता है। भगोरिया हाट मे युवक एवं युवतियां आकर्षक वेशभूषा में आते है इनके द्वारा पहने गए गहने व वेशभूषा आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं भगोरिया मेले के दौरान झूला, चकरी जलेबी, कुल्फी, हर कांगन मिठाइयाँ, का आनंद लिया जाता है भगोरिया में आदिवासी लोकसंस्कृति के रंग चरम पर नजर आते हैं ।

कब और कहां लगेगा भगोरिया हाट

दिनांक 3 मार्च से शुरू हो रहे भगोरिया हाट की शुरुआत कुक्षी शहर से हो रही है दिनांक 4 मार्च को लोहारी, सुसारी दिनांक 5 मार्च को ग्राम ढोलिया, डही, दिनांक 6 गिरवानिया, पड़ियाल, दिनांक 7 मार्च को ग्राम निंबोल दिनांक 9 मार्च को निसरपुर में भगोरिया हाट आयोजित होंगे । भगोरिया हाट में प्रदेश के दो कैबिनेट मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल एवं  उमंग सिंघार, शामिल होकर क्षेत्रवासियों के साथ भगोरिया मनाएंगे ।

मेले को लेकर प्रशासन ने किए सुरक्षा के इंतजाम

भगोरिया हाट को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से सतर्क है थाना प्रभारी कमल सिंह पंवार ने बताया भगोरिया हाट को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई है जहां-जहां भगोरिया मेले का आयोजन किया जाएगा वहां पुलिस द्वारा पॉइंट लगाकर व्यवस्थाओं पर नजर रखी जाएगी ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive