बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

DAMOH: हिजाब को लेकर विवादो में घिरी गंगा जमुना स्कूल की मान्यता को निलंबित,जांच में मिली कमियां

DAMOH: हिजाब को लेकर विवादो में घिरी गंगा जमुना स्कूल की मान्यता को निलंबित,जांच में मिली कमियां


सागर,2 जून ,2023 : दमोह जिले में हिजाब को लेकर विवादो में घिरी  गंगा जमुना उच्चतर माध्यमिक स्कूल की मान्यता को निलंबित कर दिया है। स्कूल की जांच में अनेक खामियां मिली है। जिसके चलते शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सागर संभाग श्री मनीष वर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी जिला दमोह के द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाई की।

सन्युक्त संचालक  लोक शिक्षण सागर संभाग  द्वारा जारी आदेश के अनुसार  दमोह जिले में संचालित अशासकीय शिक्षण संस्था गंगा जमुना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दमोह के किए गए निरीक्षण में मध्यप्रदेश माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं की मान्यता नियम 2017 एवं मान्यता संशोधन नियम 2020 में वर्णित निर्धारित मापदण्ड का विद्यालय में पालन नहीं करना प्रतिवेदित किया गया है। 


स्कूल में मिली कमियां

जिसमें उक्त विद्यालय में पुस्तकालय की समुचित व्यवस्था नहीं होना, भौतिक शास्त्र एवं रसायन शास्त्र की पृथक-पृथक प्रयोगशाला कक्षों में पुराना फर्नीचर एवं पुरानी सामग्री रखा होना, भौतिक / रसायन शास्त्र की समुचित प्रायोगिक सामग्री नहीं होना, विद्यालय में दर्ज 1208 बालक एवं बालिकाओं के मान से पृथक-पृथक शौचालयों तथा शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था नहीं होना, विद्यालय में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या के मान से अध्यापन कक्षों में विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था हेतु पर्याप्त फर्नीचर उपलब्ध नहीं होना, विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के लिए खेल मैदान एवं खेल सामग्री की समुचित व्यवस्था नहीं होना तथा विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के परिवहन हेतु वाहन रख-रखाव की व्यवस्था एवं गाईड लाइन का पालन नहीं होना इत्यादि का उल्लेख किया गया है।


मध्यप्रदेश माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओं की मान्यता नियम 2017 के नियम - 11 ( 1 ) के तहत अशासकीय शिक्षण संस्था- गंगा जमुना उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दमोह (डाइस कोड-23120318304) की मान्यता, उपरोक्तानुसार मान्यता नियम 5 और 9 के अधीन विहित मानको, शर्तो और उत्तरदायित्वों तथा समय-समय पर जारी निर्देशों का प्रथम दृष्टया पालन नहीं किए जाने के फलस्वरूप तत्काल प्रभाव से निलंबित की जाती है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।


मुख्यमंत्री के सख़्त और तीखे तेवर के बाद ,दमोह कलेक्टर ने करी कार्यवाही, हिजाब का बंधन हटा

दमोह के गंगा जमुना स्कूल प्रबंधन ने ड्रेस से स्कार्फ , हिजाब का बंधन हटाया साथ ही लब पे आती है दुआ सरीखे गीत भी नहीं गाए जाएँगे । प्रातः क़ालीन प्रार्थना में अब केवल जन गन मन होगा।
कलेक्टर दमोह ने कहा मुख्यमंत्री जी के सख़्त निर्देश पर स्कूल मामले  में गठित  समिति द्वारा जांच जारी रहेगी कि ये सब किन परिस्थितियों में हुआ।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive