बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री गोपाल भार्गव और विकास, एक सिक्के के दो पहलू : मंत्री गोविंद राजपूत रानगिर धाम में प्रदेश का पहला झूला ब्रिज 8 माह में होगा तैयार: गोपाल भार्गव

मंत्री गोपाल भार्गव और विकास, एक सिक्के के दो पहलू : मंत्री गोविंद राजपूत
                                                      
रानगिर धाम में प्रदेश का पहला झूला ब्रिज 8 माह में होगा तैयार: गोपाल भार्गव


सागर 30 मार्च 2023
। राजस्व और परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि रहली जैसा विकास  वास्तव में पूरे प्रदेशवासी चाहते हैं। श्री राजपूत ने यह भी कहा कि श्री गोपाल भार्गव और विकास एक ही  सिक्के के दो पहलू हैं। मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत आज लोक निर्माण विभाग द्वारा हरसिद्धी माता मंदिर रानगिर से बूढ़ी रानगिर मार्ग में देहार नदी पर उच्चस्तरीय 2419.64 लाख रू. की लागत से झूला पुल निर्माण एवं 502.16 लाख रू. की लागत से  बरोदा-तालग्वारी मार्ग से बूढ़ी रानगिर मार्ग के निर्माण कार्य का भूमिपूजन एवं शिलान्यास के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में बोल रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने की।
       इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री बृज बिहारी पटेरिया, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह, श्रीमती रश्मि रमेश कपासिया ,श्री देवराज सिंह, श्री पप्पू पुसकेले ,श्री संजय दुबे ,कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी. सी .शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग ब्रिज श्री संजय खाडे ,श्री आर .एल. वर्मा , श्री पीएस पंत सहित अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद थे ।


 भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि  यदि मध्य प्रदेश में कहीं विकास देखना है तो वह रहली विधानसभा क्षेत्र में देखें। जहां गली- गली ,गांव-गांव में सड़कों का जाल बिछ गया है।
      उन्होंने कहा कि श्री गोपाल भार्गव को बुद्धि के देवता गणेश ,मां हरसिद्धि एवं ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त है। जिससे लगातार अपरायजे रहते हुए रहली विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश का विकास कर रहे हैं।
       मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि पहले सुना करते थे कि ऋषिकेश में एकमात्र झूला पुल  है, किंतु अब हमारे मध्य प्रदेश एवं सागर के रानगिर में यह झूला पुल तैयार हो जाएगा । जिससे सागर का नाम भारत के पर्यटन के पटल पर अंकित होगा।
         कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रहली विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र का यह सिद्ध क्षेत्र रानगिर धाम पूरे राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित करेगा।
        उन्होंने कहा कि रानगिर धाम में यह झूला ब्रिज 8 माह में तैयार होकर दर्शनार्थियों के लिए उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि झूला पुल बनने से हजारों साल की विरासत को देखने का अवसर प्राप्त होगा । उन्होंने कहा कि रहली विधानसभा क्षेत्र में 4 माताओं की मंदिर हैं, जो कि सभी सिद्ध क्षेत्र हैं।इनको पर्यटन के क्षेत्र में लाने के लिए  समस्त प्रयास किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि मां का कर्ज चुकाने का दायित्व ,उसके पुत्र का होता है और आज मैं मां हरसिद्धि का कर्ज चुकाने का छोटा सा प्रयास कर रहा हूं।


      मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि रानगिर धाम में अभी लोक निर्माण विभाग का विश्रामगृह नहीं था, आज मैं घोषणा करता हूं कि शीघ्र ही अत्याधुनिक विश्राम गृह तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास से ही क्षेत्र में सुख ,समृद्धि आती है और विकास करना मेरा संकल्प है। उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि जब तक रहली विधानसभा क्षेत्र के एक एक व्यक्ति का मैं अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं ले लेता, तब तक मैं अपनी अंतिम सांस तक विकास कार्य करता रहूंगा ।


     मंत्री श्री भार्गव ने 650 लाख रुपए की लागत से पाटई से बहेरिया तक रोड निर्माण करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार टिकीटोरिया क्षेत्र में शीघ्र ही रोपवे कार्य प्रारंभ होगा, जिसमें 40 दर्शनार्थी एक साथ मां देवी के दर्शन कर सकेंगे।
       भूमि पूजन के अवसर पर लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री संजय खाडे ने विभाग का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से लगातार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 8000 किलोमीटर की सड़क 12 हजार करोड़ रू. में तैयार की गई है ।आने वाले समय में 7700 किलोमीटर की सड़को का निर्माण किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि अधोसंरचना एवं पर्यटन को बढ़ाने का कार्य कर रहा है।श्री खाडे ने कहा कि मध्यप्रदेश में 105 आरोबी तैयार किए जा रहे हैं। जिनकी कीमत 45 करोड़ रू. है।
      इस अवसर पर रानगिर के सरपंच श्री रणवीर सिंह ने स्वागत भाषण दिया।कार्यक्रम में श्री महेंद्र सिंह यादव ,सुश्री साधना सिंह ,श्री साहित्य तिवारी ,श्री संदीप तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन विक्की जैन ने किया, जबकि आभार श्री आर. एल .वर्मा ने माना।
                                 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive