बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गैरहाजिर खनिज अधिकारियों की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश▪️कमिश्नर ने की खनिज विभाग की संभागीय समीक्षा

गैरहाजिर  खनिज अधिकारियों की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश
▪️कमिश्नर  ने की खनिज विभाग की संभागीय समीक्षा

तीनबत्ती न्यूज
सागर, 16 मई 2023 : अवैध खनिज के भंडारण, परिवहन एवं उत्खनन होने पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें। बगैर सूचना के अनुपस्थित खनिज अधिकारियों की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करें। उक्त निर्देश संभागायुक्त डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने संभाग स्तरीय खनिज विभाग की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर ज्वाइंट कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी, समस्त जिलों के खनिज अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
       संभागायुक्त डॉ.वीरेंद्र सिंह रावत ने खनिज विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि अवैध खनिज भंडारण, उत्खनन एवं परिवहन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। साथ ही अधिक से अधिक राजस्व की वसूली की कार्रवाई पूरी पारदर्शिता के साथ करें। उन्होंने निर्देश दिए कि शासन के द्वारा दिए गए लक्ष्य को शत- प्रतिशत पूर्ण करें । कमिश्नर डॉ. रावत ने प्लेग स्टोन,गिट्टी, मुरम, ग्रेनाइट ,एमसेंट, डोलोमाइट ,सॉपस्टोन, पायरोपलाइट, डायस्पोरा, रेत,  बालू ,गिट्टी रेत के भंडारण उत्खनन एवं परिवहन के संबंध में निर्देश दिए कि सभी खदानों की बारीकी से जांच करें एवं उनका सीमांकन कराएं। उन्होंने कहा कि किसी भी खनिज खदान से लक्ष्य से अधिक उत्खनन नहीं होना चाहिए। इसके लिए लगातार मानिटरिंग करें।
        संभागायुक्त डॉ. रावत ने प्रत्येक जिले के लक्ष्य एवं राजस्व प्राप्ति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शासन के द्वारा दिए गए लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण करें। उन्होंने टीकमगढ़ के लक्ष्य से 50 प्रतिशत पूर्ति करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2023- 24 के दिए गए लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करें। डॉ. रावत ने अवैध उत्खनन परिवहन भंडारण के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण हो एवं इसकी जानकारी प्रस्तुत करें।उन्होंने कहा कि अवैध खनन परिवहन एवं भंडारण के कोई भी मामले लंबित नहीं होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी जिलों के कलेक्टर  न्यायालयों में लंबित मामलों का निराकरण समय सीमा में करें ।
      संभागायुक्त डॉ.रावत ने कहा कि खनिज विभाग में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण किया जाए एवं जिन प्रकरणों में निराकरण की स्थिति नहीं है उनसे संबंधित व्यक्ति से व्यक्तिगत संपर्क करें एवं उनकी समस्या से अवगत होकर उनका निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उच्च न्यायालय एवं अन्य न्यायालयों में लंबित मामलों में जवाब दावा नियत दिनांक को ही जमा करें। उनके निराकरण के लिए लगातार संपर्क में रहें । संभागायुक्त डॉ. रावत ने समीक्षा बैठक में अनुपस्थित छतरपुर ,पन्ना ,टीकमगढ़ के खनिज अधिकारियों की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सात दिवस में संतोष जनक उत्तर न आने पर कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु ज्वाइंट कमिश्नर श्री अनिल द्विवेदी को निर्देशित किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive