बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पुलिस की नौकरी चुनौतीपूर्ण, जितना बेसिक सीखेंगे, वही काम आयेगा : डीजीपी सुधीर सक्सेना ▪️सोशल मीडिया का समय है,सावधानी बरते▪️पुलिस प्रशिक्षण शाला मकरोनिया का किया भ्रमण

पुलिस की नौकरी चुनौतीपूर्ण, जितना बेसिक सीखेंगे, वही काम आयेगा : डीजीपी सुधीर सक्सेना  

▪️सोशल मीडिया का समय है,सावधानी बरते

▪️पुलिस  प्रशिक्षण शाला मकरोनिया का  किया भ्रमण


तीनबत्ती न्यूज
सागर 30 मई 2023 : मध्यप्रदेश के 
पुलिस महानिदेशक DGP श्री सुधीर कुमार  सक्सेना द्वारा आज पुलिस प्रशिक्षण शाला मकरोनिया का भ्रमण किया गया। इस  दौरान सर्वप्रथम आंतरिक प्रशिक्षण शाखा का निरीक्षण करते हुए प्रशिक्षणरत नव आरक्षकों के संचालित कक्षो का अवलोकन किया गया एवं साथ ही नव आरक्षकों को तकनीकी रूप से स्मार्ट क्लासेस के  पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त की।
 पुलिस महानिदेशक द्वारा नव आरक्षकों के छात्रावास का अवलोकन कर नवआरक्षकों से उनके रहने व भोजन आदि के संबंध में चर्चा की गई। श्री सक्सेना द्वारा नव आरक्षकों की भोजन व्यवस्था हेतु पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, मकरोनिया  में संचालित मेस का निरीक्षण किया गया। इसके बाद संस्था के परिसर में पौधरोपण किया गया,। उनके साथ पुलिस महानिरीक्षक, सागर जोन द्वारा भी पौध रोपित किया गया। इसके पश्चात क्वार्टर गार्ड व आर्म्स शाखा का निरीक्षण किया गया व प्रभारी आर्म्स शाखा से आर्म्स की उपलब्धता एवं प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के दौरान किन किन हथियारों का प्रशिक्षण दिया जाता है व फायरिंग के संबंध में जानकारी ली गई।



पुलिस महानिदेशक श्री सक्सेना को कॉन्फ्रेंस हॉल में श्री गोपाल खांण्डेल पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, मकरोनिया द्वारा पीपीटी के माध्यम से इकाई में संचालित 14वाँ नवआरक्षक बुनियादी प्रशिक्षण सत्र की गतिविधियों से अवगत कराया गया ।साथ ही संस्था में स्वीकृत उपलब्ध रिक्त बल की जानकारी के साथ ही बजट आदि की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया गया । 


इसके उपरान्त इकाई के शाखा प्रभारियों की बैठक आयोजित की गई, जिसमें शाखा प्रभारियों से उनके कार्यक्षेत्र व प्रशिक्षण की प्रगति एवं आवश्यकता के संबंध में चर्चा की गई । पुलिस महानिदेशक के आगमन पर पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, मकरोनिया  द्वारा गौर भवन में आयोजित प्रशिक्षु संवाद कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुये बताया कि वे अपने प्रशिक्षण अवधि के दौरान एक माह के लिये जवाहरलाल नेहरू पुलिस अकादमी, सागर आये थे ।उस समय वे पद्माकर छात्रावास में ही रूके थे। प्रशिक्षण में तैनात सभी अधिकारी / कर्मचारियों के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। प्रशिक्षुओं का भविष्य आपके हाथ में है, अच्छा सिखायेंगे वही सीखेंगे ।आपका कार्य बड़ा ही पवित्र एवं जिम्मेदारी का है।  प्रशिक्षण के दौरान आदर्श तरीका बताये। प्रशिक्षण के दौरान नवआरक्षकों को अवकाश जैसी छोटी-छोटी परेशानी आती है, उनका समुचित निराकरण किया जायें। प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने के दौरान अनुशासन बना रहें। अच्छा व्यवहार रखें एवं पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। मध्यप्रदेश पुलिस का गौरवशाली इतिहास है । हमारी यह नैतिक जिम्मेदारी है कि हम उसे बरकरार रखे। मध्यप्रदेश पुलिस ने बहुत अच्छी भूमिका का निर्वहन किया है। मध्यप्रदेश पुलिस का मूल मंत्र देश भक्ति जन सेवा है आपकी भी जिम्मेदारी है कि इस मूल मंत्र को आगे बढ़ायें। कोरोना में मध्यप्रदेश पुलिस ने समाज की निःस्वार्थ सेवा की है। कुछ पुलिस अधिकारी शहीद भी हुए हैं ।पुलिस सेवा का माध्यम है।



सीएम की विशेष रुचि
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विशेष रूचि लेकर प्रशिक्षण एवं विभागीय गतिविधियों के संबंध में फीडबैंक लेते रहते है। आप सभी पूरी पारदर्शितापूर्ण प्रक्रिया से पुलिस विभाग में आयें है। इसलिये आप भी इसी पारदर्शिता के साथ पुलिस विभाग की सेवा करें। आप प्रशिक्षण के दौरान जो भी सीखेंगे ,वही आप को आगे भी आपकी पुलिस सेवा के दौरान काम आयेगा। पुलिस की नौकरी चुनौतीपूर्ण है। आप जितना बेसिक सीखेंगे, वही काम आयेगा। अतः आप प्रशिक्षण के बाद मैदानी क्षेत्र में ईमानदारी एवं निष्पक्ष रहकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। आप अनुशासित रहकर समाज के लोगों से जितना अधिक संपर्क करेंगे, आपको अपने काम में उतनी अधिक सहुलियत होगी एवं आपका सूचना संकलन अच्छा रहेंगा। जो कि  एक अच्छे पुलिस अधिकारी का परिचायक है। आरक्षक / प्रधान आरक्षक सीधे जनता से जुड़ते हैं। जब आप विभाग में नहीं थे तो आप पुलिस से कैसे व्यवहार की अपेक्षा रखते थे ।अब मौका आया है कि वैसा व्यवहार जनता के साथ करें। टीम भावना से काम करें। पुलिस का टर्न आउट ज्यादा महत्व रखता है । 


डीजीपी ने कहा कि समाज पर सीधा प्रभाव पड़ता है। फर्स्ट इम्प्रेशन होता है। वर्दी का सम्मान करें। सोशल मीडिया का समय है ।आप हमेशा समाज की निगाहों में रहते हैं। साथ ही सोशल मीडिया एवं अन्य प्लेटफार्म का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करें। नई तकनीक से घबराये नही बल्कि सीखने का प्रयास करें। फिटनेस पर ध्यान दें। प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लेने पर पूरे सेवाकाल में उपयोगी साबित होगा। अच्छा प्रशिक्षण लेने से अच्छे अधिकारी बनेंगे। आप सभी प्रशिक्षु पुलिस विभाग का हिस्सा बन गये है, मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है।


इस अवसर पर श्री गोपाल खांण्डेल ने आभार व्यक्त किया । भ्रमण के दौरान श्री प्रमोद वर्मा (भा.पु.से.) पुलिस महानिरीक्षक सागर जोन, श्री अभिषेक तिवारी (भा.पु.से.) पुलिस अधीक्षक एवं श्रीमती रसना ठाकुर (भा.पु.से.) 10वीं वाहिनी विसबल, , उपुअ (प्रशा.) रितु उपाध्याय एवं पीटीएस, के समस्त अधिकारी / कर्मचारी उपस्थित रहें।


_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive