बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

श्री सीताराम नाम जप 1008 कुण्डीय महायज्ञ : दीक्षा लेकर यजमानों ने की शुरूआत, मंत्र उच्चारणों के साथ यज्ञशाला में किया प्रवेश

श्री सीताराम नाम जप 1008 कुण्डीय महायज्ञ : दीक्षा लेकर यजमानों ने की शुरूआत, मंत्र उच्चारणों के साथ यज्ञशाला में किया प्रवेश



सागर 26 अप्रैल 2023: सुरखी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत राजघाट स्थित माँ शारदा देवी मंदिर प्रागण्य में चल रहे विश्व कल्याण हेतु श्री सीताराम नाम जप 1008 कुण्डीय महायज्ञ में बुधवार को 1100 यजमानों ने दिन की शुरूआत गुरू दीक्षा लेकर की सभी 1100 यजमानों द्वारा प्रातः 06 बजे दीक्षा ली गई जहां परम तपस्वी संत श्री आत्मानंददास जी त्यागी नेपाली बाबा द्वारा सभी यजमानों को मंत्र उच्चारण श्लोकों द्वारा दीक्षा दी गई तत्पश्चात रूद्र अभिषेक किया गया नर्मदा जी से लाये हुये जल से शिवजी का अभिषेक सभी यजमानों ने किया। दोपहर लगभग 12 बजे रामायण के श्लोकों के साथ आहुतियां दी गईं। 

गौरतलब है कि यह में आये सभी यजमानों को यज्ञ शाला प्रागण्य में ही राम नगर, लक्ष्मण नगर, हनुमान नगर में कुटी बनाकर रहने की व्यवस्था की गई है जिसमें सभी यजमान खुद ही अपना सारा काम करते है स्वयं की भोजन बनाते हैं और प्रातः 04 बजे से उठकर आराधना में लग जाते हैं। यज्ञ स्थल पर हजारों श्रद्धालु पुण्य लाभ के लिये आ रहे हैं जिसमें सुरखी विधानसभा के अलावा जिले तथा प्रदेश से श्रद्धालुओं का रोज ही जत्था आ रहा है जिनके भोजन की व्यवस्था यज्ञ समिति द्वारा की गई। हजारों श्रद्धालु भोजन प्रसादी यज्ञ स्थल पर ही प्राप्त करके जाते हैं इसके अलावा महा यज्ञ में दान करने वालों की भी कमी नहीं है कई श्रद्धालु अन्न दान से लेकर अपनी योग्यतानुसार दान करने के लिये पहुंच रहे हैं। यज्ञ समिति द्वारा सभी यजमान तथा उनके परिजनों के रूकने की व्यवस्था की गई है यजमानों को विशेष रूप से अलग कुटी बनाकर रहने की व्यवस्था यज्ञ समिति द्वारा बनाई गई है। 

बाल्मिकी रामायण पाठ शुरू होगा 27 अप्रैल से

मेला प्रवक्ता राजकुमार बरकोटी ने बताया कि आज से परम तेजस्वी नेपाली बाबा जी के द्वारा बाल्मिकी रामायण पाठ शुरू किया जायेगा जिसमें हजारो श्रद्धालु उपस्थित होंगे। शाम 05ः30 बजे तक अग्नि कुंड में 1100 यजमानों ने आहुतियां दीं। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सविता सिंह राजपूत, अरविंद सिंह टिंकू राजा ने दीक्षा लेकर गुरू जी की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर डॉ. वीरेन्द्र पाठक, राजकुमार बरकोटी, कुंवर सिंह ठाकुर, भानू यादव तथा यज्ञ समिति के सदस्यों ने आये हुये यजमानों तथा श्रद्धालुओं कि भोजन प्रसादी की व्यवस्था की।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive