बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नरयावली : 1000 से अधिक कन्याओं के विवाह संपन्न▪️सीएम ने दिया वर्चुअल आशीर्वाद, बोले: मामा की दुआएं लेती जा... तुझको जा सुखी संसार मिले

नरयावली : 1000 से अधिक कन्याओं के विवाह संपन्न

▪️सीएम ने दिया वर्चुअल आशीर्वाद, बोले:  मामा की दुआएं लेती जा... तुझको जा सुखी संसार मिले

                                       
सागर, 01 जून 2023 :  बेटियां देवी का रूप और वरदान होती है। बेटियों के बगैर संसार नहीं चल सकता। उक्त विचार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज नरयावली विधानसभा क्षेत्र के मकरोनिया रजाखेड़ी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाय योजना के अंतर्गत हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन में 1075 नव दंपतियों को आशीर्वाद देते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह, विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री गौरव सिरोठिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरा सिंह राजपूत, श्री प्रभु दयाल पटेल, श्री नन्हे लाल अहिरवार, श्रीमती लता वानखेड़े, संभागायुक्त डा. वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी, घराती-बराती मौजूद थे।


 सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर 1075 नव दंपतियों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से आशीर्वाद देते हुए कहा कि “मामा की दुआएं लेती जा..., तुझको सुखी संसार मिले“। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारे बेटे-बेटियों के दो शरीर अवश्य होते हैं किंतु शादी के बाद एक आत्मा बन जाती है। आप सभी अपने अपने परिवार को खुश रखें, खुशहाल बनाएं। उन्होंने कहा कि बेटियां दो परिवारों को खुशहाल रखने का कार्य करती हैं। उन्होंने कहा कि आप सभी को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो हमारे जनप्रतिनिधियों को बताएं। उन्होंने कहा कि आप सभी सात वचनों के साथ सात फेरे भी ले रहे हैं। फेरो एवं सात वचनों को अपने विश्वास में बनाए रखें।



     इस अवसर पर सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि बेटियां दो परिवारों को आगे बढ़ाने का कार्य करती हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह समारोह के माध्यम से बेटियों के पिताओं की चिंता कम करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि बेटियां पहले परिवार में बोझ समझी जाती थी, किंतु आज हमारी बेटियां परिवार में वरदान साबित हो रही हैं।



     इस अवसर पर विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि आज नरयावली विधानसभा क्षेत्र की 1075 बेटियों के हाथ पीले कर अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। विधायक श्री लारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हमारी लाड़ली बहनों के लिए लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की है। जिसके माध्यम से 10 जून से प्रत्येक माह 1000 रू. की राशि उनके खातों में आएगी। उन्होंने कहा कि आज सभी नव दंपत्ति को 49- 49 हजार रुपए की राशि के चैक प्रदान किए जा रहे हैं, जिससे हमारी बेटियां अपनी पसंद एवं आवश्यकता का सामान खरीद सकेंगी और अपने परिवार को खुशहाल बनाएंगी।


जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों के साथ डोली में बिठाकर किया विदा

चलो रे डोली उठाओ कहार... गाने की की गूंज के साथ जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों के साथ नवविवाहित बेटियों को डोली में बिठाकर विदा किया। विदा करते समय समस्त जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की आंखें नम हो गई। सागर जिले के नरयावली विधानसभा क्षेत्र के मकरोनिया रजाखेड़ी में विधायक श्री प्रदीप लारिया ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन में 1075 बेटियों के हाथ पीले करने के उपरांत उनको डोलियां के माध्यम से ससुराल भेजने के लिए डोली की व्यवस्था की गई थी। इनमें 1001 विवाह और 74 कन्याओं के निकाह हुए।



     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअली आशीर्वाद देने के पश्चात सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक श्री प्रदीप लारिया, श्री गौरव सिरोठिया, संभागायुक्त श्री डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने नवविवाहित बेटियों को डोली में बिठाकर ससुराल रवाना किया। आयोजक विधायक श्री लारिया ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समस्त नव दंपतियों को शादी के उपरांत तत्काल 49000 रू. का चेक प्रदान करने के निर्देश दिए गए थे। इसी परिप्रेक्ष्य में समस्त नवदंपतियों को 49-49 हजार के चेक भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आज इस भव्य कार्यक्रम में मैंने अपनी बेटी की शादी की तरह तैयारियां की थी। जैसी तैयारियों के साथ जिस प्रकार अपनी बेटी को विदा किया जाता है उसी प्रकार मैंने इन बेटियों को विदा किया है।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive