बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मासूम बच्चे के हदय रोग का अब होगा मुम्बई में निःशुल्क इलाज▪️पहले चेकअप के लिए भेजा था भोपाल

मासूम बच्चे के हदय रोग का अब होगा मुम्बई में निःशुल्क इलाज

▪️पहले चेकअप के लिए भेजा था भोपाल


सागर, 17 मई 2023। सागर में पिछले दिनों आयोजित कुशवाहा समाज के सम्मेलन में विकासखंड केसली के ग्राम सहजपुर से आए मुकेश और उनकी पत्नी श्रीमती नेहा पटेल ने अपने 1 वर्षीय बच्चे नरेश के हदय रोग का इलाज कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मदद हेतु चर्चा की थी।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हृदय रोग से पीड़ित बच्चे की माता-पिता की बात सुनकर बच्चे के बेहतर इलाज कराने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य को निर्देशित किया था। परिजनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया था कि बच्चे के दिल में छेद है, महंगा इलाज कराने के लिए वह सक्षम नहीं है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मासूम बच्चे का इलाज कराने के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य को निर्देश दिए थे।


      इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने केसली के ग्राम सहजपुर निवासी मुकेश उनकी पत्नी और बच्चे को सागर लाने के लिए तहसीलदार सुश्री सोनम पांडे को आदेशित किया था। सुश्री सोनम पांडे ने तत्काल पीड़ित परिजनों से संपर्क कर उनको कलेक्टर कार्यालय लाकर कलेक्टर श्री दीपक आर्य से सोमवार को मुलाकात कराई थी। कलेक्टर ने बालक नरेश को स्पेशल वाहन के माध्यम से भोपाल रेडक्रॉस सिद्धांता अस्पताल भेजा था। जहां उसका संपूर्ण परीक्षण किया गया। परीक्षण के उपरांत डॉक्टर द्वारा अन्य बड़े अस्पताल में स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए गए। इसके तत्काल पश्चात कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु में डॉक्टरों से चर्चा की। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि मुंबई के नारायणा अस्पताल में अब बच्चे का इलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बालक नरेश को उनके माता-पिता के साथ आज दोपहर में हमसफर एक्सप्रेस से वातानुकूलित ए.सी. थ्री में रिजर्वेशन कराकर मुंबई भेजा जा रहा है। जहां नारायणा अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी श्री डी. देशमुख, मुंबई स्टेशन से उनको नारायण अस्पताल ले जाएंगे और इलाज प्रारंभ होगा।


        कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बताया कि बच्चे को अच्छे से अच्छे इलाज मिल सके, इसकी समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। उन्होंने बच्चे को शीघ्र स्वस्थ होकर सागर लौटने की शुभकामनाओं के साथ आज सागर रेलवे स्टेशन से रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ममता तिमोरे, सिविल सर्जन ज्योति चौहान, श्रीमती सुरभि साहू सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
     उल्लेखनीय है कि बालक नरेश को उचित इलाज मिल सके, इसके लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आरबीएसके के मैनेजर को कलेक्टर कार्यालय भेजने के निर्देश दिये थे। आरबीएसके की मैनेजर श्रीमती सुरभि साहू ने कलेक्टर श्री दीपक आर्य को बताया था कि हदयरोग पीड़ित नरेश पटेल की 27 फरवरी 2023 को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में ह््रदय की जांच कराई गई थी, जहां बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में नरेश पटेल को डॉक्टर द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण हेतु भर्ती किया गया परीक्षण के उपरांत डॉक्टरों द्वारा बताया गया कि नरेश के दिल में छेद है तदोपरांत आरबीएस के द्वारा 2 मार्च 2023 को सिद्धांता अस्पताल भोपाल का दिया इसी में कैंप लगाया गया था इसी कैंप में नरेश पटेल का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। जहां उन्हें को उनके हृदय में छेद होने की पुष्टि की गई एवं लगातार स्वास्थ्य परीक्षण की बात कही गई सिद्धांता अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा नरेश पटेल को 2 जून 2023 को पुन्हा स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बोला गया था। श्रीमती सुरभि साहू ने बताया कि नरेश पटेल की परिजनों को आरबीएसके का फोन नंबर भी दिया गया था और बताया गया था कि यदि किसी भी समय कोई भी परेशानी होती है तो तत्काल वापिस फोन नंबर पर संपर्क करेंगे।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य संपूर्ण जानकारी लेने के पश्चात मुख्यमंत्री बाल ह््रदय उपचार योजना के लिए पूर्व से चिन्हित रेडक्रास  सिद्धांता हॉस्पिटल के संचालक से भी फोन पर चर्चा की और नन्हे मासूम बच्चे की बीमारी के बारे में विस्तार से बताया। कलेक्टर श्री आर की जानकारी देने के उपरांत रेडक्रास सिद्धांता अस्पताल के संचालकों द्वारा तत्काल भेजने हेतु कहा गया। जहां उसका संपूर्ण परीक्षण किया गया।
      कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर सागर रेड क्रॉस संस्था द्वारा बच्चे की परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ₹10000 की निःशुल्क राशि प्रदान की गई साथ मैं खाना, नाश्ता सहित सागर से भोपाल जाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। पीड़ित बच्चा और उसके परिजन के साथ आरबीएसके के डॉक्टर डॉ. मुकेश सेन को एंबुलेंस के माध्यम से भोपाल भेजा गया था।  श्री मुकेश और उनकी पत्नी ने बच्चे के इलाज के लिए शीघ्रता से की गई काईवाई के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद ज्ञापित किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive