बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

पीएम ने आकाशवाणी दमोह के FM ट्रांसमीटर का किया वर्चुअली शुभारंभ: दमोह 100.1 फ्रीक्वेंसी पर सुनाई देगा▪️सांस्कृतिक विरासत कोआकाशवाणी ने हर घर तक पहुंचाया : न्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल

पीएम ने आकाशवाणी दमोह के FM   ट्रांसमीटर का किया वर्चुअली शुभारंभ
: दमोह 100.1 फ्रीक्वेंसी पर सुनाई देगा
▪️सांस्कृतिक विरासत को
आकाशवाणी ने हर घर तक पहुंचाया : न्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल


सागर, 28 अप्रैल 2023
: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वर्चुअली तौर से आकाशवाणी दमोह के 100 वॉट एफ.एम.ट्रांसमीटर का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल खासतौर पर दमोह में मौजूद थे। उन्होंने आकाशवाणी केन्द्र का जायजा लिया और अधिकारियों से रिले केन्द्र के बारे में जानकारी हासिल की।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी का लाइव संबोधन देखा व सुना गया।
श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आकाशवाणी दमोह के 100 वॉट एफ.एम.ट्रांसमीटर के शुभारंभ अवसर को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारी सांस्कृतिक विरासत की चर्चा अन्य मीडिया के अलावा आकाशवाणी ने हर घर तक पहुंचाई है, इसलिए मैं इसे महत्वपूर्ण केन्द्र मानता हूं। इस प्रभाव को प्रधानमंत्री की मन की बात में और स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के तौर पर देखा है, आजादी के अमृत महोत्सव को जन-जन तक पहुंचते हुये देखा है। अंतिम छोर पर जो सामान्य व्यक्ति है, उसके लिये हम उस तक अपनी बात को सीधे पहुंचाने में सफल होते है। आकाशवाणी संचार का सबसे सरल और सबसे उत्तम साधन है।मैं प्रधानमंत्री जी का आभारी हूं और केन्द्रीय सूचना और प्रसारण युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर को धन्यवाद देता हूं कि दमोह को यह सौगात मिली है।


            केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि यह बहुत पुराना केन्द्र है, आज इसकी पुनःस्थापना के साथ प्रधानमंत्री का इसलिए भी अभिनंदन कर रहा हूं क्योकि उन्होंने आकाशवाणी को सिर्फ नया जीवन नहीं दिया है, नई ताकत भी दी है। आकाशवाणी का जो महत्व है, उसे मैं बालाघाट से समझ सकता हूं। 99.6 प्रतिशत कवरेज एरिया बालाघाट की आकाशवाणी का है। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के बाद आकाशवाणी की उस कनेक्टिविटी का लाभ जिस प्रकार से आम लोगो को मिला और जिस प्रकार से प्रधानमंत्री ने अपने तमाम योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने में जो सफलता अर्जित की है उसके परिणाम आज हमारे सामने है, चाहे स्वच्छ भारत मिशन के रूप में हो, चाहे आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में हो, चाहे हमारी सांस्कृतिक विरासत की चर्चाओं के मामले में हो, उसी का परिणाम है कि हम हर बात को उस आम आदमी तक पहुंचा सके, चाहे वह पढ़ा-लिखा हो या बगैर पढ़ा-लिखा, उसने अपना संबंध जोड़ा। आज एक और महत्वपूर्ण दिन है, इसी धरती से बुंदेला विद्रोह की अगुवाई करने वाले राजा हृदय शाह की पुण्यतिथि भी आज है।  
            केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा दमोह के लिये राजा हृदय शाह की पुण्यतिथि और आकाशवाणी का उद्घाटन यह एक बेहतर संयोग है । श्री पटेल ने कहा जब नरेन्द्र दुबे मुझसे मिले तो उन्होंने आकाशवाणी की बात की थी, तब मैंने चिट्ठी लिखी थी। अभी सतीश तिवारी जी ने बताया कि मैं तो बचपन से मानता था कि ऐसा हो, बो बोले आज मेरी इच्छा की पूर्ति हुई है। कुछ और भी लोग होगें जिनके अपने अनुभव होगें। यहा का सांसद होने के नाते में सभी का आभार व्यक्त करता हूं।


            उन्होंने कहा कि स्टूडियो की बात आप सभी की तरफ से आई है, इसका सेकेण्ड प्रपोजल बनेगा। दूसरा एक सुझाव आया है उसमें यह कहा गया है यदि हम कोई चीज भोपाल भेजना चाहते है, तो उसके लिये कोई मोबाईल नंबर हो, वो निर्देश मैंने दिये है। तीसरी बात है की हम कोई भी वाणिज्यिक कार्यक्रम बनाते है, उसे आकाशवाणी भोपाल तक पहुंचा सकते है।
            आकाशवाणी जबलपुर के डायरेक्टर जनरल इंजीनियर प्रदीप कुमार पटले ने कहा दमोह एफएम रेडियो का प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअली शुभारंभ किया गया। दमोह का ट्रांसमीटर 100.1 फ्रीक्वेंसी पर सुनाई पड़ेगा। साथ ही जो रेंज है वैसे तो 15 किलोमीटर है लेकिन ऊंचाई पर स्थित होने के कारण 20 किलोमीटर की दूरी तक सुनाई पड़ेगा। इसका प्रसारण प्रतिदिन प्रातः 06 बजे से रात्रि 11 बजे तक किया जाएगा। इसमें आकाशवाणी मध्य प्रदेश और विविध भारती मुंबई और दिल्ली के प्रोग्राम भी यहां की जनता सुन सकेगी। साथ ही यहां के कलाकारों के मौके के लिए स्टूडियो की जरूरत पड़ती है, केन्द्रीय राज्य मंत्री ने प्रपोजल के लिए बोला है, हम जल्दी ही इसका प्रपोजल बनवा कर उनके के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
आकाशवाणी सागर के निदेशक अभियंता परशुराम आर्य ने दमोह जिले के सभी नागरिकों को बधाई दी कि उनके शहर के लिए एक सौगात मिली हैं। निश्चित ही इससे दमोह की जनता लाभान्वित होगी। शहर के लिए यह एक बहुत अच्छी सौगात हैं।कार्यक्रम का संचालन जयशेखर परोची ने किया।
ये रहे मोजूद
            इस अवसर पर हटा विधायक श्री पीएल तंतुवाय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रंजीता पटेल, कलेक्टर मयंक अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ अजय श्रीवास्तव, एसडीएम गगन बिसेन, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, पूर्व विधायक श्री लखन पटैल, सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज, डॉ. आलोक गोस्वामी, सवश्री गोपाल पटेल, सतीष तिवारी, रामेश्वर चौधरी, हेमंत छाबड़ा, नरेंद्र दुबे, श्री नरेंद्र व्यास, भावसिंह, रूपेश सेन, अनुपम जड़िया, मोंटी रैकवार, यशपाल ठाकुर, नर्मदा सिंह, वर्षा रैकवार, श्रीमती खरे, डॉ.आलोक सोनवलकर, श्री गुप्ता, अमर सिंह राजपूत  सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिकगण और प्रसार भारती के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive