तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

समाज और परिवार को सुरक्षित रखना है, तो शराब और कांग्रेस से दूरी बना कर रखें : मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में नारीशक्ति ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया▪️सागर में 67 अहाते होंगे बंद, 12 शराब दुकानें हटेंगी धार्मिक स्थलों के पास से


समाज और परिवार को सुरक्षित रखना है, तो शराब और कांग्रेस से दूरी बना कर रखें : मंत्री भूपेंद्र सिंह

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में नारीशक्ति ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया
▪️सागर में 67 अहाते होंगे बंद, 12 शराब दुकानें हटेंगी धार्मिक स्थलों के पास से


सागर, 21 फरवरी, 2023। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने नई आबकारी नीति में किए गए मद्यपान को हतोत्साहित करने के अनेक प्रावधानों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का हार्दिक आभार व्यक्त किया है। मंत्री श्री सिंह ने यहां के पद्माकर सभागार में महिला संगठनों द्वारा आयोजित धन्यवाद सभा को संबोधित करते हुए कहा है हम ऐसे क्रमशः प्रयासों से समाज में नशे के विरुद्ध जनजागरण करते हुए शराबबंदी के लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए संकल्पित हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शराब को सामाजिक बुराई के रूप में स्थापित करके इसके उपयोग को नियंत्रित करके नशे के विरुद्ध जनजागरण की भाजपा सरकार की नीति के उलट कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने जो आबकारी नीति लागू की थी उसमें शराब को सामाजिक मान्यता दिलाने जाने की कुचेष्टा थी जिसके अंतर्गत कांग्रेस सरकार प्रदेश के हर गली मोहल्ले, धार्मिक क्षेत्रों, वन क्षेत्रों में शराब बिक्री को प्रश्रय देते हुए महिलाओं के लिए भी अलग शराब की दूकानें खुलवा कर शराब को घर घर में सामाजिक स्वीकृति दिलाने का उद्देश्य था। हमे शराब और कांग्रेस से दूरी बनानी होगी तभी समाज सुरक्षित रह सकता है। 

▪️सागर में 67 अहाते होंगे बंद, 12 शराब दुकानें हटेंगी धार्मिक स्थलों के पास से

 मंत्री श्री सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि नई शराब नीति के प्रभावी होने से सागर जिले में 67 अहाते बंद होंगे तथा 12 शराब दूकानों को भी बाहर किया जाएगा जो धार्मिक व शैक्षणिक स्थलों के 100 मीटर परिधि में होंगी। उल्लेखनीय है कि इस परिधि को 50 मीटर से बढ़ा कर 100 मीटर परिधि कर दिया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नई आबकारी नीति में शराब दूकानों के साथ शराब पिलाने के लिए खुले 2611 अहातों को बंद करने का एतिहासिक निर्णय लिया है और शराब दुकानों पर शराब पीने की व्यवस्था पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही शिक्षण संस्थानों, धार्मिक स्थलों के सौ मीटर के दायरे में शराब दूकानें खोले जाने पर रोक लगा दी गई है। शराब पीकर वाहन चलाने के विरुद्ध दांडिक  प्रावधानों को और कड़ा कर दिया गया है। इससे स्वस्थ सामाजिक पर्यावरण बनाने में सहायता मिलेगी।  

 मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारे समाज की महिलाएं, बहिनें, बेटियां शराब के विरुद्ध हमेशा से लड़ाई लड़ती रही हैं क्योंकि समाज में व्याप्त इस बुराई से वे ही सदैव पीड़ित और प्रभावित होती रही हैं। मुख्यमंत्री जी द्वारा उठाए गए इन कदमों से स्पष्ट है कि महिला वर्ग की इस शराब विरोधी लड़ाई को अब उनके मामा और भाई शिवराजसिंह चौहान का पूरा साथ मिल रहा है। एक बार फिर भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान प्रदेश की महिलाओं का संबल बन कर उभरे हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा यात्रा के दौरान भी मां नर्मदा जी के किनारे की 64 शराब दुकानों को बंद कराया था।

सबसे कम राजस्व एमपी में,सीमावर्ती राज्यो के मुकाबले

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि  शराब पीकर वाहन चलाने वालों के लायसेंस निलंबित करने का प्रावधान कड़े किये गये हैं। पहली ड्रंक ड्रायविंग पर 6 महीने, दूसरी बार में 2 साल और तीसरी बार में सदैव के लिये ड्रायविंग लायसेंस निलंबित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के निकटवर्ती 6 राज्यों के शराब से प्राप्त होने वाले राजस्व की तुलना करें तो मध्यप्रदेश में सबसे कम राजस्व प्राप्त होता है। उत्तरप्रदेश में 36 हजार 321 करोड़, तेलंगाना में 31 हजार 347 करोड़, आंध्रप्रदेश में 30 हजार 639 करोड़, महाराष्ट्र में 28 हजार 210 करोड़, कर्नाटक में 26 हजार 377 करोड़, राजस्थान में 11 हजार 787 करोड़ रूपये शराब से राजस्व प्राप्त होता है। वहीं मध्यप्रदेश में मात्र 11 हजार 734 करोड़ रूपये का राजस्व इस मद में प्राप्त होता है। भाजपा सरकार मद्यपान को राजस्व प्राप्ति के साधन के रूप में नहीं बल्कि एक सामाजिक बुराई के रूप में स्थापित करने के अपने संकल्प को प्रदेश की जनता के साथ मिलकर पूरा करेगी। 


कमलनाथ सरकार का प्रयास था शराब से कमाने का

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने पूर्ववर्ती कांग्रेस की कमलनाथ सरकार की शराब नीति की आलोचना करते हुए कहा कि कमलनाथ की सरकार ही  वह सरकार थी जिसने पुरानी शराब नीति के प्रावधानों को आसान बनाते हुए शराब को प्रदेश सरकार की आय का मुख्य स्रोत बनाने का घटिया काम किया था। इसके पीछे कमलनाथ सरकार की मजबूरी यह थी कि जनता से 971 झूठे वायदे करके आई  कांग्रेस की सरकार ने घोषणाओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त राजस्व एकत्रित करने के लिए शराब को ही कमाई का जरिया बना लिया था। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस की शराब नीति में शराब विक्रेताओं को यह सुविधाएं दी गई थीं कि वे 10 से 15 लाख की फीस देकर शराब दूकानों के साथ अहाता खोल सकते थे, इनमें एयरकंडीशन्ड अहाते थे जिनमें से 149 अहातों को कमलनाथ सरकार ने अतिरिक्त फीस लेकर वैध किया था। 

 मंत्री श्री सिंह ने कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार की नीति में यह प्रावधान थे कि 10 प्रतिशत ज्यादा फीस देकर प्रदेश के किसी भी जंगल, होटल के लान, होटल की हर मंजिल पर शराब विक्रय की अनुमति दी जाने लगी थी। दो महीने की अवधि के लिए तक कांग्रेस सरकार उप ठेके देने लगी थी। यहां तक कि महिलाओं के लिए अलग शराब दूकानें खोलने तथा धार्मिक स्थलों में रिसार्ट और बार खोलने की अनुमति कमलनाथ सरकार दे रही थी। उन्होंने अपने राजस्व और कमीशनखोरी के लिए पूरे समाज को शराब के नशे में डुबाने की कुत्सित साजिश रची थी जिसको भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने असफल कर दिया है। 

 मंत्री श्री सिंह के आहृवान पर महिलाओं से भरे सभागृह में तख्तियां उठा कर नारे लगा कर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी के शराब विरोधी निर्णयों का अनुमोदन और सराहना की।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश की नारी शक्ति की बहुत पुरानी मांग को पूरा किया है इसके लिए करतल ध्वनि से मुख्यमंत्री जी का अभिनंदन करना चाहिए। विधायक शैलेन्द्र जैन ने बताया कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने नई शराब नीति में नशे के खिलाफ किए गए कड़े प्रावधानों पर प्रदेश के सभी 412 नगरीय निकायों में धन्यवाद सभाएं आयोजित कर एक साथ मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त करने की अभिनव पहल की है। 

सागर की महापौर श्रीमती संगीता तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि शराब के विरुद्ध खड़े कदम उठाने की मांग घर-घर की मांग थी जिसे मुख्यमंत्री जी ने पूरा किया। महापौर श्रीमती तिवारी ने बताया कि नई शराब नीति में नशे के खिलाफ कड़े प्रावधानों में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के कई सुझाव भी शामिल किए गए हैं। इसके लिए भाजपा सरकार, मुख्यमंत्री जी और मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रति प्रदेश की साढ़े तीन से चार करोड़ महिला शक्ति सदैव कृतज्ञ रहेंगी। मुख्यमंत्री जी नीतियां बनाते समय  नारीशक्ति की चिंता मामा और भाई के रूप में करते हैं। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित महिला शक्ति ने सभागृह के बाहर आतिशबाजी करके नारे लगाते हुए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।


 कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह ने सागर के 234 पीएम आवास के हितग्राहियों के खातों में द्वितीय किश्त के लिए सिंगल क्लिक के माध्यम से 234 लाख रुपए का अंतरण किया। उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए और खेलों इंडिया स्पर्धा के विजेताओं को सम्मानित किया। 

ये रहे मोजूद

कार्यक्रम में डा सुशील तिवारी, निगम परिषद अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर दीपक आर्य, निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती संध्या भार्गव, डा सुखदेव मिश्रा, नेवी जैन,  विनोद तिवारी, लक्ष्मणसिंह, शैलेन्द्र ठाकुर, शैलेष केशरवानी, श्रीमती इंदू चौधरी, रीतेश तिवारी, रानी चौधरी, याकृति जड़िया, अनुराग प्यासी, श्रीमती प्रतिभा चौबे, श्रीमती कंचन सोमेश जड़िया, आयुषी चौरसिया, पूजा सोनी, विक्रम सोनी,मेघा दुबे,  नवीन भट्ट, अजय लंबरदार, निकेश गुप्ता सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive