बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

रक्तदान का रिकार्ड बना:तीन दिन में 1374 यूनिट से अधिक रक्तदान :लखन सिंह▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह का जन्मदिन सेवा का प्रकल्प बना: मेयर संगीता तिवारी

रक्तदान का रिकार्ड बना:तीन दिन में  1374 यूनिट से अधिक रक्तदान : लखन सिंह
▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह का जन्मदिन सेवा का प्रकल्प बना: मेयर संगीता तिवारी


सागर,19 मई,2023  : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन 20 मई के पूर्व आयोजित 3 दिवसीय रक्तदान शिविर के दूसरे दिन ही सागर जिले के ब्लड बैंकों की भंडारण क्षमता पूर्ण हो जाने पर तीसरे दिन भोपाल के हमीदिया अस्पताल स्थित ब्लडबैंक की टीम को सागर बुलाया गया है। तीसरे दिन रक्तदान शिविर के संचालन व एकत्रित रक्त भंडार को भोपाल ले जाने के लिए भोपाल से 20 लोगों का दल मोबाइल ब्लड बैंक यूनिट के साथ दीपाली परिसर में चल रहे रक्तदान शिविर में आया। तीसरे दिन पत्रकार वार्ता के समय तक 300 यूनिट रक्तदान हो चुका था और रक्तदाताओं का आगमन लगातार जारी था। यदि बीते दो दिनों के आंकड़े को भी शामिल करें तो इस तीन दिवसीय शिविर में 1374 यूनिट से अधिक रक्तदान हो चुका है।
यह जानकारी मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह और मेयर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने  मीडिया को दी। 




रक्तदान का बना रिकार्ड 

मंत्री प्रतिनिधी ने बताया कि हमीदिया ब्लड बैंक के सहप्रभारी व कैंप प्रभारी डा अनिल कनैल और सागर के ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. आर के बिदुआ के अनुसार उनकी जानकारी के अनुसार दीपाली परिसर के इस रक्तदान शिविर में  मध्यप्रदेश में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान का रिकार्ड बनाया है। प्रदेश के बड़े आंकड़ों से तुलना करें तो विगत 24 अप्रैल को बैरागढ़ में संत निरंकारी मंडल ने शिविर आयोजित कर 500 यूनिट रक्तदान किया था। इसी के एक दिन बाद सागर के संत निरंकारी मंडल ने 105 यूनिट रक्तदान किया। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित शिविर के सिर्फ दूसरे दिन रक्तदाताओं ने 819 यूनिट व तीनों दिवसों में 1374 रक्तदान करके मध्यप्रदेश में सर्वाधिक रक्तदान का कीर्तिमान बनाया है। रक्तदान के माध्यम से जन्मदिन मनाने का यह अभिनव प्रयोग मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने वर्ष 2012 में आरंभ किया था। 


वर्ष 2018 तक लगभग आठ हजार यूनिट रक्तदान किया जा चुका था। कोविड व पोस्ट कोविड काल की परिस्थितियों में रक्तदान शिविरों की इस पुनीत परंपरा में बाधा आई। वर्ष 2023 से इस परंपरा को पुनः प्रारंभ किया गया है। जिसके सुखद परिणामों से रक्तदान के पवित्र अभियान  को तेज गति मिली है और जागरूकता बढ़ी है। 


मंत्री भूपेंद्र सिंह का जन्मदिन सेवा का प्रकल्प बना :मेयर 

     रक्तदान शिविर स्थल पर आयोजित पत्रकार वार्ता में सागर की महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह का व्यक्तित्व व कृतित्व ऐसे ही अनेक प्रेरणादायी कार्यों से निर्मित हुआ है। उनका हमेशा यही संदेश होता है कि देश और समाज के हितार्थ जीवन को जिया जाए और सभी अपने जीवन में छोटा बड़ा सेवा का प्रकल्प अपनाएं। उन्होंने कहा कि इस शिविर में रक्तदान के लिए सागर जिले के अलावा आसपास के जिलों के नागरिकों व भाजपा कार्यकर्ताओं में जिस तरह का उत्साह देखने को मिला है वह अभूतपूर्व और प्रेरणादायक है। सागर नगर निगम परिषद की टीम ने भी बढ़ चढ़ कर रक्तदान किया है।



मंत्री का तुलादान 20 मई को

मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर 20 मई को तीनबत्ती स्थित म्यूनिसिपल स्कूल के पास शाम 6 बजे आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका रक्त से तुलादान किया जाएगा। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं व शुभचिंतकों से तुलादान कार्यक्रम में पधारने की अपील की है। पत्रकार वार्ता का संचालन नवीन भट्ट व संतोष दुबे ने किया। इस मौके पर  लक्ष्मण सिंह,रिशांक तिवारी आदि मोजूद रहे। 

शिविर में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण
भोपाल स्थित हमीदिया अस्पताल से केम्प इंजार्च डॉ. अरूण कनेल के साथ डॉ. मुकेश जाटव, डॉ. शिशिर सहित टेक्निकल, नर्सिंग, पैरामेडिकल एवं मोबाईल ब्लड बैंक स्टाफ के 20 सदस्यों ने कुशलता से शिविर का प्रबंधन संभाला। बुंदेलखण्ड मेडिकल कॉलेज से डॉ. अतुल जैन, डॉ. सौरभ जैन, डॉ. नवीन कुम्हरागढ़े, डॉ. प्रभात पाराशन, डॉ. विकास महावर, डॉ. धर्मेन्द्र पाण्डेय, डॉ. उमेश पटैल सहित आठ सदस्यीय चिकित्सादल ने हिस्सा लिया। सागर जिला चिकित्सालय से केम्प प्रभारी डॉ. महेश जैन के नेतृत्व में डॉ. अनिल जैन, मोकम सिंह राजपूत, प्रीति जैन, प्रवीण दुबे, जगदीश, संतोष पटैल व लेब टेक्नीशियन पाठ्यक्रम के प्रशिक्षुओं ने हिस्सा लिया। 

रक्तदान शिविर के समापन सत्र में मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने रक्तदान किया

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविर के समापन सत्र में मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह ने स्वयं रक्तदान कर अपना कर्तव्य पूरा किया। मंत्री प्रतिनिधि श्री लखन सिंह शिविर की पूर्व तैयारियों से लेकर तीनों दिन लगातार बिना थके व्यवस्थाओं और प्रबंधन में लगे रहे। तीसरे दिन शिविर के अंतिम घंटों में उन्होंने स्वयं रक्तदान कर अपनी जिम्मेदारी निभाई। उनके साथ व्यवस्थाओं में लगे नरेन्द्र सिंह ने रिशांक तिवारी, बंटी श्रीवास्तव व संतोष दुबे की उपस्थिति में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की ओर से जारी रक्तदान का प्रमाण पत्र भेंट किया।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive