बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

रहने योग्य शहर बनाने के सर्वोत्तम प्रयास के लिए सागर स्मार्ट सिटी को मिला प्रतिष्ठित हुडको अवार्ड

रहने योग्य शहर बनाने के सर्वोत्तम प्रयास के लिए सागर स्मार्ट सिटी को मिला प्रतिष्ठित हुडको अवार्ड

सागर  25 अप्रैल 2023 : भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (हुडको) ने सागर स्मार्ट सिटी का चयन लिविंग एनवायरमेंट को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई सर्वाेत्तम प्रथाओं के लिए अवार्ड विजेताओं में किया। केन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी के मुख्य आतिथ्य में हुडको के 53वें स्थापना दिवस 25 अप्रैल को हुडको इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में राष्ट्रीय समारोह आयोजित किया गया। इसमें विशिष्ठ अतिथि केन्द्रीय आवास और शहरी मंत्रालय के सचिव श्री मनोज जोशी और हुडको के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर श्री कुलदीप नायर ने अवार्ड विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। सागर स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्रशेखर शुक्ला के निर्देशानुसार सागर का प्रतिनिधित्व करते हुए कंपनी सचिव श्री रजत गुप्ता ने समारोह में अवार्ड प्राप्त किया। 
हुडको द्वारा प्रत्येक वर्ष विभिन्न थीमों में कुल 10 अवार्ड प्रदान किए जाते हैं। वर्ष 2022-2023 के लिए देशभर से प्राप्त हुई प्रविष्टियों में से कुल 7 थीमों में 7 पुरस्कारों के लिए चयनित विजेताओं महाराष्ट्र, केरल, उत्तरप्रदेश, तमिलनाडू, उत्तराखंड को एक-एक व मध्यप्रदेश में सागर स्मार्ट सिटी को दो थीमों हाउसिंग अर्बन पॉवर्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर और अर्बन ट्रांसपोर्ट के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सागर को इसलिए मिला अवार्ड

सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर को सर्वाेत्तम रहने योग्य शहर बनाने के लिए किए गए प्रयासों में विभिन्न स्मार्ट पार्काें के पुनर्विकास एवं निर्माण और शहर में स्मार्ट एवं चौड़ी सर्वसुविधायुक्त सड़कों के विकास को सराहा गया। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड सहित देशभर से प्राप्त हुई प्रविष्टियों के कई दौर के परीक्षणों के बाद हुडको अवार्ड के ज्यूरी बोर्ड ने फील्ड विजिट के लिए सागर स्मार्ट सिटी का चयन किया। हुडको के ज्वाइंट जनरल मैनेजर श्री एचआर गायधानी के नेतृत्व में फील्ड विजिट के लिए आई टीम ने स्मार्ट पार्काें का निरीक्षण किया और लगभग 5 वर्ष पूर्व इन पार्काें की स्थिति और वर्तमान स्थितियों में आए सकारात्मक बदलावों से शहर व नागरिकों को हो रहे लाभ की सराहना की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान बच्चों, महिलाओं युवाओं, बुजुर्गाें एवं दिव्यांगजन सहित सभी नागरिकों की स्वस्थ व खुशहाल जीवनशैली में इन पार्काें के साथ-साथ विभिन्न वार्डों में बनाए गए पार्क एंड प्ले एरिया विकास को महत्वपूर्ण पाया। इनके निर्माण से वायु गुणवत्ता इंडेक्स एवं हरियाली में भी सकारात्मक बदलाव आए हैं। उन्होंने स्मार्ट रोड कॉरिडोर निर्माण का भी निरीक्षण किया एवं स्मार्ट सिटी द्वारा सागर के शहरी परिवहन की जटिलताओं को समझते हुए भविष्य में बेहतर परिवहन सुविधाएं और सुगम आवागमन क्षमता विकास के लिए किए गए कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्मार्ट रोड के निर्माण से पूर्व की स्थिति व वर्तमान स्थिति का तुलनात्मक परीक्षण किया। उन्होंने स्मार्ट रोड किनारे लैंड स्केपिंग कार्यों की भी जानकारी ली एवं पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए सड़क चौड़ीकरण व निर्माण के दौरान किए गए ट्री ट्रांसप्लांट द्वारा पुनर्जीवित हुए वृक्षों को देखकर सराहना की। विभिन्न सड़क मार्गों से वर्षों पुराने अतिक्रमण हटाकर किए गए चौड़ीकरण पश्चात पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सहित व्यवस्थित फोरलेन और टूलेन स्मार्ट रोड बनाए जाने से शहर का अर्बन ट्रांसपोर्ट सिस्टम मजबूत बनेगा और सुरक्षित आवागमन और गति के साथ सागर सर्वांगीण विकास में सक्षम बनेगा।

हुडको ने अवार्ड के लिए इन थीमों पर मांगी थी प्रविष्टियां
अर्बन गवर्नेंस, हाउसिंग अर्बन पॉवर्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, अर्बन ट्रांसपोर्ट, एनवायरमेंटल मैनेजमेंट एनर्जी कंजर्वेशन एंड ग्रीन बिल्डिग, सेनिटेशन, अर्बन डिजाइन रीजनल प्लानिंग इनर-सिटी रेविटलाइजेशन एंड कंजर्वेशन, डिजास्टर प्रिपेयर्डनेस मिटीगेशन एंड रिहेबिलिटेशन।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive