बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

Sagar: सीएम ने ओला प्रभावित तीस हज़ार किसानों को 26 करोड़ की राशि हस्तांतरित की▪️सीएम से चर्चा कर दिया धन्यवाद।किसान प्राण सिंह ने ▪️खुरई के 5800 किसानों के खातों में 9.61 करोड़ सहायता राशि भेजी गई

Sagar: सीएम ने ओला प्रभावित तीस हज़ार किसानों को 26 करोड़ की राशि हस्तांतरित की
▪️सीएम से चर्चा कर दिया धन्यवाद।किसान  प्राण सिंह ने 

▪️खुरई  के 5800 किसानों के खातों में 9.61 करोड़ सहायता राशि भेजी गई



सागर, 28 अप्रैल 2023।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा भोपाल से सागर जिले के ओलावृष्टि से प्रभावित 126 ग्रामों के 30 हजार से अधिक किसानों को 26 करोड़ 37 लाख रू. की मुआवजा राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांरित की गई। इस अवसर पर एनआईसी कक्ष में बीना विकासखंड के ग्राम रुसल्ला के किसान श्री प्राण सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, एसएलआर श्री देवी प्रसाद चक्रवर्ती, तहसीलदार श्री आदर्श जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
       कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मार्च माह में जिले की सागर, जैसीनगर, बीना, खुरई, रहली तहसीलों में हुई ओलावृष्टि से फसल प्रभावित हुई थी। जिनका राजस्व अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों एवं किसानों के साथ मौके पर जाकर सर्वे कार्य किया गया था। इसी परिप्रेक्ष्य में प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराया गया, जिसमें सागर, रहली,  बीना, खुरई, जैसीनगर के 126 ग्रामों के 30 तीस हज़ार 92 किसानों की फसलें प्रभावित हुई थी। जिनकी सर्वे रिपोर्ट बनाकर 8 अप्रैल को शासन के लिए भेजी गई थी। जिसपर आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जिले के 126 ग्रामों के 30000 से अधिक किसानों को 26 करोड़ 37 लाख की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित की गई है। एसएलआर श्री देवी प्रसाद चक्रवर्ती ने बताया कि 5 तहसीलों के प्रभावित ग्रामों में खुरई के 41, बीना के 6 रहली के 5 सागर ग्रामीण के 62 एवं जैसीनगर के 12 कुल 126 ग्राम के 30092 किसान प्रभावित हुए थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सर्वे रिपोर्ट के आधार पर शासन से मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के ओलावृष्टि प्रभावित किसानों को 160 करोड़ रू. से अधिक की मुआवजा राशि सिंगल क्लिक माध्यम से किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की गई।  


मुख्यमंत्री से चर्चा करने पर अत्यंत खुश है किसान प्राण सिंह
धन्यवाद मुख्यमंत्री जी - प्राण सिंह


 किसानों के आंसू पोछकर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना वचन पूरा किया है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। यह बात बीना विकासखंड के ग्राम रुसल्ला निवासी श्री प्राण सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से बात करते हुए कही। रुसल्ला निवासी किसान प्राण सिंह ने कहा कि मैं आज अत्यंत खुश हूं, जब मेरी बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से हुई।
     उन्होंने मेरे खेत रुसल्ला में आकर कहा था कि प्राण सिंह चिंता मत करो, आपको हर संभव मदद दी जाएगी और आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 79750 रू. की राशि प्रदान कर जो आंसू पोछने का कार्य किया है, उसके लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं। प्राण सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री आपके आने पर जो निर्देश दिए गए थे, उसी के हिसाब से कलेक्टर ने दो-दो बार सर्वे कराया है। सर्वे के बाद मुझे यह राशि आपके द्वारा दी जा रही है।
       मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्राण सिंह से पूछा कि प्राण सिंह सर्वे के बाद किसी ने पैसे तो नहीं मांगे, तो प्राण सिंह ने कहा कि ,नहीं साहब किसी ने कोई पैसा नहीं मांगा। कलेक्टर एवं तहसीलदार ने मौके पर आकर मुआयना किया था और हमारे सामने कहा था कि तुम्हारा इतना नुकसान हुआ है, उसी के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा और आज यह राशि मिल रही है।     


*खुरई क्षेत्र के ओला पीड़ित 5800 किसानों के खातों में 9.61 करोड़ सहायता राशि भेजी गई
*मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रभावित ग्रामों का दौरा कर राहत राशि की घोषणा की थी


 खुरई विकासखंड के ओलावृष्टि/अतिवृष्टि पीड़ित 5800 किसानों को 9.61 करोड़ की राहत राशि वितरण हेतु अनुविभागीय अधिकारी खुरई की ओर से शासन को देयक भेज कर बैंक खातों में सहायता राहत राशि का भुगतान आरंभ कर दिया गया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने ओलावृष्टि प्रभावित ग्रामों का दौरा करके दुखी  किसानों को सहायता राहत राशि देने की घोषणा की थी। 

एसडीएम खुरई श्री मनोज चौरसिया द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सर्वे में ओलावृष्टि/अतिवृष्टि प्रभावित कुल 41 ग्रामों में फसलों को नुकसान हुआ था। इनमें से 13 ग्रामों में शत-प्रतिशत क्षति थी। 50 प्रतिशत से अधिक क्षति वाले किसानों को 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर तथा 50 प्रतिशत से कम क्षति वाले किसानों को 16 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के मान से सहायता राहत राशि दी गई। बड़े किसानों के लिए 50 प्रतिशत से अधिक क्षति वाले किसानों को 29 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर तथा 50 प्रतिशत से कम क्षति वालों को 14500 रुपए प्रति हेक्टेयर के मान से राहत राशि का भुगतान किया जा रहा है। 

एसडीएम खुरई श्री चौरसिया ने बताया कि 5800 किसानों को सहायता राहत राशि के रूप में आवंटित 9.61 करोड़ के देयक कलेक्टर सागर कार्यालय से कृषकों को भुगतान हेतु सागर जिला ट्रेज़री प्रेषित कर दिए गए हैं। ट्रेज़री से भुगतान की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। अधिकांश किसानों के बैंक खातों में सहायता राहत राशि भेज दी गई है। शनिवार तक सभी 5800 किसानों को सहायता राहत राशि उनके बैंक खातों में प्रेषित कर दी जाएगी। एसडीएम खुरई श्री चौरसिया ने बताया कि इसके अतिरिक्त ओलावृष्टि प्रभावित लगभग 750 और  किसानों के बैंक खातों आदि की प्रक्रिया आरंभ है जिन्हें शीघ्र ही लगभग 2.25 करोड़ सहायता राहत राशि का वितरण किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि खुरई क्षेत्र में विगत माह भयंकर ओलावृष्टि,भारी वर्षी के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर संबंधित अधिकारियों ने तत्परता से क्षति का सर्वे कर उनकी घोषणा के अनुरूप सहायता राहत राशि के प्रकरण स्वीकृत कर भुगतान की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।


      
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive