बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खजुराहो : जी 20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक ,मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांस्कृतिक गांव आदिवर्त का लोकार्पण किया

खजुराहो :  जी 20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक ,मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांस्कृतिक गांव आदिवर्त का लोकार्पण किया

सागर, 22 फरवरी 2023।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज छतरपुर जिले खजुराहो में आयोजित जी 20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक के आयोजन के अवसर पर मध्य प्रदेश के जनजातीय एवं लोककला राज्य संग्रहालय सांस्कृतिक गांव आदिवर्त का लोकार्पण किया। मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग द्वारा आदिवर्त को मध्यप्रदेश जनजातीय एवं लोककला राज्य संग्रहालय के रूप में परिकल्पित किया गया है। लोकार्पण के अवसर पर   केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, जिले के प्रभारी एवं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा सहित अनेक विशिष्टजन उपस्थित थे। सांस्कृतिक गांव आदिवर्त के पहले चरण में 7 जनजातियों के गांवों के परिदृश्य को शामिल किया गया है।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आदिवर्त पहुंचकर सर्वप्रथम बड़ादेव और बूढ़ी दाई की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन किया। मुख्यमंत्री ने आदिवर्त गांव की लोकार्पण पट्टिका का अनावरण भी किया। उन्होंने लिखंदरा प्रदर्शनी, संग्रहालय और संगीत नृत्य दीर्घा का अवलोकन भी किया। जनजातीय वर्ग के आवासों में पहुंचकर उनके रहन सहन और संस्कृति का अवलोकन भी किया।

उन्होंने  चित्रकला दीर्घा का अवलोकन भी किया, जिसमें  जनजातीय वर्ग की लोक कला को चित्रांकन के जरिए प्रदर्शित किया गया है। श्री चौहान ने अगरिया जनजाति द्वारा लोहे से पत्थर बनाने की प्रक्रिया को भी देखा। मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों ने सांस्कृतिक गांव आदिवर्त की सराहना की। जनजातीय एवं लोक कला के संग्रहालय आदिवर्त में प्रदेश की प्रमुख जनजातियों, क्रमशः गोंड, बैगा, भील, भारिया, कोरकू, कोल एवं सहरिया के साथ साथ पांचों सांस्कृतिक जनपदों क्रमशः बघेलखंड, बुंदेलखंड, मालवा, निमाड़ एवं चंबल जनपद के प्रतिनिधिक आवासों और जीवनउपयोगी वस्तुओं का निर्माण कर  प्रदर्शित किया गया है।   
  
खजुराहो विमानतल पर विदेशी मेहमानों का हुआ भव्य स्वागत

  जी-20 समिट के लिए खजुराहो के एअरपोर्ट पर आज विदेशी मेहमानों का रमतूला की धुन, ढोल की थाप, बुन्देली नृत्य राई और संगीत की लय और ताल पर  स्वागत किया गया।  बुन्देली परंपरा से हुए स्वागत से विदेशी मेहमान भी अभिभूत हुए बिना न रह सके।


     विदेशी मेहमान  स्वागत दल के सदस्यों से आत्मीयता से मिले तथा हाथो में हाथ लेकर आनंद से झूमे और नाचे भी। खजुराहो की धरा पर वसुंधरा कुटुम्बकम अतिथि देवो भवः के भाव से बुन्देली परंपरा, संस्कार, संस्कृति, लोकगीत और रंगीन परिधान पहने दल द्वारा विदेशी मेहमानों का हुआ रंगारंग स्वागत किया  गया था।


केंद्रीय मंत्री, प्रभारी मंत्री, सांसद ने किया विदेशी मेहमानों का स्वागत

खजुराहो में जी 20 समिट में भाग लेने आए विदेशी मेहमानों का केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, म.प्र. के लघु एवं सूक्ष्म तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद खजुराहो श्री वी. डी . शर्मा ने पुष्प एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।
                                       
        

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive