बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हजारों करोड़ के विकास कार्यों ने खुरई की अर्थव्यवस्था को बल दिया : मंत्री भूपेंद्र सिंह*कृषि उपकरण निर्माता संघ ने भूपेंद्र सिंह का अभिनंदन किया

हजारों करोड़ के विकास कार्यों ने खुरई की अर्थव्यवस्था को बल दिया :  मंत्री  भूपेंद्र सिंह

*कृषि उपकरण निर्माता संघ ने भूपेंद्र सिंह का अभिनंदन किया

तीनबत्ती न्यूज : 06 नवंबर,2023
खुरई : खुरई में शांति व्यवस्था, बिजली, पानी, सड़कों का नेटवर्क और भूमि की उपलब्धता ने मिलकर यहां के औद्योगीकरण का रास्ता खोला है। यह सब व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने में सात साल लगे। आज यहां चल रहे 1000 करोड़ के विकास कार्यों का धन यहां की अर्थव्यवस्था में दौड़ रहा है। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां कृषि उपकरण निर्माता एवं श्रमिक संघों द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए कही। 

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि 2013 में आप सभी ने चुना तो मंत्री बना। कोरोना और कमलनाथ का कार्यकाल हटा दें तो सात साल में किया गया विकास इतिहास बन गया। अब आगे की इबारत लिखना है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 2013 में यहां कृषि उपकरण आदि बनाने वाली मात्र 8 - 10 फाउंड्री थीं। इनमें से एक यहां बैठे विजय जैन की थी। श्री जैन से एक दिन बात हुई तो उन्होंने कहा कि मैं अपनी फैक्ट्री इंदौर शिफ्ट कर रहा हूं क्योंकि यहां सिर्फ आठ घंटे बिजली मिलती है और ज्यादातर काम जेनरेटर की मंहगी बिजली से करना पड़ता है। मैंने कहा मुझे एक दिन का समय दें और अगले 24 घंटे में खुरई का फीडर बदलवाकर 24 घंटे बिजली की सप्लाई सुनिश्चित करा दी। फिर इंस्पेक्टर राज, ब्यूरोक्रेसी के दवाब, स्थानीय गुंडागर्दी, सब खत्म कराई। इस सबका परिणाम है कि आज खुरई में कृषि उपकरण की फैक्ट्री बढ़ कर 84 हो गईं। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास का लाभ प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष सभी को मिलता है। हमने 3600 करोड़ की बीना नदी परियोजना से सिंचाई , पेयजल और औद्योगिक आवश्यकता के पानी की आपूर्ति सुनिशचित कर ली। सड़कों का नेटवर्क बना दिया, निर्बाध यातायात के लिए सभी रेलवे ओवर ब्रिज पूर्णता की ओर हैं। पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। खुरई में पर्याप्त सरकारी भूमि है जिसका लेंड बैंक गूगल पर उपलब्ध है। इस अधोसंरचनात्मक विकास का लाभ अब दो साल के भीतर खुरई को बेहद तेज गति से मिलने वाला है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल्स कांप्लेक्स की सौगात देकर प्रधानमंत्री ने खुरई के समग्र विकास के रास्ते खोल दिए। केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप पुरी जी ने बताया है कि दो वर्ष में पेट्रोकेमिकल्स कांप्लेक्स में उत्पादन शुरू हो जाएगा। बीना में उद्योगों के लिए निजी भूमि तो है सरकारी भूमि नहीं है इसलिए अधिकतर औद्योगिक कांप्लेक्स खुरई में ही बनेंगे। यहां प्लास्टिक बेस्ड हजारों इंसलरी यूनिट लगेंगी और दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि बीना नदी बांध परियोजना की आधुनिक प्रेशराइज्ड सिंचाई से खुरई में कृषि का जो उत्पादन बढ़ेगा उससे किसानों को तो लाभ होगा ही कृषि उपकरण बनाने वाली फैक्ट्रियों के व्यवसाय में भी उछाल आएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हाल ही में उन्हें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से चर्चा करने का अवसर मिला है और उन्होंने खुरई के रेलवे स्टेशन के कायाकल्प करने पर सहमति दी है। चुनावों के तत्काल बाद यह काम आरंभ हो जाएगा। जब मैं खुरई की सेवा करने आया था तब एक अविकसित सा पार्क था आज पूर्ण विकसित 20 पार्क यहां हैं। 147 करोड़ की अंडरग्राउंड सीवर योजना के टेंडर वर्क आर्डर सब हो चुके हैं चुनाव के तुरंत बाद यह काम शुरू हो जाएगा। 80 करोड़ से शहर के भीतर की सभी सीसी रोड बन रहे। 30 करोड़ की लागत से निर्मित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स चार महीने में आरंभ हो जाएगा। बायपास अभी आधा हुआ है, बीना की ओर वाला आधा हिस्सा भी जल्दी पूर्ण होना है। उन्होंने कहा कि खुरई के लिए अभी हम सभी को मिलकर बहुत बदलना है। अभी यहां विकास का सिर्फ ट्रेलर देखा गया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जातिवाद विकास के लिए हानिकारक वायरस है जो चुनाव के समय ही फैलाया जाता है।

फिल्म कलाकार मुकेश तिवारी पहुंचे

शूटिंग शेड्यूल छोड़कर अपने अग्रज मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के समर्थन के लिए आए फिल्म अभिनेता मुकेश तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं दो कार्यक्रमों के बीच अभी पांच मिनट के लिए ही खुरई शहर से गुजरा हूं। इतने कम समय में मुझे तालाब का सौंदर्यीकरण, नया रैन बसेरा, नया बस स्टैंड, शॉपिंग मॉल दिखाई दे गए। यह खुरई बदल चुकी है। यह समारोह देखकर लग ही नहीं रहा कि यहां चुनाव हो रहे हैं। आप सब और मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह जी के बीच जो प्रगाढ़ स्नेह और विश्वास की जो बांडिग दिख रही है ऐसी प्रतिबद्धता किसी चुनाव में देखने को नहीं मिलती।

अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए श्रीमंत सेठ धर्मेंद्र जैन ने कहा कि बड़े नेता हमें डबल इंजन की सरकार के लाभ बताते हैं लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि खुरई में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में जेट इंजन की सरकार चलती है। इस जेट इंजन सरकार में जिस तरह की जेट स्पीड से विकास कार्य धरातल पर उतरते हैं। श्री जैन ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के हर मंच पर यह होता है कि किसी ने कोई मांग रखी और उससे बढ़ाकर उसे पूरा कर दिया गया। संघ के अध्यक्ष ठाकुर चंद्रप्रताप सिंह ईसुरवारा ने कोरोना काल में लुधियाना के श्रमिकों को खुरई से निजी खर्चे पर बसें देकर लुधियाना भेजने और फाउंड्रियों में उत्पादित माल को देशभर के किसानों को भेजने के लिए आल इंडिया परमिट दिलाने के लिए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के सहयोग को याद किया। उन्होंने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह से मांग की कि खुरई में सभी संघों, संगठनों और समाजों के भवन बन चुके हैं। कृषि उपकरण फाउंड्री में कार्यरत श्रमिकों के लिए एक भवन बनाया जाना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने चुनाव बाद निर्माण के लिए इसकी सहमति दी। पूर्व नपा अध्यक्ष जैनेन्द्र कुमार गुरहा ने अपने संबोधन में कहा कि आपके मार्गदर्शन में कृषि उपकरण ने निर्माण की तकनीक को अगले चरण में ले जाएंगे जिसमें रोटावेटर, मल्टी कटर, रिवर्सिबल आनइय क्वालिटी के प्लाऊ आदि बनाए जाएंगे। श्री गुरहा ने कहा कि वस्तुस्थिति यही है कि खुरई में आपको अब वोट मांगने की आवश्यकता नहीं है यह चुनाव आपके लिए यहां की जनता लड़ रही है। 

श्रमिक संघ और फाउंड्री ठेकेदारों ने भी मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में अभिनंदन पत्र का वाचनकर श्री सिंह को सौंपा गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ भाजपा नेता हेमचंद बजाज ने किया। विजय जैन वट्टी ने आभार व्यक्त किया।

अभिनंदन समारोह में खुरई नगर पालिका अध्यक्ष नन्नी बाई अहिरवार, ठाकुर चंद्रप्रताप सिंह, जैनेंद्र कुमार गुरहा, रामनिवास माहेश्वरी, श्रीमंत सेठ धर्मेंद्र जैन, प्रकाश सराफ, ओमप्रकाश सराफ, वीरसिंह ठाकुर, एमएस ठाकुर, मनोज दुबे, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी, फिल्म अभिनेता मुकेश तिवारी आदि उपस्थित रहे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive