बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

DAMOH : खुदाई में निकले मुगलकालीन सिक्के, सिक्के तलाशने गांव वाले जुटे

DAMOH : खुदाई में निकले मुगलकालीन सिक्के, सिक्के तलाशने  गांव वाले जुटे


दमोह,19 फरवरी ,2023. दमोह जिले के हटा ब्लॉक के मादों गांव में खेत से मिट्टी खुदाई के दौरान मुगलकालीन सिक्के मिलने की खबर है। खबर फैलते ही  गांव के लोग मिट्टी खोदकर सिक्के निकालने में जुटे हैं। इन सिक्कों का आकार चौकोर है और इनकी धातु तांबा और पीतल है। सिक्कों पर उर्दू लिखी हुई है। इसके अलावा कुछ सिक्कों में स्वास्तिक और कई हिंदू धर्म से जुड़े निशान भी मिले हैं। पुरातत्व विभाग से जुड़े जानकार इन सिक्कों को 15 - 16वीं शताब्दी के बता रहे हैं। हालांकि अभी तक ग्रामीणों से इन सिक्कों को जब्त करने के लिए कोई नहीं पहुंचा है।


सड़क निर्माण के दौरान मिले सिक्के

ग्राम पंचायत मादो से चदेना तक सड़क का निर्माण हो रहा है, इसमें मिट्टी का उपयोग किया जाना है, जिसके लिए गांव के पूर्व सरपंच सुदामा सिंह ने अपने खेत की मिट्टी दी है। 2 दिन पहले जेसीबी से खेत में मिट्टी की खुदाई चल रही थी, तभी मजदूरों को कुछ चौकोर आकार के सिक्के दिखाई दिए। 


लोगों ने सिक्के निकाले और घर ले गए। खबर फैली तो दूसरे दिन कई लोग खेत में पहुंचे और मिट्टी की खुदाई कर सिक्के निकालने लगे। दर्जनों लोगों को चौकोर आकार के सिक्के मिले हैं। इस बात की खबर प्रशासनिक अमले को नहीं है। वर्तमान सरपंच ने बताया कि पूर्व सरपंच के खेत में खुदाई के दौरान सिक्के मिले हैं। 


सिक्के उन्होंने भी देखे हैं चौकोर किस्म के हैं तांबा और पीतल धातु के सिक्के हैं। कुछ लोगों का मानना है कि ये सिक्के या तो मुगलकालीन हैं या फिर गोंडवाना राज्य के शासक राजा संग्राम शाह के समय के सिक्के हैं।

 
____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive