बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मेयर संगीता तिवारी ने किया दयोदय गौ-शाला केन्द्र का भ्रमण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

मेयर संगीता तिवारी ने किया दयोदय गौ-शाला केन्द्र का भ्रमण, व्यवस्थाओं का  लिया जायजा 


सागर, 2 जून ,2023 : शहर के पषुओं को गौषाला में भेजने की व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुये शुक्रवार को महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि श्री सुुषील तिवारी, निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला ने एम.आई.सी. सदस्यों एवं पार्षदांे के साथ भोपाल रोड स्थित दयोदय गौषाला केन्द्र का निरीक्षण कर वहॉ की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान दयोदय गौषाला में गाायों के लिये पर्याप्त मात्रा में भूसा, चारा, पेयजल एवं स्वच्छ वातावरण में गायों की व्यवस्था देखी।
निरीक्षण के दौरान महापौर श्रीमति संगीता सुषील तिवारी ने कहा कि दयोदय गौषाला में सबसे अच्छी व्यवस्थायें समिति द्वारा की गई है। गौशाला में 2 सौ से अधिक गायें एवं बछड़े होने के बाबजूद स्वच्छता बनी हुई है, पषुओं को पर्याप्त मात्रा में भूसा, चारा, पानी एवं पषुओं के इलाज के लिये 8 घंटे प्रतिदिन डॉक्टर की व्यवस्था की गई है। महापौर ने दयोदय गौषाला की अच्छी व्यवस्थाओं के लिये समिति प्रबंधन की सराहना की।
महापौर प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी ने दयोदय गौषाला में की गई सभी व्यवस्थाओं एवं स्वच्छ वातावरण को देखते हुये कहा कि यह स्थान पषुओं के लिये सबसे अच्छा स्थान है जिस प्रकार गायों की सेवा दयोदय गौषाला में की जा रही है यह अपने आप में अनुकरणीय पहल है।


निगमायुक्त श्री चंद्रषेखर शुक्ला ने कहा कि शहर के जो आवारा पषु दयोदय गौषाला भेजे जा रहे है उनकी बहुत अच्छी तरह से देखभाल की जा रही है साथ ही उनके लिये पषु आहार, चारा एवं उनकी चिकित्सा का भी ध्यान रखा जा रहा है यह बहुत ही सराहनीय कार्य है।
दयोदय गौषाला के अधयक्ष श्री वीरेन्द्र जैन मालथौन ने जानकारी देते हुये कहा कि यहॉ पर पषुओं को पषु आहार, भरपूर चारा, पानी आदि की व्यववस्थायें की गई है, इसके साथ ही पषुओं के इलाज हेतु 8 घंटे डाक्टर की व्यवस्था की गई है। कई पषुपालक अपने पषुओं को यहॉ की व्यवस्थायें देखकर अपने घर नहीं ले जाते है। किसी भी प्रकार की कोई कमी इस गौषाला में नही है उन्होने शहर के डेयरी संचालकांे से निवेदन किया है कि शहर हित को दृष्टिगत रखते हुये अपनी डेयरियॉं शहर से बाहर लें जाय और वहॉ पर दूध के प्लांट लगाये जिससे उनका एवं शहर का विकास हो जायेगा। वे इस कार्य में नगर विकास के सहभागी बने।
निरीक्षण के दौरान पार्षद श्री विनोद तिवारी, नरेष यादव, धर्मेन्द्र खटीक, सूरज घोषी, संतोष दुवे, दयोदय गौषाला के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र जैन मालथौन, महामंत्री श्री राजेष जैन एवं प्रबंधक श्री देवेन्द्र घोषी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive