बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: विकास यात्रा में 1 करोड़ 14 लाख भूमिपूजन▪️105 हितग्राहियों को दिया हितलाभ

Sagar:  विकास यात्रा में  1 करोड़ 14 लाख भूमिपूजन
▪️105 हितग्राहियों को दिया हितलाभ


सागर, 23 फरवरी 2023 .गोपालगंज वार्ड, वृंदावन वार्ड और सिविल लाइन वार्ड की विकास यात्रा नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, महापौर श्रीमति संगीता सुशील तिवारी, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी, गोपालगंज वार्ड पार्षद श्री रुपेश यादव, श्रीमति रोशनी वसीम खान द्वारा झंडा चौक गोपालगंज में कन्या पूजन कर प्रारम्भ की गई।
       विकास यात्रा के दौरान तीनों वार्डो में 35 -35 लाख की लागत से बनने वाले मंगल भवन एवं गोपालगंज वार्ड में रू. 8.70 लाख की लागत से बनने वाली सी.सी.रोड निर्माण कार्य सहित कुल 1 करोड़ 14 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया। विकास की इस यात्रा में पीएम स्वनिधि योजना के 43, स्वरोजगार योजना के 4,  एस.एच.जी बैंक लिंकेज 2,  ई.एस.टी.पी. प्लेसमेंट 4, संबल योजना के 8, वृद्धा पेंशन योजना के 21, राशन खाद्य पर्ची के 13 और आवास योजना के 10 हितग्राहियो सहित कुल 105 हितग्राहियों को मौके पर ही योजनाओं के हितलाभ पत्र प्रदान किए गये।


        यात्रा के दौरान विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा की 2003 के बाद प्रदेश के विकास ने गति पकड़ी और स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल होते ही सागर के विकास को पंख लगे आज सागर में चारों ओर सैकड़ों परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। शहर की स्मार्ट मॉनिटरिंग के लिए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तैयार होकर सफलता के साथ संचालित है। इंटेलिजेंट ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम से नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक बनाकर यातायात व्यवस्थाओं को सुधारने के साथ ही सागर को सुरक्षित बनाया जा सका है। 
उन्होंने कहा की कृषि व सिचाई आदि क्षेत्र में कभी जो पिछड़ा राज्य हुआ करता था मुख्यमंत्री के प्रयास ने वहाँ विभिन्न सिंचाई परियोजनाएं बनवाई और सागर सहित समुचे बुंदेलखंड और प्रदेश में सिचाई रकवा बढ़ने के साथ ही कृषि भूमि का रकवा बढ़ा है। बेहतर सड़कों की सौगात दी है आज सिविल लाइन चौराहा से तिली तिराहा तक और विश्वविद्यालय के सड़कमार्ग महानगरों की रोडो की तर्ज पर बनकर तैयार हैं। 



महापौर श्रीमति संगीता तिवारी ने कहा की विकास की इस लहर में सागर नगरपालिका निगम और स्मार्ट सिटी एक साथ कदम से कदम मिला कर चल रही है कई परियोजनाओं के पूरे होने से शहर की तस्वीर बदलने की दिषा में षीघ्र ही एक माह के भीतर नगर की डेरियों को शहर के बाहर शिफ्ट कर दिया जाएगा जिससे नगर में मवेसियों के कारण होने वाली गंदगी और यातायात अवरोध समाप्त होंगे। इसके साथ ही अमावनी में लगभग बनकर तैयार हो चुके ट्रांसपोर्ट नगर में ट्रांसपोर्ट कम्पनियों के शिफ्ट होने से शहर का यातायात दवाव कम होगा। पेरीफेरी बस स्टैंडों का निर्माण पूरा होने से बसों की शहर के बीच आवाजही समाप्त होगी इससे भी शहर के यातायात दवाव को कम करने में उल्लेखनीय मदद मिलेगी।


       उन्होने कहा कि अटल पार्क और मसवासी स्थित कचरा प्रोसीसिंग प्लांट प्रमुख हैं जो अपनी सफलता के स्वयं परिचायक हैं। अटल पार्क में प्रतिदिन हजारों नागरिक अपने परिवार जनों के साथ क्वालिटी टाइम व्यतीत करते हैं। मसवासी कचरा प्लांट में सागर सहित आसपास के क्षेत्रों नगरपालिकाओं का तक कचरा प्रोसेस करने में हम सक्षम बने हैं। इस विकास यात्रा में हम सभी जन प्रतिनिधिगण और अधिकारीगण नित प्रतिदिन निर्धारित वार्डों का भ्रमण कर वहाँ किए गए विकासकार्यों का जायजा लेने के साथ ही शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वंचितों को दिलाने में तत्परता से कार्य कर रहे हैं। हमारा सागर तेजी से स्मार्ट सिटी में बदल रहा है।
        

      महापौर प्रतिनिधि डा. सुशील तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में सरकार जनता की जिंदगी को बेहतर करने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है सागर में स्मार्ट सिटी के माध्यम से महिलाओं बच्चों, बुजुर्गों, युवाओं दिव्यांगों सहित प्रत्येक रहवासी की उच्च जीवनगुणवत्ता सुनिश्चित करने वाली परियोजनाओं का चयन कर विकासकार्य किए जा रहे हैं। कोरोना काल में जब बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई ही एक माध्यम थी तब स्मार्ट सिटी द्वारा शहर की 9 स्कूलों में तैयार किए गए स्मार्ट क्लास रूम और सेंट्रल स्टूडियों अद्वितीय रूप से छात्र-छात्राओं के सहयोगी बने। विभिन्न स्कूलों के बच्चों को सेंट्रल स्टूडियो में उपस्थित शिक्षक ने एक साथ ऑनलाइन पढ़ाई कराई। बच्चों को रिकॉर्डेड मटेरियल उपलब्ध कराया इसके साथ ही अन्य कला संबंधित गतिविधियों में भी यह सहयोगी बना। शहर के अधिकांश रहवासियों को ये सब नहीं पता इसलिए इस विकास यात्रा के माध्यम से घर-घर जाकर स्मार्ट सिटी व नगर निगम द्वारा जनता के हित में किए गए परियोजना कार्यों से अवगत कराने के साथ ही केंद्र व राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। 


      इस अवसर पर पूर्व पार्षद श्री नरेश यादव, पार्षद श्री शैलेंद्र ठाकुर, रानी अहिरवार सहित डॉक्टर राजू सेन, डॉ लक्ष्मी ठाकुर, सुखदेव मिश्रा, श्याम तिवारी ,मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी, मनीष चौबे, रितेश मिश्रा, गौरीशंकर दक्ष, दीपक दुबे, अनिल नैनधरा, श्रीमती प्रतिभा चैबे, राजश्री चढ़ार, श्री राम कुमार साहू, श्री दिनेन्द्र पांडे, राजेश केषरवानी, टिंकल सैनी ,डॉ डी पी चौबे, महेश जैन सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive