बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मध्यप्रदेश के 11 लाख 19 हजार किसानों की ब्याज राशि माफ करने की योजना का सीएम शिवराज सिंह ने किया शुभारंभ▪️सागर जिले के 52 हजार किसानों की 76 करोड़ 79 लाख की राशि माफ होगी

मध्यप्रदेश के 11 लाख 19 हजार किसानों की ब्याज राशि माफ करने की योजना का सीएम शिवराज सिंह ने किया शुभारंभ

▪️सागर जिले के 52 हजार किसानों की 76 करोड़ 79 लाख की राशि माफ होगी


तीनबत्ती न्यूज
सागर 14 मई 2023 । 
मध्यप्रदेश के दो लाख रू. तक के ऋण वाले 11 लाख 19 हजार डिफाल्टर किसानों की ब्याज की राशि माफ करने की योजना का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले से शुभारंभ किया। योजना से किसानों का 2123 करोड़ रू. का ब्याज माफ होगा। सागर के प्राथमिक सहकारी साख समिति केरबना के दो किसानों पंचमलाल और जुगरेन्द्र झल्लू का आवेदन भरकर मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का उन्होंने शुभारंभ किया। योजना के तहत जिला सहकारी केन्द्रीय बैंको से संबध्द प्राथमिक कृषि साख समितियों के दो लाख रू. तक के फसल ऋण वाले डिफाल्टर किसानों के ब्याज की राशि माफ की जाएगी।

 मुख्यमंत्री ने बताया कि ब्याज माफी की इस राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। सागर जिले के 51 हजार 910 किसानों के ब्याज की राशि 76 करोड़ 79 लाख रू. माफ की जाएगी। माफ किए गए ब्याज की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।
      इस अवसर पर सहकारिता, लोक प्रबंधन एवं सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, बीना विधायक श्री महेश राय, श्री गौरव सिरोठिया, लता वानखेडे़, संभागायुकत श्री वीरेन्द्र सिंह रावत, आई.जी. प्रमोद वर्मा, पंजीयक सहकारी संस्थाएं श्री आलोक सिंह, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक श्री पी.एस. तिवारी, उपायुक्त सहकारिता श्री पीआर कबड़कर और बडी संख्या में किसान उपस्थित थे। 


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार के समय वर्ष 2018 में ऋणमाफी की उम्मीद में हजारों किसान डिफाल्टर हो गए और खाद बीज लेने से वंचित हो गए। ऐसे दो लाख रू. तक के फसल ऋण वाले किसानों की पीडा को राज्य सरकार ने समझा है और ब्याज माफी का निर्णय लिया है। आज से प्रदेश की करीब साढे़ चार हजार समितियों में ब्याज माफी के आवेदन भरने का कार्य शुरू हो गया है। ब्याज माफी से किसान खाद बीज के लिए पात्र हो जाएंगे और उन्हें शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शून्य प्रतिशत का मतलब किसान से राशि नहीं लेना है, पर इस राशि की भरपाई सरकार द्वारा की जाती है।


      मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की सरकार है और हर दुख दर्द में किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत किसानों के खातों में 2 लाख 31 हजार 322 करोड़ की राशि किसानों के खातों में डाली गई है। इनमें बिजली की सब्सिडी, फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण की राशि, किसान सम्मान निधि, सोलर पंप सब्सिडी आदि शामिल है।  


     कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि पूर्व सरकार की कर्ज माफी की घोषणा के कारण किसान डिफाल्टर हो गए और उन्हें खाद, बीज न मिलने से परेशानी होने लगी थी। किसानों की परेशानी को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समझा और केबिनेट में फसल ऋण के कर्ज माफी का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 11 लाख से अधिक किसानों के फसल ऋण ब्याज की करीब 2200 करोड़ की राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। सागर जिले के 52 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।


    कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सोसाइटी किसानों की अंश पूंजी से बनती है और जितनी राशि के ऋण माफ किए जाते है उतनी ही राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है।


कार्यक्रम को विधायक श्री प्रदीप लारिया ने भी संबोधित किया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि नरयावली विधानसभा क्षेत्र के केरबना गांव से सरकार की महात्वकांक्षी योजना का शुभारंभ हुआ है।

दो किसानों के ब्याज माफ के फार्म भरे

कार्यक्रम में कृषक ब्याज माफी योजना के शुभांरभ के अवसर पर बताया गया कि योजना अंतर्गत किसान श्री जुगरेन्द्र झल्लू  40 हजार 303 रू. और श्री पंचमलाल का 8 हजार 782 रू. की ब्याज की राशि माफ हो जाएगी।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive