बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नगरीय निकाय अवैध कालोनियों को वैद्य करने की कार्रवाई 30 मई तक करें ▪️प्रमुख सचिव ने की नगरीय निकायों की संभाग स्तरीय समीक्षा और सागर में कार्यों का किया निरीक्षण

नगरीय निकाय अवैध कालोनियों को वैद्य करने की कार्रवाई 30 मई तक करें 

▪️प्रमुख सचिव ने की नगरीय निकायों की संभाग स्तरीय समीक्षा और सागर में कार्यों का किया निरीक्षण

                                              - 
सागर, 26 अप्रैल 2023:  स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना स्थान बनाने के लिए लगातार प्रयास करें। स्वच्छता एक बड़ी चुनौती है किंतु असंभव नहीं हैं। खुले में शौच एवं कचरा डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई कर पैनल्टी लगाएं। उक्त निर्देश मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई ने सागर में आयोजित संभाग स्तरीय नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में दिए । श्री मंडलोई ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के समस्त कार्य शीघ्र पूर्ण करे, जिससे नगरीय निकाय के निवासियों को पेयजल आपूर्ति निरंतर हो सके। संभाग में 90 संजीवनी क्लीनिक में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रारंभ कर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय अवैध कालोनियों को वैद्य करने की कार्रवाई 30 मई तक करें।
         इस अवसर पर संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, आयुक्त श्री भरत यादव, नगर निगम के कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, अपर आयुक्त श्री सत्येंद्र सिंह, श्री अवधेश शर्मा सहित संभाग के समस्त नगरीय निकायों एवं भोपाल से आए तकनीकी अधिकारी मौजूद थे।


       प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई ने संभागीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत अपने नगरीय निकाय को स्थान दिलाने के लिए लगातार प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी नगरीय निकाय के अधिकारी योजनाबद्ध कार्य करें, जिससे कि उनका नगरीय निकाय मध्यप्रदेश में अपना स्थान सुरक्षित कर सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण एक बड़ी चुनौती अवश्य है, किंतु असंभव नहीं है। इसके लिए हमें लगातार प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए हर संभव प्रयास करने होंगे, जिसके लिए खुले में शौच करने वालों एवं सड़कों व खुली जगह पर सामग्री डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई कर उन पर पेनल्टी लगाएं। उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकायों के अधिकारी अपने-अपने निकायों में नवाचार करें और देश या मध्यप्रदेश स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता न केवल स्वच्छ वातावरण के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि स्वस्थ रहने के लिए अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमें अपने नगरीय निकाय के निवासियों में इस प्रकार की भावना पैदा करनी होगी, जिससे उनकी बोलचाल की भाषा में स्वच्छता का आभास दिखाई दे। श्री मंडलोई ने विगत दिवस खुरई एवं खजुराहो नगरीय निकाय को स्वच्छता सर्वेक्षण में स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वच्छता से जुड़े सभी अधिकारी स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल कर जन जागरूकता अभियान प्रारंभ करें। श्री मंडलोई ने कहा कि कचरा प्रबंधन का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता है।


       प्रमुख सचिव श्री मंडलोई ने अवैध कालोनियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 30 मई के पूर्व सभी नगरीय निकाय अवैध कालोनियों को चिन्हित करें। जो कालोनियां अवैध रूप से निर्मित हैं, उनपर कड़ी कार्रवाई करें। श्री मंडलोई ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना, अमृत योजना, कायाकल्प, संजीवनी क्लीनिक की प्रगति, स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। श्री मंडलोई ने प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, पट्टा वितरण कार्य की भी समीक्षा की।
     प्रमुख सचिव श्री मंडलोई ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की समीक्षा सागर जिले की सराहना करते हुए कहा कि आज सागर मध्य प्रदेश में इंदौर के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है। इसके लिए बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सागर संभाग भी अच्छी स्थिति में है। हमें अभी और प्रयास करने होंगे, जिससे कि सागर संभाग की समस्त पात्र लाड़ली बहनों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार हित लाभ प्रदान किया जा सके। श्री मंडलोई ने कहा कि संभाग में 90 संजीवनी क्लीनिक संचालित होना है। जिनमें से अभी जो संचालित हो रही हैं, वे समय पर खुले एवं बंद हो और जो अभी प्रगति में है उनका कार्य 30 मई के पूर्व पूर्ण करें। मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि योजना के अंतर्गत जो कार्य किए जा रहे हैं, उन्हें शीघ्र पूर्ण करें, जिससे कि सभी व्यक्तियों को पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संभाग के सभी नगरीय निकायों में आवास योजना के तहत जो कार्य चल रहे हैं, उनको पूर्ण कर आवास वितरण कराएं। श्री मंडलोई ने निर्देश दिए कि सागर में मेनपानी आवासीय परिसर का कार्य पूर्ण है, इसका लोकार्पण 30 अप्रैल के पूर्व कराएं।


      इस अवसर पर संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण एक कठिन परीक्षा अवश्य है, किंतु इसमें अव्वल होकर शहर को स्वच्छ बनाकर मध्यप्रदेश में अपना नंबर सुनिश्चित करें। डॉ. रावत ने कहा कि इसके लिए हमें प्रातः काल एक टीम बनाकर निकलना होगा और आवश्यक उपाय करने होंगे। डॉ. रावत ने कहा कि नगरीय निकायों में चल रहे लोकहितकारी कार्यों को समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि टीकमगढ़ निवाड़ी के नगरीय निकाय अपने कार्यों में प्रगति लाएं एवं योजनाबद्ध रूप से कार्य करें। संभागायुक्त डॉ. रावत ने कहा कि नगरीय निकायों में ग्रीष्मकाल में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए योजनाबद्ध रूप से कार्य करें, आवश्यकता पड़ने पर निजी जल स्रोतों का अधिग्रहण करें, जिससे कि ग्रीष्म काल में किसी भी प्रकार की पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने लाड़ली बहना योजना में सागर जिले की सराहना की एवं समस्त जिलों से कहा कि सागर जिले की तर्ज पर और कड़ी मेहनत कर अपने-अपने नगरीय निकाय  से कार्य कराकर पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करें एवं उनके आवेदन ले। नगरीय निकाय एवं आवास विभाग के आयुक्त श्री भरत यादव ने संभागीय समीक्षा बैठक में विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आयुक्त श्री यादव ने नगरीय निकायों के अधिकारी शासन से प्राप्त होने वाले निर्देशों का समय सीमा में पालन करें। उन्होंने कहा कि समस्त नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास का कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करें एवं कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएं। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के संबंध में भी निर्देश दिए। श्री यादव ने कहा कि  योजना के अंतर्गत पट्टा वितरण का कार्य प्राथमिकता से करें एवं पात्र हितग्राहियों को कार्यक्रम आयोजित कर पट्टा वितरण कराएं।
        इस अवसर पर संयुक्त संचालक नगरीय विकास एवं आवास श्री हिमांशु भट्ट ने स्वागत करते हुए कहा कि संभाग के समस्त नगरीय निकाय आने वाले कुछ ही समय में स्वच्छता सर्वेक्षण के कार्य के लिए तैयार रहें एवं अपने-अपने नगरीय निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश में स्थान दिलाने में सहभागिता करें।
                                
 सागर नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के विभिन्न परियोजना कार्यों का स्थल निरीक्षण किया



      मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई ने बुधवार को प्रातः काल सागर नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा कराए जा रहे विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।
      इस अवसर पर संभागायुक्त डॉ वीरेंद्र सिंह रावत, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम कमिश्नर सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्र शेखर शुक्ला, अपर आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास श्री सत्येंद्र सिंह, संयुक्त संचालक नगरीय विकास एवं आवास श्री हिमांशु भट्ट सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
      प्रमुख सचिव श्री मंडलोई ने नगर निगम द्वारा मेनपानी में बनाए गए पीएम आवास का निरीक्षण कर इनके अलॉटमेंट आदि की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने यहां बनाई गई ग्राउंड फ्लोर सहित चार मंजिला बिल्डिंगों में दी गई सुविधाओं का स्थल निरीक्षण करते हुए कहा की यहां लगभग 800 परिवारों के 3000 लोग आकर रहेंगे। इनकी सभी मूलभूत आवश्यकताओं का समुचित प्रबंध करें। यहां कॉमन फैसेलिटीज जैसे डिस्पेंसरी, कम्युनिटी सेंटर, पार्क एंड प्ले एरिया, स्पोर्ट फैसेलिटीज आदि की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएं। इस आवासीय केंपस में ही एक संजीवनी क्लीनिक बनाएं और प्राइमरी स्कूल का भी प्रावधान  करें ताकि यहां के बच्चों को नजदीक ही स्कूल की सुविधा मिल सके। उन्होंने यहां की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति एवं सीवर सिस्टम आदि की भी जानकारी ली।


     प्रमुख सचिव श्री मंडलोई ने स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत न्यू आरटीओ के पास बनाए जा रहे पेरीफेरी बस स्टैण्ड का स्थल निरीक्षण करते हुए यहां आईएसबीटी मानकों अनुसार विकसित की जा रहीं सुविधाओं की मौके पर ही ड्राइंग -डिजाइन के माध्यम से समीक्षा की। उन्होने यहां लगभग 100 बसों की अनुमानित आवाजाही के अनुसार विकसित की जा रहीं सुविधाओं जैसें की बस हॉल्टिंग एरिया, वर्कशॉप  एरिया, वाहन पार्किंग एरिया, पब्लिक स्पेस, टिकिट काउंटर एवं मैनेजर रूम, वेटिंग एरिया, बैठक व्यवस्था, टॉयलेट व्यवस्था, कमर्शियल स्पेस, डॉरमेट्रीज  आदि सहित परिसर डेवलपमेंट की विस्तार से समीक्षा की। इस बस स्टैण्ड के पास ही प्रस्तावित सिटी बस डिपो की जानकारी पाकर उन्होने कहा की इन दोनो के बीच रेंप आदि बनाकर बेहतर कनेक्टिविटी तैयार करें ताकि यात्रीगण अपने सामान के साथ आसानी से आ-जा सकें।


      प्रमुख सचिव श्री मंडलोई ने न्यू आरटीओ के पास ही बनाए जा रहे 40 बेडेड  ओल्ड ऐज होम का निरीक्षण कर सराहना करते हुए कहा की यह शहर के लिए एक यूनिक प्रोजेक्ट है। फस्टऐड रूम जैसी मेडिकल सुविधाओं सहित समय-समय पर डॉक्टर्स की सेवाओं, उत्तम बैठक व्यवस्था सहित डायनिंग एरिया व वृद्धजन हेतु आवश्यक न्यूट्रिशन वाला भोजन तैयार करने के लिए किचिन, योगा हॉल, मनोरंजन हॉल, लाइब्रेरी, यूटीलिटी एरिया, ओपन स्पेस, हरियाली युक्त पाथ-वे, सर्वसुविधायुक्त टॉयलेट आदि सुविधाओं से यहां आने वाले वृद्धजन के लिए यह आनंदाश्रम होगा। यहां बनाए जा रहे जिम एरिया को फिजियोथेरेपी रूम की तरह विकसित करें। इस आकर्षक बिल्डिंग के बीच में दिए गए ओपन स्पेस पर नेचुरल घास लगाकर सिटिंग एरिया बनाएं। इस ओल्ड ऐज होम के पास ही आंगनबाड़ी का प्रावधान करें या चाइल्ड डे-केयर रूम बनाएं यह एक मिक्स डिजाइन प्रोजेक्ट की तरह कार्य करेगा। छोटे-छोटे बच्चों की आस-पास चहलकदमी से यहां रहने वाले वृद्धजन की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और उनके मूल्यवान समय को और खुशहाल व बेहतर बनाया जा सकेगा।
       उन्होने लाखा बंजारा झील के पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्यों का भी स्थल निरीक्षण कर मौके पर ही ड्राइंग -डिजाइन के माध्यम से समीक्षा की।
       उन्होने कहा की इस सुंदर झील के चारो ओर बनाए जा रहे पाथ-वे को नेचुरल मटेरियल डिजाइन की अधिकता रखते हुए विकसित करें। कुल साढ़े पांच किलोमीटर के इस वॉक-वे में मिक्स एंड मेच पाथ-वे डिजाइन को अपनाते हुए अलग-अलग थीम पर स्थलों को तैयार करें और चारों ओर छायादार वृक्ष लगाएं। ताकि यहां आने वालों को प्राकृतिक वातावरण का लाभ मिले। भविष्य में इसके बेहतर रखरखाव हेतु रेवेन्यू मॉडल भी प्लान करें।



       इसके साथ ही उन्होने चकराघाट से दीनदयाल चौराहे तक निर्माणाधीन ऐलीवेटेड कॉरीडोर का भी निरीक्षण किया व इसके ट्रैफिक प्लान, यहां से डायवर्ट होने वाले टैफिक सहित निर्माण में अपनाई जा रही तकनीक की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा की इस झील और ऐलीवेटेड कॉरीडोर का पूरी तरह निर्माण हो जाने के बाद एक सुंदर नजारा यहा से देखने को मिलेगा।
      उन्होने खेल परिसर मैदान में स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए विकासकार्यों का भी निरीक्षण करते हुए बेहतर निर्माण कार्य की सराहना की। राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय  मानकों अनुसार विकसित की गई खेल सुविधाओं 400 मीटर 8 लेन सिंथेटिक ऐथेलेटिक ट्रैक, हॉकी टर्फ ग्रास मैदान, नेचुरल ग्रास सहित फुटबाल मैदान, बास्केटवॉल कोर्ट, टैनिस कोर्ट, मल्टिपर्पस कोर्ट सहित अन्य खेलों हेतु फील्ड तैयार करने के लिए निर्माण में उपयोग किए गए मटेरियल की जानकारी ली एवं यहां के खिलाड़ियों को मिलने वाली सर्वोत्तम खेल व्यवस्थाओं को देख कर सराहना की। इसके साथ ही उन्होने सिटी स्टेडियम एवं एसएमसी बिल्डिंग के विकासकार्यों की भी जानकारी ली।
       उन्होंने सागर में स्वच्छता हेतु किए जा रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया ,प्रातःकालीन साफ-सफाई व्यवस्था को देखा व डोर-टू डोर कचरा कलेक्शन गाड़ियों से एकत्रित कचरे की प्रोसिंग व्यवस्था को देखने के लिए मसवासी ग्रंट में बने कचरा प्रोसेसिंग प्लांट का भी निरीक्षण किया उन्होंने यहां कचरे से कम्पोस्ट बनाने आदि प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी ली और कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की।




____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive