बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विकास यात्रा में 50 लाख के मंगल भवन और स्मार्ट आगनवाड़ी केंद्र का भूमिपूजन

विकास यात्रा में 50 लाख के मंगल भवन और स्मार्ट आगनवाड़ी केंद्र का भूमिपूजन



सागर दिनांक 22 फ़रवरी 2023. विकास यात्रा के 12वे दिन डॉ हरिसिंह गौर वार्ड एवं इंदिरा नगर वार्ड की विकास यात्रा सिविल लाइन स्थित सिंधी कैंप धर्मशाला से हुई जहां विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि डॉक्टर सुशील तिवारी, निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार, इंदिरा नगर वार्ड पार्षद रितेश तिवारी आदि ने भारतीय परंपरा अनुसार कन्या पूजन किया और वार्ड में 35 लाख की लागत से बनने वाले मंगल भवन एवं 12 लाख की लागत से बनने वाली स्मार्ट आंगनवाड़ी केंद्र निर्माण हेतु भूमि पूजन किया।



यात्रा के दौरान दोनों वार्डों में संबल योजना अंतर्गत 3 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत पेंशन योजना के 18, खाद्य राशन पर्ची के 16 आवास योजना के 4, स्वरोजगार योजना अंतर्गत 4,  स्वनिधि योजना की 26, स्व सहायता समूह बैंक लिंकेज के 2 और ईएसआईपी प्लेसमेंट के 3 हितग्राहियो सहित कुल  76 हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किया गया।
         

यात्रा के दौरान उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि  नगर का विकास भी स्मार्ट सिटी मिशन एवं अन्य विकास परियोजनाओं में शामिल कराने के परिणाम स्वरूप तेजी से हो रहा है। नगर में आधुनिक सड़कों का निर्माण कार्य हो रहा है।शहर के सड़क मार्गों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट स्ट्रीट लाईट प्रोजेक्ट के तहत अंडरग्राउंड केवलिंग के साथ पोल लगाकर सुंदर स्ट्रीट लाइट्स लगाई जा रहीं हैं। इन स्ट्रीट लाइट्स के कारण आज सागर की चौड़ी स्मार्ट रोडों का रात का ड्रोन नजारा अद्भुत है। इन स्ट्रीट लाइट्स की मॉनिटरिंग स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से की जा रही है। अब इन स्ट्रीट लाईट के बंद होने या ख़राब होने की स्थिति में महिनों तक सड़कों पर अंधेरा नहीं रहेगा। आईसीसीसी से प्राप्त सुचना पर तत्काल उस बंद हुई स्ट्रीट लाईट को सुधारा जायेगा जिससे हमारे सड़क मार्ग सदैव प्रकाशमान रहेंगे और सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित होगा। सागर में विकास का प्रकाश फैलाने वाले ऐसे ही सैकड़ों विकास कार्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत किए जा रहे हैं। खिलाडियों के जीवन में प्रकाश भरने वाले आधुनिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं सहित खेल मैदान सिटी स्टेडियम और खेल परिसर में तैयार किए गए हैं। खेल परिसर में बना हॉकी टर्फ़ मैदान हमारे खिलाड़ियों के लिए पहले कभी सपना हुआ करता था जिस पर चंद दिनों की प्रेक्टिस मात्र से ही हमारे खिलाड़ी हॉकी स्पर्धा में विजयश्री प्राप्त करने में सक्षम बने हैं। स्मार्ट सिटी के द्वारा बनाया गया इनक्यूबेशन सेंटर स्टार्टअप्स व रोजगार स्थापित करने में मार्गदर्शन देने के साथ हरसम्भव मदद देगा। अब हमारे युवा उद्यमियों और क्रियात्मक सोच वाले एक बेहतर आइडिया रखने वाले छात्र-छात्राओं को भटकना नहीं पड़ेगा उनके आइडिया को सफल बिजनिस में तब्दील करने की जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी का इनक्यूबेशन सेंटर निभाएगा। यह सेंटर नगर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। सर्वसुविधायुक्त महिला सुविधागृह और वर्किंग वूमेन हॉस्टल जैसी परियोजनाए महिलाओं को सहायक होगीं और सागर ही नहीं पूरे मध्यप्रदेश के बड़े एलिवेटेड कॉरिडोरों में शामिल होने वाला सागर का 1.2 किलोमीटर का एलीवेटेड कॉरिडोर शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार के साथ शहर के मध्य झील का सुंदर नजारा प्रस्तुत करेगा। सागर की पहचान ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील आज पूर्णतः स्वच्छ है क्योंकि इसे प्रदूषित करने वाले 41 से अधिक नालों को टैप कर झील में मिलने से रोका गया है। तालाब में अब गंदा पानी सीवरेज आदि नहीं मिलता है। वर्तमान में एलिवेटेड कॉरिडोर का काम आसानी से पूरा करने के लिए तालाब को पूरी क्षमता से नहीं भरा जा सका है आगामी मानसून में झील को फुल टैंक क्षमता तक भरा जाएगा  और साफ और स्वच्छ जल से भरी सुंदर झील का नजारा हमसब को सुकून देने वाला होगा। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को संबल प्रदान करने हेतु लाडली बहना योजना जिसके फार्म 5 मार्च से भरना प्रारंभ होंगे और मई माह से इस योजना का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा। जिसमें उन्होंने उपस्थित महिलाओं और जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वह बहनों के फार्म भरवाने में मदद करें ताकि कोई पात्र बहना इस योजना के लाभ से वंचित ना रहे इसी प्रकार उन्होंने अपील की कि पट्टा हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं जिसमें जो नगर के पात्र नागरिक हैं वह ऑनलाइन आवेदन भरें ताकि भूमि का लाभ मिल सके।

महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लकड़ी जलाकर चूल्हे पर भोजन बनाने वाली गरीब महिलाओं को व उनके परिवार के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत असर की समस्या से निजात दिलाने के लिए उज्जवला योजना चलाकर निशुल्क गैस चूल्हा कनेक्शन प्रदान किया है। उन्होने महिलाओं के जीरो बैलेंस पर बैंकों में खाते खुलवाएं ताकि उनके लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ सीधे उनके खाते में जाएं। लाडली लक्ष्मी योजना से बच्चियों को लखपति बनाने के बाद अब आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लाडली बहना योजना की शुरुआत की जा रही है जिसमें प्रत्येक बहन को ₹1000 प्रति माह प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बहुत बड़ा सहारा बनी है क्योंकि पहले जरूरतमंद परिजन अपनी बच्चियों का विवाह करने में आर्थिक परेशानी के कारण परेशान होते थे लेकिन इस योजना से अब उनके विवाह धूमधाम से होते हैं। माननीय प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी ने समाज की अंतिम पंक्ति पर खड़ी महिलाओं और बच्चियों के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं।
           

महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय की दूरदर्शी सोच का नतीजा है की समाज की अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति को मौकादेकर विकास की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए यह विकास यात्रा निकाली जा रही है सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई पात्र व्यक्ति वंचित ना रहे और उन्हें घर-घर जाकर लाभ देने का काम प्रत्येक सक्षम अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि द्वारा किया जाएं और नगर में चल रहे विकास कार्यों से भी आमजन को अवगत कराया जाएं। क्योंकि आज एक बहुत बड़ा नागरिक वर्ग ऐसा है जो रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्तताओं के चलते शहर घूम ही नहीं पाता और उसे नहीं पता चलता की आज हमारा सागर कितना बदल चुका है विकास की दौड़ में सागर कितना आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय एवं नगरीय प्रशासन मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी के प्रयासों से स्मार्ट सिटी के रूप में सागर के विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है और आज स्मार्ट सिटी के माध्यम से करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य चल रहे हैं। शहर के हर वार्ड में मंगल भवन का निर्माण कराने हेतु 16 करोड़ 70 लाख की राशि से निर्माण कराया जा रहा है माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा कायाकल्प अभियान में राशि स्वीकृत की गई है जिससे शेष बची रोड और नालियों का निर्माण किया जाएगा। सागर के विकास कार्यों में धन की कमी न होने देने का आश्वासन शासन से हमें मिला है। 1 माह के भीतर डेरियों को नगर के बाहर विस्थापित कर दिया जाएगा जिससे शहर को गंदगी और जानवरों के कारण यातायात में होने वाली असुविधा से मुक्ति मिलेगी, ट्रांसपोर्ट नगर भी लगभग बनकर तैयार है, मैकेनिकों को भी ट्रांसपोर्ट नगर में भेजा जायेगा और शहर का यातायात सुविधाजनक होगा।
यात्रा का समापन तहसील परिसर के पास किया गया जहां गौर नगर वार्ड में बनने वाली 35 लाख की लागत से मंगल भवन एवं 12 लाख की लागत से बनने वाले स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गया।यात्रा के दौरान सिंधी कैंप रोड को बनाने की भी अतिथियों द्वारा घोषणा की गई।
निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार ने कहा कि सागर के विकास के लिए स्मार्ट सिटी का बहुत बड़ा योगदान है जिसके माध्यम से शहर में करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य हो रहे हैं नई सड़के बन रहीं है मार्ग चौड़े हो रहे हैं और जब यह काम पूरे हो जाएंगे तो हमारे सागर नगर की तस्वीर बदल जाएगी।
 यात्रा के दौरान निगम सहायक आयुक्त एवं सागर विकास यात्रा के नोडल अधिकारी श्री राजेश सिंह राजपूत के साथ निगम के अधिकारी कर्मचारियों ने मौके पर ही जनता की शिकायतें व सूचनाएं प्राप्त होने पर उनका उचित निराकरण किया।

विकास यात्रा के दौरान पार्षद श्री रितेश तिवारी, श्री शिव शंकर यादव, पूर्व पार्षद श्री नरेश यादव, पार्षद श्री ठाकुर, श्री श्याम तिवारी, लक्ष्मण सिंह, जगन्नाथ गुरैया, मनीष चौबे, विक्रम सोनी, रितेश मिश्रा, सुखदेव मिश्रा, रविंद्र लारा, नंदलाल छबलानी, केके मिश्रा, रामकुमार साहू, निकेश गुप्ता, भरत बिल्थरे, मोहन शास्त्री, भरत तेजवानी, शंकर मोटवानी, सोनम नामदेव सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण एवं नागरिक गण उपस्थित रहे।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive