बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: सागर जिले में 22589 आवेदन दाखिल हुए▪️ई-केवाईसी हेतु अतिरिक्त शुल्क लेने पर होगी कार्रवाई : कलेक्टर

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना:  सागर जिले में 22589 आवेदन दाखिल हुए

▪️ई-केवाईसी हेतु अतिरिक्त शुल्क लेने पर होगी कार्रवाई : कलेक्टर


सागर 28 मार्च 2023। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत  जिले के नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों में विभिन्न स्थल पर केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों पर लाड़ली बहना योजना के आवेदन दाखिल किए जाने की प्रक्रिया क्रियान्वित है। अब तक सागर जिले में कुल 22589.आवेदकों ने आवेदन दाखिल किए हैं।         


शाहगढ़ में मंगलवार को सौ से अधिक लाड़ली बहनों के

      महिलाओं के लिए शुरू हुई लाड़ली बहना योजना के ऑनलाइन फार्म जमा करने के लिए मंगलवार को  भी शाहगढ़ नगर के आठ वार्डो में शिविर आयोजित किए गए। नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती राधा बाबूलाल खटीक द्वारा शुभारंभ किए गए शिविर में योजना का लाभ पाने के लिए सौ से ज्यादा की संख्या में महिलाओं ने शिविर में आकर ऑनलाइन फार्म जमा कराए। एक बार में ही ऑनलाइन फार्म जमा होने से लाड़ली बहनों के चेहरों पर खुशी दिखी। वार्ड में मंगलवार  शाम एक सौ बीस हितग्राहियों के फार्म जमा हुए।


हितग्राहियों को फोन करके बुलाया गया। जानकारी के मुताबिक नगर परिषद 15 वार्डों की महिलाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने के लिए शिविरों का संचालन कर रही है। वार्ड एक से पांच तक की प्रभारी इंजी. वर्षा साहू की टीम में रिंकू तिवारी, मसूद खां,छह से दस तक के प्रभारी पीयूष गुप्ता की टीम में रन्नू , प्रदीप विश्वकर्मा, ग्यारह से पंद्रह वार्ड के प्रभारी नीतेश सिंह की टीम में संदीप और असफाक की गठित इन चार टीमों को प्रशिक्षित कर वार्डो में शिविर लगाई गई है।  इसके अलावा फार्म जमा होने की जानकारी मिलने पर अन्य महिलाएं भी  शिविरों में पहुंचीं।
     कई केंद्रों की महिलाओं ने कहा जल्द  ही उनका  फार्म जमा हो गया।अब योजना का लाभ मिलने का इंतजार है। तो हीराबाई ने कहा कि कागजात कम्पलीट करवाए थे।मंगलवार को आवेदन ऑनलाइन जमा हो जाने से राहत मिली है।
      नगर के विभिन्न वार्डो में चार से छह प्रशिक्षित की गई टीम के जरिए प्रतिदिन आठ वार्डो में शिविर लगाकर महिलाओं के ऑनलाइन फॉर्म जमा कराए जा रहे हैं । आज 120 ऑनलाइन आवेदन जमा हुए।           


लाड़ली बहिना योजना की ई-केवाईसी हेतु अतिरिक्त शुल्क लेने पर होगी कार्रवाई कलेक्टर
                                                 
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि लाड़ली बहिना योजना अंतर्गत सी.एस.सी एवं एमपी ऑनलाइन केन्द्रों द्वारा ई-केवाईसी करने का कार्य किया जा रहा है। शासन द्वारा प्रत्येक ई-केवाईसी हेतु सम्बंधित सर्विस प्रोवाइडर को 18/- रूपये प्रति ई-केवाईसी के मान से प्रदाय किये जा रहे हैं। इसके पश्चात भी फील्ड स्तर पर सी. एस.सी एवं एमपी ऑनलाइन किओस्क द्वारा ई-केवाईसी कराने  आवेदिकाओं से अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा है, जिसकी निरंतर शिकायतें जिले में प्राप्त हो रही हैं।
     उपरोक्त स्थिति बहुत ही गंभीर है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ऐसे केस में एफ. आई.आर. के निर्देश दिए गए हैं।  ऐसी शिकायतों की स्थिति में संबंधितों की आईडी बंद किये जाने की कार्यवाही की जाएगी।
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना
सभी आईडी लॉगिग अनिवार्यतः हो
                                                    
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्रताधारी हितग्राही महिला आवेदकों के आवेदन दर्ज कराने की प्रक्रिया जिले में तेजी से जारी है। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने संबंधितों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि कार्यक्षेत्रों की सभी आईडी लॉगिग अनिवार्यतः हो।   कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्रताधारी हितग्राहियों के आवेदन भरने में किसी भी प्रकार की दिक्कते उन्हें न आए, इस का विशेष ध्यान रखा जाए। केन्द्रों पर निर्धारित संख्या में ही आवेदकों को आमंत्रित किया जाए ताकि अनावश्यक रूप से विलम्ब न हो। उन्होंने कहा कि पोर्टल क्रियाशील है, अतः अधिक से अधिक एक आवेदन दाखिल करने में पांच मिनिट से अधिक का समय नही लगता है।
कलेक्टर श्री आर्य ने सभी जनपदो व निकाय स्तर पर एक-एक कंट्रोल रूम संचालित करने के निर्देश दिए है। कंट्रोल रूम में अधिकारी, कर्मचारियों को दायित्व सौंपे जाएं। जिन अधिकारी, कर्मचारी के द्वारा आईडी लॉगिग नहीं की जाती है, उनकी जानकारी संबंधित कंट्रोल रूम को हो। उनके द्वारा वरिष्ठों को अनिवार्यतः अवगत कराया जाए ताकि लॉगिग नहीं करने वालो के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जा सके। इस कार्य के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ को जबकि शहरी क्षेत्र में नगरपालिका अधिकारी को उपरोक्त दायित्व सौंपा गया है।              

                               

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive