बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर में बन रहा है प्रदेश का पहला गौ सेवा धाम हॉस्पिटल ▪️ 500 पौधों का हुआ रोपण

सागर में बन रहा है प्रदेश का पहला गौ सेवा धाम हॉस्पिटल 
▪️ 500 पौधों का हुआ रोपण 
 
सागर। गौ माता की रक्षा और पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सागर की धरती पर प्रदेश का पहला गौ सेवा धाम हॉस्पिटल ग्राम पगारा, भैंसा में बनाया जा रहा है। यह हॉस्पिटल धर्म रक्षा संगठन सभी के सहयोग से संचालित करेगी। इसी तारतम्य में विचार समिति और धर्म रक्षा संगठन द्वारा 500 पौधों का रोपण किया गया।
इस अवसर पर नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि यह दोनों संस्थाएं गौ माता एवं प्रकृति संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं। इस धाम की सफलता के लिए हम पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे।

विचार समिति संस्थापक अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि गौ सेवा धाम हॉस्पिटल जैसी सेवा कोई और नहीं। हॉस्पिटल परिसर में विचार समिति एवं सहयोगी संस्थाओं द्वारा 500 पौधों का रोपण किया गया। जिसमें अमरूद, आंवला, सीताफल, नीबू, अशोक, जासौन, टिकोमा आदि के पौधे लगाए गए। उन्होंने कहा कि विश्व का लगभग 33 प्रतिशत भाग रेगिस्तान है एवं नए शोधों से पता चला है कि इसमें निरंतर वृद्धि हो रही है। हम सभी को इस समस्या से निपटने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनका संरक्षण करें। धर्म रक्षा संगठन के अध्यक्ष सूरज सोनी ने कहा कि स्व. हरनाम सिंह राठौर हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं उनकी स्मृति में हॉस्पिटल परिसर में कल्पवृक्ष का पौधा लगाया गया है। अभी तक प्रदेश में गायों की गौ शालाएं तो हैं लेकिन गौ हॉस्पिटल नहीं है। सागर जिले में कहीं भी गायों की दुर्घटना होती है तो उन्हें लाकर उनका इलाज होगा एवं दुर्घटना में गाय का पैर भी यदि कट जाता है तो दिल्ली के संस्थान से कृत्रिम पैर मंगाकर लगाया जाएगा। इसके प्रथम चरण बाउंड्री वाल का कार्य पूर्ण हो चुका है। द्वितीय चरण में टीन शेड बनवाएंगे और जल्द ही सभी के सहयोग से गायों के इलाज के लिए हॉस्पिटल शुरू किया जाएगा।
अशोक सिंह बामोरा ने कहा कि गौ सेवा धाम हॉस्पिटल के लिए हम पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे।

विचार समिति कार्यकारी अध्यक्ष सुनीता अरिहंत ने बताया कि समिति ने सभी सहयोगियों से अपील की कि परिसर में पौधा लगाकर गौ सेवा एवं पर्यावरण संरक्षण में अपना सहयोग दें। इस कार्य में सभी विचार सहयोगियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने सभी का आभार माना। समिति मुख्य संगठक नितिन पटैरिया ने कहा कि वृक्षारोपण में फलदार पौधों को लगाया गया ताकि निकट भविष्ट में गौ सेवा धाम हॉस्पिटल का भरण पोषण पेड़ों में लगने वाले फलों के विक्रय से किया जा सके।
इस अवसर पर रोटरी क्लब से अनिल चंदेरिया, दीप्ती चंदेरिया, इंजीनियर फोरम से राजेश सैनी, पं. ओमप्रकाश मिश्रा, सौरभ रांधेलिया, प्रीति मलैया, इंदू चौधरी, अखलेश समैया, धवल कुशवाहा, मनोज जैन, आकाश हार्डवेयर, सोनू यादव, कस्सी पटेल, राजेन्द्र यादव, रिंकू यादव आदि उपस्थित थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive