बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ,छतरपुर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ,छतरपुर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू


तीनबत्ती न्यूज
छतरपुर,30 मई ,2023 ।महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ,छतरपुर की अध्यनशालाओं के लिए नवीन सत्र 2023-24 हेतु 29 मई 23 सोमवार से विश्वविद्यालय की प्रवेश एजेंसी MPONLINE के माध्यम से कुलपति प्रो टीआर थापक तथा रजिस्ट्रार डा एसडी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में प्रारंभ हो गई हैं। यूनिवर्सिटी में प्रवेश हेतु  विभिन्न प्रवेश समितियां भी बनाई हैं जो अपना काम देख रहीं हैं।  


           मीडिया प्रभारी डा सुमति प्रकाश जैन एवं सहा प्रभारी श्री एनके पटेल के अनुसार  विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों के स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में कुल सीट्स 1790,  तीनों संकायों वाणिज्य , कला तथा विज्ञान के स्नातक प्रथम वर्ष के लिए कुल सीट्स 3750, यूजी/पीजी डिप्लोमा की 325 सीट्स तथा सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमो की कुल 180 सीट्स के लिये प्रथम चरण हेतु प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। इस वर्ष यूनिवर्सिटी में सभी कक्षाओं में कुल मिला कर 6045 नवीन प्रवेश होना है।


       आई टी प्रभारी डा एचसी नायक के अनुसार विश्वविद्यालय की विभिन्न अध्ययनशालाओं में संचालित पाठ्यक्रमो में प्रवेश चाहने बाले आवेदकों को ऑनलाइन लिंक utdadmission.mponline.gov.in के माध्यम से पंजीयन करने के उपरांत, पाठ्यक्रमो के चयन हेतु अपनी वरीयता लॉक करनी होगी। आवेदक एक साथ अधिकतम 07 पाठ्यक्रमों की वरीयता लॉक कर सकेंगे।  


 पंजीयन के लिए आवेदक को अपनी फोटो, हस्ताक्षर, 10वी, 12वी की अंकसूची, निवास एवं जाति प्रमाणपत्र(यदि लागू हो) मूल प्रति की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। वरीयता लॉक करने के बाद आवेदक को पंजीयन शुल्क एवं पोर्टल शुल्क ऑनलाइन जमा करना अनिवार्य होगा। मध्यप्रदेश बोर्ड से उत्तरीण विद्यार्थियों का आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से डाटा का सत्यापन कर लिया जाएगा। फिर भी सीबीएसई या अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों को जिनके आवेदन ऑनलाइन सत्यापित नही होंगे उन्हें विश्वविद्यालय के यूटीडी में आने की आवश्यकता नही होगी। उनके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों के आधार पर अध्ययनशालाओं के सत्यापन अधिकारी ऑनलाइन सत्यापित कर देंगे। किन्तु अपलोडिड डाक्यूमेंट्स सही नही पाए जाने पर सत्यापन निरस्त होने की स्तिथि में आवेदक को सत्यापन हेतु स्वयं अपने मूल प्रमाण पत्र लेकर UTD के सहायता केंद्र पर उपस्थिति होकर सत्यापन करवाना होगा।  


        प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 10 जून2023 एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम तिथि 11 जून 2023 निर्धारित हैं। स्नातक कक्षाओं के प्रथम चरण के सीट आबंटन पत्र  15 जून को जारी होंगे एवं प्रवेश पाने वाले विद्यार्थी को अपना शुल्क 19 जून तक ऑनलाइन जमा करना होगा।वहीं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर की प्रथम चरण की आबंटन सूची 16 जून को जारी होगी और विद्यार्थी अपना शुल्क 20 जून तक ऑनलाइन जमा करना होगा। प्रवेश शुल्क जमा न करने की स्तिथि में आवंटन स्वतः निरस्त हो जाएगा।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive