सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

शुक्रवार, 6 मार्च 2020

ई कचरा खरीदने वाली संस्था ने सागर से तीन टन कचरा भेजा रिसाईकिल करने, चार महीने में

ई कचरा खरीदने वाली संस्था ने सागर से तीन टन कचरा भेजा रिसाईकिल करने, चार महीने में

सागर । ई कचरा यानि इलेक्ट्रॉनिक सामग्री जैसे कंप्यूटर, लेपटाप, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, टीवी, मोबाइल, सीपीयू, प्रिंटर, मिक्सी, रेडियो, टेलीफोन सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है । इनको सागर में एक 
संस्था सार्थक ई वेस्ट उचित दामो में खरीद रही है। जिसे रीसाइकिल करके दुवारा उपयोग में लाया जा रहा है। पिछले चार महीनों में सागर से ऐसा ई कचरा तीन टन इकठ्ठा कर राजस्थान के अलवर में भेजा गया।  जिसे रिसाईकिल कर उपयोग में लाया जाएगा।
निगम आयुक्त की पहल
सर्वेक्षण 2020 अंतर्गत शहर के ई-कचरा को एकत्रित करने के लिये नगरनिगम आयुक्त श्आर.पी.अहिरवार की पहल पर सामाजिक संस्था सार्थक ई-वेस्ट ने नगर निगम का सहयोग करते हुये पिछले 4 माह में 3 टन ई-कचरा एकत्रित कर डिस्पोज के लिये राजस्थान के अलवर शहर भेजा।  जो रिसायकल होकर पुनः उपयोग में लाया जायेगा। सार्थक ई-वेस्ट के प्रमुख  शिवांस जैन ने बताया कि रोजमर्रा के उपयोग होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लोगों की जीवन शैली में ही ढल गए हैं ऐसे में रोजाना खराब या पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तादाद भी दिन.प्रतिदिन बढ़ रही है । जो आने वाले समय में पर्यावरण के लिए एक बडी समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा बडी मात्रा में प्लास्टिक एवं  ई.बेस्ट का व्यर्थ कचरा एकत्रित हो जाता है ।इसके लिये सागर नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में सहयोग करते हुये शहर की ही सामाजिक संस्था सार्थक ई बेस्ट ने पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहतर कार्य किया है। यह एक समाजसेवी संस्था है । जिसके  द्वारा सागर शहर का पिछले 4 माह में 3 टन ई.कचरा डिस्पोज के लिए राजस्थान के अलवर शहर में भेजा दिया गया है जो रीसायकल होकर पुनः उपयोग में लाया जा सकेगा।
चलाया गया व्यापक जागरूकता अभियान- शहर की ई-वेस्ट संस्था ने विगत सालभर में पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक प्रमुख आयाम स्थापित किया है जो लोंगो को जागरूक करने के लिए डोर टू डोर कैंपेनिंग के साथ ई कचरा के संरक्षण करने के लगातार प्रयास कर रही है तथा जगह जगह नुक्कड़ नाटक एवं जन चैपाल तथा फोनो सिस्टम के जरिए भी लोगों को व्यापक स्तर पर जागरूक किया है साथ ही कैम्प लगाकर ई बेस्ट सामग्री को अच्छे दामों पर देने में यह संस्था कारगर साबित हुई है। नगर निगम आयुक्त के अनुरोध पर सागर शहर में ई कचरा संग्रहण या पर्यावरण संरक्षण हेतु ई-कचरा एकत्रित करने हेतु संस्था द्वारा मोबाइल नंबर 6262856363 जारी भी किया है जिस पर नागरिकगण मिस्डकॉल देकर अपने घर से ही अपना व्यर्थ ई-कचरा उचित दर पर बेच सकते हैं। ई.कचरा के तहत् ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामग्री जैसे कंप्यूटर, लेपटाप, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, टीवी, मोबाइल, सीपीयू, प्रिंटर, मिक्सी, रेडियो, टेलीफोन सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जो अनुपयोगी हो चुके है इनको ई-बेस्ट संस्था उचित दाम देकर क्रय कर रही है। 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive