बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : एक दिन में रक्तदान का कीर्तिमान बना, दूसरे दिवस 819 लोगों ने रक्तदान किया▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान बना जन अभियान

SAGAR : एक दिन में रक्तदान का कीर्तिमान बना, दूसरे दिवस 819 लोगों ने रक्तदान किया

▪️मंत्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान बना जन अभियान


तीनबत्ती न्यूज
सागर18 मई ,2023
:  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान शिविर के दूसरे दिन सागर जिले में एक दिवस में हुए रक्तदान का रिकार्ड बन गया। इस एक दिन में कुल 819 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। रक्तदान के लिए लोगों में अभूतपूर्व उत्साह को देख कर स्पष्ट था कि यह जन अभियान बन गया है। सैकड़ों की संख्या में एकत्रित रक्तदाताओं के पहुंचने से पलंगों और स्टोरेज की क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करना पड़ी। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह शिविर स्थल पर सभी रक्तदाताओं से मिले और उन्हें प्रणाम पत्र भेंट किए।


यह मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के प्रति नारीशक्ति का स्नेह और विश्वास है कि शिविर के दूसरे दिवस सागर जिले में एक दिन में कुल रक्तदान एवं महिला वर्ग द्वारा एक दिन में रक्तदान का नया रिकार्ड बना है। कुल 819 रक्तदान एवं 25 महिलाओं द्वारा एक दिन में रक्तदान के इस नये रिकार्ड के पूर्व 2018 में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के जन्मदिवस पर आयेजित रक्तदान शिविर में एक दिन में 500 लोगों द्वारा रक्तदान किए जाने का रिकार्ड सागर जिले में था। जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. बिदुआ ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि हम लोगों को इतने बड़े पैमाने पर रक्तदान के लिए विशेष तैयारियां करना पड़ी हैं। पहले दिन पचास पलंगों के एक ब्लाक में रक्तदान हो रहा था। दूसरे दिन 48 पलंगों के साथ ब्लाक नंबर 2 तैयार करना पड़ा।


इस रिकार्ड संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के लोग चकित और उत्साहित दिखे। स्वास्थ्य विभाग के जानकार अधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर रक्तदान शिविर में महिला रक्तदाताओं की संख्या सीमित रहती है। लेकिन इस शिविर में जितनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने रक्तदान किया वह देखना नया अनुभव है। महापौर संगीता तिवारी, श्रीमती संध्या भार्गव, वरिष्ठ एमआर चंदन बनर्जी की पत्नी बबीता बनर्जी, पार्षद रेखा नरेश यादव, मनाली जैन, श्रीमती नताशा नेवी जैन, राजीव सोनी पार्षद रानी अहिरवार, उर्मिला सहारे, लवप्रीत गुरोन, सीता कुशवाहा, नजमा खान, पार्वती लोधी, रोशनी कुशवाहा, होली आदिवासी, कुमकुम दांगी, अरूणा कुशवाहा, दृष्टि शिवपुरिया, रिशिता, हिमानी जैन, नीलम सिंह , राहुल साहू, मुकेश साहू, पार्षद अशोक साहू, ने रक्तदान कर सिद्ध किया कि रक्तदान जैसे पुण्य कार्य में महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं। इनमें श्रीमती चंदन बनर्जी ने मंत्री श्री सिंह के जन्मदिवस पर पहले के वर्षों में आयोजित सभी रक्तदान शिविरों में रक्तदान किया है।  

मेयर के परिवारजनों ने किया रक्तदान
दूसरे दिन सागर नगर निगम की महापौर डा संगीता सुशील तिवारी, उनके पुत्र सूर्यांश तिवारी और पुत्रवधु प्रीति तिवारी, रिशांक तिवारी ने स्वयं रक्तदान किया साथ ही महापौर प्रतिनिधि डॉ. सुशील तिवारी के नेतृत्व में  नगर निगम के पार्षदों , अधिकारी कर्मचारियों  ने बड़ी संख्या में रक्तदाताओं ने अपनी भागीदारी की। 

निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, रामू ठेकेदार सहित अनेक पार्षदों ने रक्तदान किया। निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। महापौर ट्राफी में हिस्सा लेने वाली क्रिकेट टीमों के बहुत से खिलाड़ी रक्तदान के लिए पहुंचे। बालाजी बस सर्विस के संचालक मनोज सिंह अपने साथ बण्डा व शाहगढ़ से 44 रक्तदाताओं को लेकर शिविर में पहुंचे। उन्होंने अपने बेटे यश सिंह का जन्मदिन का केक भी रक्तदान शिविर स्थल पर काटा।


रक्तदान शिविर के दूसरे दिन  भी कई जिलों से रक्तदाताओं का आगमन जारी रहा। सागर जिले के सभी विकासखंडों के अनेक ग्रामों से रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। खुरई विधानसभा क्षेत्र से आज भी सर्वाधिक भागीदारी रही। सागर नगर के सभी वार्डों से रक्तदाताओं ने हिस्सा लिया। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सैकड़ों की संख्या में लगातार आ रहे रक्तदाताओं के लिए शिविर स्थल पर उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अतिरिक्त स्टाफ, पलंग और स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि रक्तदाताओं को रक्तदान के लिए प्रतीक्षा नहीं करना पड़े।


दीपाली स्टाफ ने रक्तदाताओं को पौष्टिक भोजन, फलों के रस के टेट्रा पेक, ब्रांडेड फ्लेवर्ड मिल्क, मिनरल वाटर की आपूर्ति पूरे समय निर्बाध गति से बनाए रखी। जिला चिकित्सालय व बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के साथ नगर की प्राइवेट चिकित्सा संस्थानों की ओर से आज बड़ी संख्या में डाक्टरों, टेक्नीशियनों, नर्सिंग स्टाफ और सहायक स्टाफ ने रक्तदान शिविर की व्यवस्थाएं संभालने के साथ स्वयं भी रक्तदान किया।


मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इन रक्तदाता वीरांगनाओं के साथ सभी  रक्तदाताओं के प्रति हृदय से धन्यवाद देते हुए कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है। मेरे जन्मदिन के निमित्त इकट्ठा होने वाला रक्त पूरे साल भर सागर के अस्पतालों में रक्त की उपलब्धता बनाए रखता है। बहुत से गरीब जरूरतमंद ऐसे होते हैं जिन्हें केंसर व अन्य व्याधियों में रक्त की आवश्यकता होती है ऐसे में यह रक्त जीवन बचाने का काम करता है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारी बहिनों ने आज रक्तदान का कीर्तिमान स्थापित किया है। इससे समस्त नारी शक्ति को रक्तदान की प्रेरणा मिलेगी।


सागर की धरती पर आयोजित इस एतिहासिक रक्तदान शिविर में जातपात, लिंग भेद, अमीर गरीब जैसे भेदों से ऊपर उठकर रक्तदान किया। सूची देखने से पता चलता है कि इसमें मुस्लिम, सिख, जैन, क्रिश्चियन सभी शामिल हैं। प्रातः नौ बजे से शुरू हुआ रक्तदान का सिलसिला देर शाम समाचार लिखे जाने तक भी जारी था।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive