बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

प्रदेश भर के तालाबों और बांधों में रैकवार समाज ही मछली पालन करेगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️रैंकवार समाज का सम्मेलन

प्रदेश भर के तालाबों और बांधों में रैकवार समाज ही मछली पालन करेगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह
▪️रैंकवार समाज का सम्मेलन



सागर,28 मई ,2023 :  मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने केबिनेट से यह प्रस्ताव किया है कि सागर के राजघाट बांध सहित अब प्रदेश भर के बांधों और तालाबों को मछलीपालन के लिए सिर्फ रैंकवार, मांझी समाज के लिए ही ठेकों पर दिया जाएगा क्योंकि यह उनका पुश्तैनी आजीविका का साधन है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने युवा/युवती परिचय सम्मेलन के लिए रविंद्र भवन सागर में एकत्रित रैंकवार समाज को संबोधित करते हुए कही।



मंत्री श्री सिंह ने कहा कि रैंकवार समाज की लंबे समय से यह मांग रही है कि उन्हें जनजाति वर्ग में शामिल किया जाए। यह विषय केंद्र सरकार से जुड़ा है और इस विषय के अन्य भी कई आयाम हैं जिन पर सरकार विचार कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान रैंकवार समाज सहित सभी गरीब और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रहे है। अनेक योजनाएं हैं जिनका लाभ लिया जा सकता है। पीएम आवास देने का काम लगातार चल रहा है और शहर में आवासीय पट्टों का सर्वे भी जारी है। अगले महीने शहर के निः शुल्क आवासीय पट्टों के वितरण का कार्य आरंभ होगा।


मंत्री श्री सिंह ने रैंकवार समाज के पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि वे अपने समाज को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए भी बैठकें और कार्यक्रम आयोजित करके समाज को तेजी से आगे बढ़ाने का काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत बार समाज के ही एक बड़े हिस्से को लाभकारी और आसान सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं होती। समाज के पदाधिकारी इस विषय में भी जागरूक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि समाज में शराब का प्रचलन  और मृत्युभोज के आयोजन बंद करने के लिए पहल करें। रैंकवार समाज की महिलाओं को महिला स्व-सहायता समूह बनाकर दो प्रतिशत के आसान बैंक ऋण पर घर बैठे व्यवसाय के लिए सक्रियता से हिस्सा लेना चाहिए।
        कार्यक्रम का वीडियो



मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले और सागर के पूरे रैंकवार समाज का सहयोग उन्हें हमेशा मिलता रहा है। मैं आपका अपना हूं और हमेशा आपके कामों के लिए तत्पर रहता हूं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 55-60 सालों तक आप सब गरीबों के वोट लिए लेकिन गरीब की हालत नहीं बदली। भाजपा सरकार ने कम समय में गरीबों का वास्तविक कल्याण किया जिसका बदलाव समाज में दिखाई देता है। रैंकवार समाज की ओर से मांगों संबधी एक ज्ञापन मंत्री श्री सिंह को सौंपा गया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी ने कहा कि पिछले वर्ष कांग्रेस ने ओबीसी वर्ग को चुनाव में आरक्षण नहीं मिल सके इसकी सुनियोजित साजिश की थी। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सुप्रीम कोर्ट तक ओबीसी वर्ग के हितों की लड़ाई लड़ी और आपको चुनाव में पहली बार आरक्षण दिलाया। डा तिवारी ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने उन्हें पहले ही निर्देश दिए हैं कि रैंकवार समाज भाजपा का है और इसके रोजगार, स्थान, आवास जैसी सभी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से होना चाहिए।


ये रहे मोजूद
कार्यक्रम में महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, महापौर प्रतिनिधि डा. सुशील तिवारी, नेवी जैन, नवीन भट्ट, अर्पित पांडे, रिशांक तिवारी, रैकवार समाज अध्यक्ष रज्जू रैकवार, दिलीप बाबू रैकवार, मुकेश रैकवार गढ़ाकोटा, मनोज रैकवार, सररू भाई रैकवार, अनूप रैकवार, राहुल कश्यप, सचिन रैकवार, रामदास रैकवार देवरी, नीरज रैकवार पुरव्याऊ, टीकाराम रायकवार, पवन कुमार रायकरवार, हल्लई रैकवार, लखन रैकवार बण्डा, गट्टू रैकवार शाहगढ़, दशरथ रैकवार, विनोद रैकवार भूसा, मनोहर रैकवार गढ़ाकोटा, रमेश रैकवार बण्डा, नीरज रैकवार प्रांतीय संगठन मंत्री, मूलचंद, श्रीमती दीपा रैकवार, टीकाराम रैकवार, श्रीमती रेखा रैकवार, श्रीमती नमृता रैकवार, श्रीमती भूमा रैकवार, श्रीमती प्रियंका रैकवार, कमलेश रैकवार, प्रकाश रैकवार, नीरज रैकवार, श्रीमती भारती रैकवार, मोनिष रैकवार, विनोद रैकवार, मनोज रैकवार, नीरज रैकवार पुरव्याऊ, रज्जू रैकवार, राहुल कश्यप, कन्छेदी बाबा, मुन्ना भैया, ग्यारसी रैकवार, मोहन रैकवार, आकाश रैकवार, पप्पू रैकवार एवं बल्लू रैकवार उपस्थित थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive