बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ में चल रही रामलीला का श्रद्धालुओं ने लिया आनंद▪️गन्ने के रस से किया गया शिवजी का अभिषेक


श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ में चल रही रामलीला का श्रद्धालुओं ने लिया आनंद

▪️गन्ने के रस से किया गया शिवजी का अभिषेक

सागर, 28 अप्रैल 2023: सुरखी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत राजघाट स्थित माँ शारदा देवी मंदिर प्रागण में चल रहे विश्व कल्याण हेतु श्री सीताराम नाम जप 1008 कुण्डीय महायज्ञ में शुक्रवार को प्रातः 06 बजे शिवजी का रूद्र अभिषेक गन्ने के रस से किया गया। बनारस के आचार्य धीरेन्द्र मनीषी ने बताया कि घर में लक्ष्मी के लिये स्थिर व बैभव व सुख शांति के लिये गन्ने से शिवजी का अभिषेक किया जाता है ।जिसको लेकर श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ में शुक्रवार को राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत तथा उनकी धर्मपत्नि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सविता सिंह राजपूत सहित सभी यजमानों द्वारा गन्ने के रस से शिवजी का रूद्र अभिषेक मंत्र उच्चारणों के साथ पूर्ण विधि विधान से किया गया ।

जिसके पश्चात 12 बजे से सभी यजमान यज्ञ शाला पहुंचे जहां बाल्मिकी रामायण के श्लोकों द्वारा यज्ञ किया गया जिसमें बनारस के आचार्य धीरेन्द्र मनीषी द्वारा भगवान श्री राम के बनवास का व्याख्यान किया गया जिसमें उन्होंने श्लोकों द्वारा बताया कि प्रभु श्री राम अपने पिता की आज्ञा का पालन करने के लिये बनवास के लिये प्रस्थान कर रहे थे जिसमें आयोध्यावासियों ने छोड़ने के लिये उनके साथ जा रहे थे लेकिन आयोध्या की सीमा के बाहर प्रभु ने सभी पुरूष तथा स्त्रियों को वापिस लौट जाने के लिये कहा लेकिन कुछ लोग उनके साथ चले गये यहीं से किन्नरों की उतपत्ति हुई। 


आचार्य धीरेन्द्र मनीषी ने कहा कि प्रभु श्री राम को पाने के लिये पुरूषों ने अपना पुरूषतत्व छोड़ दिया नारियों ने अपना नारित्व छोड़ दिया जिसके कारण किन्नरों की उत्पत्ति हुई यह किन्नर भगवान को अतिप्रिय हैं इनके साथ सदा अच्छा व्यवहार किया जाये क्योंकि इन्होंने प्रभु के लिये सबकुछ त्याग कर दिया था। शुक्रवार को यज्ञ शाला में रामायण श्लोकों के साथ प्रभु श्री राम के बनवास जाने का व्याख्यान किया गया। यज्ञ शाला की परिक्रमा करने के लिये श्रद्धालुओं का दिनभर तांता लगा रहा।


 जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने यज्ञ शाला की परिक्रमा करते हुये व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मेला प्रवक्ता राजकुमार बरकोटी ने बताया कि यज्ञ में शामिल होने के लिये रोज ही सैकड़ों श्रद्धालु सुरखी विधानसभा क्षेत्र सहित विदिशा, भोपाल तथा देश भर से आ रहे हैं जिनकी व्यवस्था में यज्ञ समिति के लोग 24 घण्टे लगे हुये हैं।
 

रामलीला का श्रद्धालुओं ने लिया आनंद

यज्ञ प्रागण में शाम को आयोध्या तथा चित्रकूट से आये कलाकारों द्वारा रामलीला की प्रस्तुति दी जा रही है जहां पर आस पास क्षेत्र के सैकड़ों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। रामलीला की प्रस्तुति कर रहे कलाकारों ने अपनी मनमोहन प्रस्तुति से क्षेत्रवासियों का मन मोह लिया। संगीतमय रामलीला की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा दी जा रही है श्रद्धालुओं ने तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया एवं फूल वर्षा कर श्रीराम और सीता बने कलाकारों का भव्य स्वागत किया। 

इस अवसर पर अरविंद सिंह राजपूत टिंकू राजा, कुंवर सिंह ठाकुर, मूरत सिंह राजपूत सहित यज्ञ समिति के सदस्यों द्वारा सारी व्यवस्थाओं का निरीक्षण एवं श्रद्धालुओं के साथ पुण्य लाभ लिया।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive