मंगलवार, 3 मार्च 2020

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य विषय पर पोस्टर और निबंध प्रतियोगिता

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य विषय पर पोस्टर और निबंध प्रतियोगिता
सागर। शासकीय स्वशासी कन्या स्नातकोत्तर उत्कृष्टता महाविद्यालय सागर में प्राचार्य डाॅ. इला तिवारी के निर्देशन एवं संरक्षण में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य विषय पर म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस अवसर पर प्राचार्य डाॅ. इला तिवारी ने कहा कि हमने अपने प्रकृतिक स्त्रोतों का आत्यधिक दोहन कर लिया फलस्वरूप आज हमें सभी प्रकृतिक स्त्रोतों के संरक्षण की आवश्यक आ गयी है। बात चाहे वनों की हो या जल की दोनों का मनुष्य के जीवन में आत्याधिक महत्व है और हर छात्रा को अपने-अपने स्तर पर वृक्षों और जल को संरक्षित करने हेतु प्रयास करना होगा। 
कार्यक्रम की संयोजक डाॅ. प्रतिमा खरे ने कहा प्रकृति की खास बात है जितने उत्पाद प्रकृति से मिलते है उनका क्षय भी प्रकृतिक तारिके से होता है। जिससे प्रकृतिक उत्पादों की वजह से प्रदूषण प्रायः नहीं होता जब तक की उनका दुरूपयोग न किया जायें। हर व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए पर्यावरण प्रदूषित होने से बचने के लिये स्वंय जिम्मेदार होना होगा।
समिति सदस्य डाॅ. भावना यादव ने संचालन करते हुये कहा कि प्रदूषण ऐसा अभिशाप है जो विज्ञान की कोख से जन्मा और जिसका प्रभाव हर जीवित प्राणी को प्रभावित कर रहा है। आज प्रदूषण के प्रभाव से विश्व का कोई भी आयाम मुक्त नहीं है। परन्तु यह भी सच है कि आज प्रदूषण निवारण हेतु जागरूकता धीरे-धीरे बढ़ रही है। म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक श्री संजय कुमार जैन ने कहा कि युवा ही पर्यावरण सुरक्षा के वाहक होगें। सर्वाधिक जिम्मेदारी पढ़े लिखे युवाओं पर है। 
म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रिय अधिकारी श्री एस.पी. झा ने कहा कि हमारी बढ़ती आवश्यकतायें कहीं न कहीं प्रदूषण बढ़ाने का कारण है। हम अपने जीवन के हर क्षेत्र में प्लास्टिक का भरपूर उपयोग कर रहे है। वायु प्रदूषण डस्ट एवं वाहनों से निकले धुएंे के कारण लगातार बढ़ रहा है। 
इस अवसर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में 107 प्रतियोगियों ने सहभागिता की तथा पोस्टर प्रतियोगिता में 55 छात्राओं ने सहभागिता की। 
जिसमे प्रथम द्वितीय तृतीय सांत्वना पुरस्कार इस तरह रहे।  निबंध में महिमा जाट संस्कृति ताम्रकर,निशा देवलिया रोशनी ठाकुर ममता अहिरवार रानी सोनी और  पोस्टर में संस्कृति ताम्रकर ,रूचि विश्वकर्म ,ऋतु पटेल ,अंजली अग्रवाल प्रिया तोमर श्रद्धा जैन।
आयोजन में कु. शुभांजलि, कु. अमिता, श्रीमती सुनिता झोरे ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया। आभार डाॅ. भावना यादव ने माना। म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विजेता छात्राओं को पुरूस्कृत किया गया।  म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जागरूकता हेतु नुक्कड नाटक का आयोजन भी किया गया कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में डाॅ. मंगला सूद, डाॅ. रजनी दुबे, डाॅ. संजय खरे निबंध के तथा पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक डाॅ. सुनिता सिंह, डाॅ. रेखा बख्शी, डाॅ. रश्मि दुबे थी। 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive